अन्ना हजारे के अनमोल विचार | Anna Hajare Quotes In Hindi

Anna Hajare Quotes In Hindi

अन्ना हजारे जी ने देश में जो भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति लायी है वो नयी पीढ़ी को एक सशक्त भारत बनाने के लिए प्रेरणादायक है, उन्होंने देश में जो आंदोलन किया वो स्वतंत्रता के बाद का सबसे बड़ा आंदोलन हुआ जो भ्रष्टाचार के खिलाफ था, अन्ना हजारे को लोग आज के महात्मा गांधी मानते है।

और उनसे बहुत जादा प्रभावित है, ऊनके भाषण बहुत जादा ऊर्जावान है, यहा अन्ना हजारे / Anna Hajare के अनके भाषणों में से कुछ अनमोल वचन आपके लिए प्रस्तुत कर रहें है।

अन्ना हजारे के अनमोल विचार – Anna Hajare Quotes In Hindi

“वही लूट, वही भ्रष्टाचार, वही उपद्रवता अभी भी मौजूद है।

“देश को वास्तविक स्वतंत्रता आज़ादी के 65 साल बाद भी नहीं मिली और केवल एक बदलाव आया गोरों गये और काले आये।”

“इस सरकार में एक प्रभावी लोकपाल लाने की इच्छा नहीं है।

“मेरी मांगें बदलेंगी नहीं। आप मेरा सर काट सकते हैं लेकिन मुझे सर झुकाने के लिए मजबूर नहीं कर सकते।

मेरा वज़न साढ़े पांच किलो कम हुआ है, कुछ ज्यादा नही, मैं ठीक हूँ।

“देश को वास्तविक स्वतंत्रता आजादी के 64 साल बाद भी नहीं मिली और केवल एक बदलाव आया गोरों की जगह काले आ गए।

Inspirational Quotes by Anna Hazare

अन्ना हजारे एक महान सोच और साधारण स्वभाव वाले सशक्त समाजिक कार्यकर्ता है, जो कि देश में लोकपाल विधेयक को पारित करवाने के लिए आमरण अनशन करने को लेकर चर्चा में आए थे।

महाराष्ट्र के अहमद नगर के भिंगर में 15 जून, 1938 को जन्में अन्ना हजारे का वास्तविक नाम किसन बाबूराव हजारे है। अन्ना हजारे जी को अपने जीवन के शुरआती दिनों में गरीबी की वजह से कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा यहां तक की उन्होंने फूल बेचने तक का काम किया था।

इसके अलावा अन्ना हजारे भारतीय फौज में भी अपनी सेवा दे चुके हैं। वे स्वामी विवेकानंद और गांधी जी के विचारों से काफी प्रभावित हैं।

अन्ना हजारे ने हमेशा लोगों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपनी आवाज बुलंद की। वहीं भारत सरकार द्धारा साल 1992 में उन्हें सामाजिक कार्यों में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए पदम विभूषण से भी सम्मानित किया है।

वहीं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में अन्ना हजारे जी के कुछ अनमोल विचारों को उपलब्ध करवा रहे हैं। जिन्हें पढ़कर आपके अंदर भी अपने हक को पाने की ताकत आएगी और आत्मविश्वास की भावना बढ़ेगी।

“मैं इस देश के लोगों से अनुरोध करता हूँ कि इस क्रांति को जारी रखें। अगर मैं ना रहूँ तो भी लोगों को संघर्ष जारी रखना चाहिए।

लोकपाल के बाद, हमें किसानो के अधिकार के लिए लड़ना होगा, एक ऐसा क़ानून लाना होगा जो सुनिश्चित करे कि भूमि अधिग्रहण से पहले ग्राम सभाओं की अनुमति लेना अनिवार्य होगा।

“हमें कैमरे से दूर रहना चाहिये, केवल तभी हम देश के लिये कुछ कर पायेंगे… वो जो हर समय मिडिया की चकाचौंध में रहना चाहते हैं वो कभी देश के लिये कुछ भी नहीं कर सकते।

“खजाने को चोरों से नहीं पहरेदारों से धोखा है। देश को सिर्फ दुश्मनों से नहीं, इन गद्दारों से धोखा है।

सरकार जमीन कम्पनियों को दे रही जो मजदूरों को लगाती है और उनका खून चूसती है। वे मजदूरों से कहती है तुम उत्पादन सुनिश्चित करो नहीं तो तुम जॉब खो दोगे।

“मेरी मांगें नहीं बदलेंगी। आप मेरा सर काट सकते हैं लेकिन मुझे सर झुकाने के लिए मजबूर नहीं कर सकते।

Anna Hazare Quotes

अन्ना हजारे अपनी इरादों पर अडिग रहने वाले महान सामाजिक कार्यकर्ता है। उन्होंने लोकपाल विधेयक को संसद में पारित करवाने के लेकर दिल्ली के जंतर मंतर पर अनिश्चितकालीन आमरण अनशन किया था। इसके अलावा उन्होंने सूचना का अधिकार और भ्रष्टाचार के विरोध में अहिंसात्मक तरीके से आंदोलन किए।

