इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाए?

क्या आप भी अपने instagram photos के लाइक बढ़ाना चाहते हैं? आप भी ज़्यादा से ज़्यादा likes जल्द पाना चाहते हैं? यदि आपके मन में भी ये सवाल परेशान कर रहे हैं तब आपको आज का यह आर्टिकल ज़रूर से पढ़ना होगा। यहाँ इसमें ऐसे बहुत ही चीजों के बारे में खुलकर बताया गया है, जिनका यदि सठिक ढंग से पालन किया जाए तब आप भी instagram पर लाइक आसानी से बढ़ा सकते हैं।

Instagram की बात करूँ तब इसमें सबसे बड़ा जो पैमाना है वो है “Likes“। जब आप ज़्यादा likes पाते हैं, तब आपकी Instagram Post अपने आप ही सर्च रिज़ल्ट में ऊपर जाता है, वहीं दूसरे नए users को वो ज़्यादा दिखायी भी पड़ता है। तो ऐसे में यहाँ नीचे मैंने ऐसी ही कुछ तरीक़ों के बारे में बताया है, जो की आगे चलकर तुम्हें ज़रूर से मदद करेंगे।

तो फिर बिना देरी किए चलिए शुरूवात से शुरू करते हैं और जानते हैं कैसे आप इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाये

इंस्टाग्राम लाइक कैसे बढ़ाये

इंस्टाग्राम पर लाइक्स की संख्या बढ़ाना हमेशा सबसे आसान काम नहीं होता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप लाइक खोने से बचने के लिए कदम उठाएं। यह सुनिश्चित करने के कई तरीके हैं कि आपकी सामग्री को Instagram पर अधिक लाइक मिले।

1. हमेशा High-Quality फोटो का ही इस्तमाल करें

क़रीब १०० million से भी ज़्यादा posts एक दिन में upload किए जाते हैं Instagram हैं। ऐसे में जब भी आप कोई नया फ़ोटो या विडीओ पोस्ट करते हैं, आप दूसरे सभी Instagram Creators के साथ compete कर रहे होते हैं। वहीं हमेशा आप दूसरों के नज़र के सामने आने की कोशिश कर रहे होते हैं, फिर वो चाहे आपके दोस्त हो, परिवार वाले हों, brands हो या भी आपके followers।

ऐसे में एक blurry (धुंधला) या कम लाइट वाला फ़ोटो कभी भी आपको दूसरों से अलग नहीं कर सकता है। इसका मतलब हमेशा एक का ही इस्तमाल करें।

सबसे अच्छी बात ये है की आजकल के modern smartphones में आपको ऐसे cameras मिल जाते हैं जो की बढ़िया से बढ़िया HD क्वालिटी के फ़ोटो लेने में सक्षम होते हैं। आपको एक नए DSLR लेने की कोई भी ज़रूरत नहीं है फ़िलहाल।

जब भी आप कोई फ़ोटो या विडीओ शूट करें अपने फ़ोन पर:

  • हमेशा HDR mode पर Shoot करें।
  • कोशिश करें एक smartphone tripod का इस्तमाल करने के लिए जिससे की आपका फ़ोन ना हिले डुले।  
  • photos को 1080 pixels की width पर ही रखें।

2. Hashtags का इस्तमाल Strategically करें

Hashtags एक ऐसा अस्त्र है जो की आपके Instagram posts को एकदम से नए audience के सामने रखने में काबिल है। वहीं सभी niche के लिए हमेशा से popular terms महजूद होते ही हैं।  

सबसे आसान तरीक़ा उचित hashtags को खोजने का वो ये की आप हमेशा कुछ शब्द टाइप करें जो की आपके फ़ोटो से सम्बंधित रखता हो Instagram search bar पर, इससे आपको suggestion में वो सभी hashtags सामने दिखायी पड़ जाएँगे।  

