अब WhatsApp के जरिए ही ले सकेंगे कोई भी IPO, खुल जाएगा डीमैट अकाउंट, Upstox ने लॉन्च की ये खास सर्विस

ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Upstox ने निवेशकों के लिए ये वॉट्सऐप-आधारित सेवाएं लॉन्च की हैं

अब आप वॉट्सऐप (WhatsApp) के जरिए भी डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं और WhatsApp के जरिए इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के लिए भी बोली लगा सकते हैं। ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म अपस्टॉक्स (Upstox) ने निवेशकों के लिए ये वॉट्सऐप-आधारित सेवाएं लॉन्च की हैं। Upstox ने बताया कि वह IPO आवेदन की प्रक्रिया में शुरू से लेकर अंत तक वॉट्सऐप के जरिए सपोर्ट मुहैया कराती है। साथ ही ग्राहकों के लिए अकाउंट खोलने की प्रक्रिया को आसान बनाती है।

Upstox का दावा है उसके प्लेटफॉर्म से सिर्फ अक्टूबर महीने में 10 लाख कस्टमर्स जुड़े थे और इससे कुल यूजर्स संख्या 70 लाख से अधिक पहुंच गई। कंपनी ने बताया कि उसका लक्ष्य वित्त वर्ष 2022 के अंत तक अपना कस्टमर बेस बढ़ाकर 1 करोड़ तक ले जाना है।

Upstox ने बताया कि यह वॉट्सऐप-आधारित सेवा नए और पुराने दोनों तरह के कस्टमर्स के लिए है। कंपनी का कहना है कि यह सर्विस कस्टमर्स को अपने WhatsApp चैट विंडो से बाहर निकले बिना किसी भी IPO को सब्सक्राइब करने में सक्षम बनाती है। Upstox को उम्मीद है कि इस सर्विस के चलते उसके प्लेटफॉर्म से होने वाले आईपीओ आवेदन की संख्या में 5 गुना बढ़ोतरी हो सकती है।

डीमैट अकाउंट खोलने की प्रक्रिया को भी WhatsApp के जरिए सरल, आसान और सुलभ बनाया गया है। Upstox का कहना है कि वॉट्सऐप के जरिए डीमैट अकाउंट खोलने में अब सिर्फ एक मिनट लगेंगे। कंपनी ने बताया कि ‘Upstox Resources’ और ‘Get Support’ जैसे टैब कस्टमर्स को केवल एक क्लिक में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (FAQ) और Upstox से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियों तक सीधे पहुंच प्रदान करेंगे।

Upstox के फाउंडर Shrini Viswanath ने कहा, “यह नया फीचर्स नए ग्राहकों को जोड़ने का काम करेगा और निवेश को एक आसान, सुलभ और सहज अनुभव बना देगा। पिछले कुछ समय से IPO मार्केट में मची भारी हलचल और IPO को लेकर निवेशकों में बढ़ी दिलचस्पी को हम, अधिक से अधिक निवेशकों को अकाउंट खोलने और Upstox के जरिए उन्हें निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के मौके के रूप में देखते हैं।”

अपस्टॉक्स ने यह भी साफ किया कि WhatsApp पर कोई डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं किया जाएगा और न ही चैट पर अटैचमेंट के रूप में कोई डॉक्यूमेंट भेजा जाएगा।

Upstox पर WhatsApp के जरिए कैसे करें ट्रांजैक्शन?

यूजर्स को इसके लिए सबसे पहले Upstox के सत्यापित WhatsApp नंबर को 9321261098 को अपने फोन में सेव करना होगा। फिर उसके बाद उन्हें इस नंबर पर ‘Hi’ का मैसेज भेजना होगा।

आइए समझते हैं कि Upstox पर WhatsApp के जरिए कैसे IPO में निवेश करें:

स्टेप 1. सबसे पहले Upstox के सत्यापित WhatsApp नंबर 9321261098 पर ‘Hi’ लिखकर मैसेज करें।

स्टेप 2. इसके बाद आपके सामने कुछ विकल्प आएंगे। इसमें ‘IPO Application’ पर क्लिक करें।

स्टेप 3. इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें। फिर OTP जेनरेट कर उसे इंटर करें।

स्टेप 4. ‘Apply for IPO’ पर क्लिक करें।

स्टेप 5. उस IPO का चुनाव करें, जिसे आप सब्सक्राइब करना चाहते हैं।

Upstox पर WhatsApp के जरिए कैसे डीमैट अकाउंट कैसे खोलें:

स्टेप 1. सबसे पहले Upstox के सत्यापित WhatsApp नंबर 9321261098 पर ‘Hi’ लिखकर मैसेज करें।

स्टेप 2. इसके बाद आपके सामने कुछ विकल्प आएंगे। इसमें ‘Open an Account’ पर क्लिक करें।

स्टेप 3. मोबाइल नंबर डालें। (OTP भेजा जाएगा)

स्टेप 4. ईमेल एड्रेस डालें। (OTP भेजा जाएगा)

स्टेप 5. अपना जन्मतिथि डालें।

स्टेप 6. अपना PAN डिटेल डालें। इसके बाद आपको पास एक लिंक आएगा, जो आपको Upstox के पेज पर ले जाएगा, जहां कुछ बेसिक औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी और फिर आपका अकाउंट खुल जाएगा।

यह भी पढ़े:  Nykaa IPO: जानिए कब होगा शेयरों का अलॉटमेंट, क्या चल रहा है GMP और कब है लिस्टिंग!
close