अपने Blog & Website का Alexa Rank कैसे Improve करे पूरी जानकारी

Google page rank update के बाद सबसे ज्यादा importance दिया जाने वाला metric है alexa rank. Google ने recently announce किया है की अब वो Google page rank update नहीं करेंगे. इसलिए अब Alexa Rank ही एक metric है जो daily update होती है. और भी बहुत से metrics हैं जैसे – Domain Authority, Page Authority, Moz Rank, Quantcast etc. लेकिन ये सिर्फ month में एक ही बार update होते हैं. Alexa Rank की speciality यही है की ये everyday update होती है. हर कोई अपने Alexa Rank पर नज़र रखता है की उसका alexa rank improve हो रहा है या नहीं.

Apne blog website ka Alexa Rank kaise improve kare

Believe me, maximum लोग blog की popularity उसके अलेक्सआ रैंक से ही judge करते हैं. Advertisers भी Alexa Rank को बहुत ज्यादा importance दे रहे हैं.जिस site का Alexa Rank जितना अच्छा है उसको उतनी ही अच्छी ads मिलती हैं.

  • Read – Blogging Se Paise Kaise Kamaye [Complete Tutorial Hindi]

Alexa Rank क्या है ?

Alexa.com एक web information company है. ये हर site और blog को उनके traffic और कुछ other factors के base पे rank करती है. Alexa Rank everyday update होता है. जितना ज्यादा rank उतनी ज्यादा popularity.

Alexa Rank कैसे measure किया जाता है ?

आप ये पढ़ कर shocked होंगे की “Alexa Rank कैसे measure किया जाता है “.

Alexa.com किसी भी website की Ranking अपने unfair survey के base पे करता है. कैसे ?

Alexa उन्ही sites को अच्छा rank करता है जो उसके system से pass हो कर जाते हैं. इसका मतलब आपके users को अपने browser पे alexa toolbar install करना होगा या फिर आपको अपने blog में alexa widget install करना होगा.

अब सवाल ये है की Alexa toolbaar कौन install करते हैं ?

इसका जवाब है – Bloggers, Webmasters और Techy People. यही reason है की blogging tips और tricks से related blogs का rank ज्यादा रहता है और health,gadget etc. से related blogs का Alexa rank low रहता है.

Bloggers, Webmasters और Tech People से अपना traffic कैसे increase करें ?

ये पूरी तरह से आपकी creativity पे depend करता है. आप अपने creative ideas से bloggers को attract कर सकते हैं.मैं कुछ tips share कर रहा हूँ जिससे आपको help मिल सकती है :

Social Media पर active रहें

आज के time में almost हर कोई Facebook पर है. Facebook पे ऐसे बहुत से groups हैं जहाँ bloggers ज्यादा active रहते हैं. ऐसे groups को target करें और इनमे active रहें. ऐसे groups में कोई भी spammy activity ना करें क्योंकि इनमे high security रहती है. इन groups में अपना contact बनाइये और फिर इन groups में अपने articles share कर के आप traffic increase कर सकते हैं.

Google Plus पर active रहे

Google Plus को ज्यादा लोग use नहीं करते, but जो लोग google plus use करते हैं वो mostly bloggers और SEO geeks होते हैं. अगर आप इसका advantage लें तो बहुत ज्यादा traffic increase कर सकते हैं.

Blogging के बारे में पढ़ने वाले भी bloggers ही होते हैं. इसलिए अगर आपके articles blogging से related नहीं हैं तो अपना blogging experience share कर सकते हैं. इसे social media में share कर के भी आप logo को attract कर सकते हैं.

Alexa Pro membership लें (हर किसी के लिए recommended नहीं है )

अगर आपका blog high traffic receive कर रहा है तो आप alexa pro membership के लिए भी जा सकते हैं. Pro membership से आपके ब्लॉग को बहुत help मिल सकती है. But ये सिर्फ तभी profitable है जब आप का blog high traffic receive करता है.

Summary : अगर आप content building पे focus करें तो आपका alexa rank automatically improve होगा.मैंने जो tips दी हैं उनसे आप को अपना alexa rank improve करने में बहुत help मिलेगी.

Thanks For reading. Leave a comment as your feedback and Share must in social media if you like my work.

यह भी पढ़े:  Blogger और WordPress Blog के लिए Privacy Policy Page कैसे बनाएं?
close