वहीं आप चाहें तो दूसरे hashtags generators apps, या hashtags generators website का भी इस्तमाल कर सकते हैं। जो की आपको सभी पोपुलर hastag कुछ सेकंड में प्रदान कर देते हैं।

ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँचने के लिए, आपको सभी popular hashtags का इस्तमाल करना ही होगा, लेकिन strategically, अपने niche के अनुसार। न ज़्यादा ना कम।

यदि आप अपने लोकाल area के लोगों तक पहुँचना चाहते हो, तब ऐसे में location-based hashtags का इस्तमाल करो। इन्हें खोजने के लिए, search करें Google पर ‘popular Instagram accounts + [your city]’ और आपको सामने ऐसे बहुत से accounts दिखायी पड़ जाएगे जिन्हें आपके पास वाले लोग ज़्यादा फ़ॉलो करते हैं। आप भी उनके hastag का इस्तमाल कर सकते हैं।

कितने Hashtags का इस्तमाल करना चाहिए?

वैसे तो Instagram आपको एक पोस्ट में 30 hashtags इस्तमाल करने की permission प्रदान करता है, लेकिन आपको कभी भी इतना hastag इस्तमाल नहीं करना चाहिए। सर्वे के अनुसार एक पोस्ट में कम से कम 5 से लेकर आप 9 hashtags इस्तमाल कर सकते हैं।

3. ज़्यादा से ज़्यादा Video Content का इस्तमाल शुरू करें

ये बात तो अभी तक आप समझ ही गए होंगे की फ़ोटो की तुलना में विडीओ में ज़्यादा engagement देखा जाता है। यानी की एक हिसाब से बात करें तब विडीओ पर best return on investment (ROI) ज़्यादा होता है images की तुलना में। यहाँ पर आप इंस्टाग्राम पर वीडियो कैसे बनाते हैं पढ़ सकते हो.

ऐसे बहुत से तरीक़े हैं जिससे की आप अच्छा videos प्रस्तुत कर सकते हैं कम बजट में, जिसके लिए आपको बस एक smartphone, screen capture software की ही आवास्यकता होती है।

कुछ ऐसे ही video content जो की काफ़ी ज़्यादा audience को engage करते हैं, उनमें शामिल है:

  • Product demos
  • Events
  • Case studies
  • Behind-the-scenes videos
  • Interviews

एक रिपोर्ट से ये बात सामने आयी है How to Tutorial काफ़ी ज़्यादा पोपुलर होते हैं Instagram Video content के मामले में। ज़रूर से आपके मन में भी कुछ ऐसा कुछ न कुछ ज़रूर होगा जो की आप अपने audience को सीखा सकते हो।

बस विडीओ बनाते वक्त कुछ technical specs का ज़रूर से ध्यान देना:

  • Format: MP4
  • Length: 3-60 seconds
  • Video file size: Up to 512MB, लेकिन कोशिश करें विडीओ की साइज़ 50MB के नीचे रखने के लिए जिससे की जल्द से upload हो जाए
  • Aspect ratio: 1.91:1-4:5
  • Orientation: Square, portrait or landscape

4. सठिक और आकर्षक captions का इस्तमाल करें

Captions ऐसे चीज़ होते हैं जो की आपके visual content को स्वर प्रदान करते हैं। ये आपके फ़ोटो को नया चेहरा प्रदान करते हैं, आपकी personality को दूसरों तक प्रदर्शित करते हैं और followers को उचित जानकारी भी प्रदान करते हैं।

अब जानते हैं कैसे लिखें Perfect Caption:

  • अपने tone को सही रखें. Instagram पर अपना tone हमेशा सही रखना चाहिए, ये कभी भी एक computerized जैसे नहीं प्रतीत होना चाहिए। अगर चीजें ज़्यादा formal होती हुई लगे तो उसमें कुछ अपनी टच ज़रूर add करें। जिससे वो ज़्यादा authentic लगे।  
  • सबसे महत्वपूर्ण details को सामने रखें. Caption text को अपने आप ही Instagram feed से हटा दिया जाता है दो से तीन lines के बाद। आप चाहते होंगे की लोग क्लिक करें While ‘more’ पर, पर ऐसा बहुत ही कब कम देखने को मिलता है। इसलिए अपना सभी महत्वपूर्ण message जितनी जल्दी हो सके उतनी आगे रखें। साथ में hashtags को अंत में रखें।
  • हमेशा एक call-to-action लिखें. अगर आप चाहते हैं की आपके followers कुछ करें, तब उन्हें ऐसा करने को कहें। उदाहरण के लिए, ‘click on the link in the bio’ or ‘like if you’d do this’ या ‘comment with your favourite XYZ’.
  • emojis का इस्तमाल करें . Emojis सच में आपके personality को निखारते हैं, लेकिन उसके साथ वो लोगों को ध्यान भी आकर्षित करते हैं। अगर compatible emojis उपलब्ध हो, तब आप उन्हें इस्तमाल कर सकते हैं text के स्थान पर।

Instagram Captions कितना लम्बा रखना चाहिए?

Instagram captions में आपको 2200 की character limit प्रदान की जाती है, जो की काफ़ी होता है अपनी बात को लोगों तक पहुँचाने के लिए।

ऐसे में Instagram captions कितना लम्बा रखना चाहिए ये सभी के मन में ज़रूर आया होगा। इसका आसान सा जवाब है की हमेशा caption की लंबायी 138-150 characters तक ही रखें। यही सभी उपयुक्त रहता है।

अगर आप दूसरे social platforms पर active हों तब आपको अपने instagram content को वहाँ पर ज़रूर से प्रमोट करना चाहिए। Instagram आपको अपने पोस्ट्स को automatically share करने का विकल्प भी प्रदान करता है Facebook, Twitter इत्यादि में।

ऐसा नहीं की आपको हमेशा अपने सभी पोस्ट को share करना चाहिए, इससे आपके फ़ॉलोअर को बार बार एक ही कांटेंट देखने को मिलेगा। लेकिन यदि आप कभी कभी ऐसा करें तब ज़रूर से इससे आपको काफ़ी फायेदा मिलने वाला है।

6. मिलते झूलते लोगों और Brands को Tag करें

दूसरे लोगों और ब्रांड को टैग करने पर आप उन्हें उनका credit प्रदान करते हैं जो की वो deserve भी करते हैं, साथ में आप अपने फ़ॉलोअर को उन तक जाने के लिए इशारा भी करते हैं।  

लेकिन उसके साथ आपको बहुत से benefits भी प्राप्त होते हैं। 

एक tag दूसरों को ये notify करता है आपका एक नया कांटेंट आ चुका है। इससे आपके Instagram photos उनके profile पर ही दिखायी पड़ना चालू हो जाता है, ये सब कुछ मुमकिन है इस ‘tagged in’ section के लिए।

वहीं यदि आप किसी को mention कर रहे हो, तो हो सकता है की वो भी आपके इस कांटेंट को देखें और share करें।

जब आप किसी को tag कर रहे हो अपने Instagram posts पर, तब उन्हें दोनो फ़ोटो और caption पर भी tag करो। ऐसा करते वक्त आपको कुछ चीजें भी करनी चाहिए:

  • जब आप किसी ऐसे project पर काम कर रहे हों दूसरे business के साथ
  • Shouting out कर रहें हो एक customer, fan या associate
  • Announce कर रहे हों एक contest winner
  • किसी को धन्यवाद दे रहे हों किसी एक case study के लिए
  • customer questions का जवाब देते वक्त
  • किसी दूसरे की कांटेंट को अपबे फ़ीड पर share करते वक्त

केवल कभी किसी को टैग करें जब उसकी ज़रूरत दिखायी पड़े। वहीं कभी भी एक ही इंसान को या ब्रांड को बार बार टैग भूल से भी ना करें। इससे आपको वो स्पैम समझेंगे।