अन्ना हजारे ने अहमद नगर जिले के रालेगण गांव के विकास में अपना महत्पूर्ण योगदान दिया  है और इसे एक मॉडल गांव के रुप में विकसित किया है। यही नहीं उनकी पेंशन का सारा पैसा गांव के विकास के लिए खर्च होता है। वहीं उन्होंने अपनी जमीन हॉस्टल में रहने वाले बच्चों के लिए दे दी और वे खुद मंदिर में रहते हैं।

इस तरह उन्होंने खुद को पूरी तरह से जनसेवा में समर्पित कर दिया है। वहीं हम सभी को अन्ना हजारे जी की महान सोच और अनमोल विचारों से प्रेरणा लेने की जरुरत है।

“जो अपने लिए जीते हैं वो मर जाते हैं, जो समाज के लिए मरते हैं वो जिंदा रहते हैं।

मैं इस देश के युवाओं से कहना चाहता हूँ कि यह लड़ाई लोकपाल के साथ ख़तम नही होनी चाहिए। हमें मौजूदा चुनावी सुधारों में मौजूद खामियों को दूर करने के लिए लड़ना है। क्योंकि चुनाव प्रणाली में दोष के कारण 150 अपराधी संसद तक पहुच चुके हैं।

“क्या यह लोकतंत्र है? सभी एक साथ पैसा बनाने आये हैं। मैं खुद को सौभाग्यशाली समझूंगा अगर मैं अपने समाज, अपने देशवासियों के लिए मरता हूँ।

“मुझे मेरे देश पर पूरा भरोसा है। इस सरकार ने देश को लूटा है,  हम अब शांति से तभी बैठेंगे जब देश से भ्रष्टाचार खत्म हो जायेगा।

मैं इस देश के लोगों से अनुरोध करता हूँ कि इस क्रांति को जारी रखें। मैं ना हूँ तो भी लोगों को संघर्ष जारी  रखना चाहिए।

Quotes by Anna Hazare

गांधी जी के आदर्शों पर चलने वाले अन्ना हजारे जी ने अपने जीवन में विवाह न करने का संकल्प लिया है। आपको बता दें कि अन्ना हजारे ने अपने करियर की शुरुआत फौज में एक ट्रक ड्राइवर के तौर पर की थी। उन्होंने करीब 15 साल सेना में अपनी सेवाएं दी। बाद में उन्हें एक सेना के तौर पर भी प्रमाणित किया गया था।

इसके अलावा उन्होंने  एक सामाजिक कार्यकर्ता के रुप में किसानों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए अनाज बैंक की शुरुआत की, सिंचाई में सुधार करने के लिए वाटरशेड विकास कार्यक्रम चलाया, ग्रामीण शिक्षा को बढ़ावा देने, जातिगत भेदभाव को दूर करने समेत कई काम किए।

न्ना हजारे जी का जीवन और उनके विचार प्रेरणा देने वाले हैं। वहीं आप अन्ना हजारे जी के इन अनमोल विचारों को सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

“मैं चिंतित हूँ कि कुछ असंवेदनशील लोगों द्वारा शाशित इस देश का क्या होगा। लेकिन हम उन्हें जनशक्ति द्वारा  बदल सकते हैं।

सरकार का पैसा लोगो का पैसा है। लोगों के भले के लिए प्रभावी नीतियां बनाएं।

“मैं नहीं कहता कि पूरा भ्रष्टाचार खत्म हो जायेगा, लेकिन कम से कम यह 40-50 प्रतिशत घट जायेगा… गरीब को फायदा होगा।

मेरा वजन साढ़े पांच किलो कम हुआ है,  कुछ ज्यादा नही,  मैं ठीक हूँ।

“स्वतंत्रता के लिए लाखों लोगों ने अपना जीवन बलिदान कर दिया लेकिन कुछ स्वार्थी लोगों के कारण हमें सही स्वतंत्रता नहीं मिली।

लोकपाल के बाद, हमें किसानो के अधिकार के लिए लड़ना होगा, एक ऐसा क़ानून लाना होगा जो सुनिश्चि करे कि भूमि अधिग्रहण से पहले ग्राम सभाओं की अनुमति लेना अनिवार्य होगा।

जरुर पढ़े:

  • अन्ना हजारे की जीवनी
  • अरविंद केजरीवाल के अनमोल विचार
  • नरेंद्र मोदी की जीवनी

Note: अगर आपके पास अन्ना हजारे के अच्छे नए विचार हैं तो जरुर कमेन्ट के मध्यम से भजे अच्छे लगने पर हम उस Anna Hajare Quotes In Hindi इस लेख में शामिल करेगे।

Please Note: अगर आपको हमारे Anna Hajare Quotes In Hindi अच्छे लगे तो जरुर हमें Facebook और Whatsapp Status पर Share कीजिये।

Note: फ्री E-MAIL Subscription करना मत भूले। These Quotes In Hindi used on- Anna Hajare Thoughts In Hindi

यह भी पढ़े:  दलाई लामा के अनमोल विचार | Quotes By Dalai Lama In Hindi
close