7. दूसरों के साथ Engage हों

Instagram चूँकि एक community है इसलिए इसमें आपको हमेशा active रहना होगा। साथ में दूसरे member के साथ थोड़ा engage भी होना पड़ेगा। जिससे की उन्हें भी ये लगे की वो किसी रोबोट से बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि वो एक असली इंसान से बात करे रहे हैं।

आप नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें जिससे की आप ज़्यादा engagement ला सकते हैं अपने अकाउंट पर:

  • अगर कोई आपको follow करता है, तो उन्हें ज़रूर से follow back करें। जायज़ सी बात है की, spam accounts से दूर ही रहें।
  • अगर को आपके फ़ोटो पर कॉमेंट लिखता हैम तब उसे directly ज़रूर रिप्लाई करें। कोशिश करें @ का इस्तमाल करने के लिए उन्हें mention करने के लिए।
  • उन photos को लाइक करें जिनमें उन hashtags का इस्तमाल हुआ हो जो की आपको पसंद हैं।
  • Comment करें उन photos पर जिसमें की आपके पसंदीदा hashtags महजूद हो।
  • यदि किसी दूसरे का comment पसंद आया तो उसे ज़रूर से लाइक करें।
  • उन लोगों को direct messages भेजें जो की अच्छा कांटेंट पेश करते हैं, साथ में कम्यूनिटी को बहुत सारे वैल्यू प्रदान करते हैं।
  • अपने फ़ोटो पर, उन यूज़र को tag अवस्य करें जिन्हें की आप पसंद करते हों, इससे उनका विश्वास भी आपके ऊपर ज़्यादा बढ़ेगा।
  • सवाल अवस्य पूछें या आपके पोस्ट पर feedback देने के लिए अवस्य invite भेजें।  

जितने ज़्यादा आपके followers होंगे, उतनी की ज़्यादा लोगों को आपका पोस्ट दिखायी पड़ेगा, जो की आख़िर में आपको ज़्यादा लाइक्स प्रदान करेंगे।

8. सही समय पर अपना कांटेंट पोस्ट करें

अपने Instagram likes को maximize करने के लिए, आपको अपने पोस्ट ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँचाना होता है। ऐसा होने के लिए सठिक समय पर पोस्ट होना बहुत ही ज़रूरी होता है। एक ऐसा समय जब आपके सभी audience ऑनलाइन महजूद हो।  

चलिए मैं आप लोगों के साथ वो चीज़ share करता हूँ जिससे की आपको ठीक रूप से पता चल जाएगा की आख़िर कब और किस समय पर पोस्ट पब्लिश करना चाहिए।

  • Monday: 6 am, 10 am, and 10 pm
  • Tuesday: 2 am, 4 am, and 9 am
  • Wednesday: 7 am, 8 am and 11 pm
  • Thursday: 9 am, 12 pm, and 7 pm
  • Friday: 5 am, 1 pm, and 3 pm
  • Saturday: 11 am, 7 pm, and 8 pm
  • Sunday: 7 am, 8 am, and 4 pm

मैंने जो पाया है वो ये की यदि आप Wednesday को 11 am को कुछ पब्लिश करते हैं तब ये सबसे ज़्यादा engaged होता है। आप खुद भी इसे कोशिश कर सकते हैं।

यहाँ पर मैंने जो भी tips बताए हैं वो सभी की खुद से आज़माया गया है, वो सभी फ़्री है और उसे कोई भी तुरंत implement कर सकता है। लेकिन एक बात आपको इसमें धैर्य रखना होगा। एक दिन में कोई चीज़ कभी सफल नहीं होती है। ठीक वैसे ही instagram पर लाइक्स भी धीरे धीरे आएँगे। लेकिन इन तरीक़ों से उसमें ज़रूर से तेज़ी देखायी पड़ेगी।

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाये जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पाठकों को इंस्टाग्राम लाइक कैसे बढ़ाए के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

यह भी पढ़े:  Computer का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है?
close