इस महीने पेटीएम, और अडानी विल्मर जैसे बड़े IPO का इनवेस्टर्स को इंतजार

पेटीएम और अडानी विल्मर सहित इस महीने सात कंपनियों के पब्लिक ऑफर लॉन्च हगो सकते हैं

यह वर्ष इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के लिहाज से काफी व्यस्त रहा है। अक्टूबर-दिसंबर के दौरान भी कम से कम 35 कंपनियों के IPO आने की संभावना है। सितंबर तक 42 कंपनियों ने पब्लिक ऑफर्स के जरिए मार्केट से लगभग 670 अरब रुपये जुटाए हैं। इस महीने इन कंपनियों के IPO आने की उम्मीद है।

1. पेटीएम

कंपनी ने जुलाई में मार्केट रेगुलेटर के पास IPO के लिए आवेदन किया था। पेटीएम की योजना नए शेयर्स जारी कर 73 अरब रुपये और ऑफर फॉर सेल के जरिए भी इतनी ही रकम जुटाने की है। फंड का इस्तेमाल कंपनी अपने इकोसिस्टम को मजबूत करने के साथ ही फाइनेंशियल सर्विसेज और टेक्नोलॉजी पर करेगी।

2. अडानी विल्मर

यह फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनी एडिबल ऑयल का बिजनेस करती है। इसने 45 अरब रुपये का IPO लाने के लिए डॉक्यूमेंट जमा किए हैं। यह अडानी ग्रुप और सिंगापुर की विल्मर का ज्वाइंट वेंचर है। फंड का इस्तेमाल कंपनी मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी को बढ़ाने और कर्ज चुकाने में करेगी।

Aadhar Housing का पब्लिक ऑफर SEBI से अप्रूवल नहीं मिलने से अटका

3.आधार हाउसिंग फाइनेंस

देश की बड़ी अफोर्डेबल हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों में यह शामिल है। इसके पास 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ब्रांच हैं। अमेरिकी इनवेस्टमेंट फर्म ब्लैकस्टोन ने दो वर्ष पहले कंपनी में 97.7 प्रतिशत हिस्सेदारी दीवान हाउसिंग फाइनेंस और वधावन ग्रुप से खरीदी थी।

4. पारादीप फॉस्फेट्स

कंपनी को पिछले सप्ताह मार्केट रेगुलेटर SEBI से पब्लिक ऑफर लाने का अप्रूवल मिला था। इसकी योजना 12.6 अरब रुपये के नए शेयर्स जारी करने और प्रमोटर्स और मौजूदा शेयरहोल्डर्स की ओर से 12 करोड़ से अधिक शेयर्स के ऑफर फॉर सेल की है। कंपनी में जुआरी मारोक फॉस्फेट्स की 80.45 प्रतिशत और सरकार की 19 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है।

5. सेवन आइलैंड्स शिपिंग

मुंबई की यह कंपनी क्रूड ऑयल कैरियर और लॉजिस्टिक्स से जुड़ी है। यह पब्लिक ऑफर के जरिए 6 अरब रुपये जुटाने की योजना बना रही है। इसमें 4 अरब रुपये के नए शेयर्स जारी किए जाएंगे और बाकी प्रमोटर्स और मौजूदा शेयरहोल्डर्स की ओर से ऑफर फॉर सेल के जरिए बेचे जाने वाले शेयर्स होंगे। कंपनी फंड का इस्तेमाल क्रूड ऑयल के ट्रांसपोर्टेशन के लिए नए वैसल खरीदने में करेगी।

6. केवेंटर एग्रो

कंपनी की योजना IPO में 3.5 अरब रुपये के नए शेयर्स जारी करने और 1.07 करोड़ शेयर्स के ऑफर फॉर सेल की है। कंपनी पैकेज्ड, डेयरी और फ्रेश फूड प्रोडक्ट्स, का बिजनेस करती है। इसके पास 90 से अधिक प्रोडक्ट्स हैं। कंपनी का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल की जरूरतों और कर्ज को चुकाने के लिए किया जाएगा।

7. आरोहन फाइनेंशियल सर्विसेज

यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी पब्लिक ऑफर से लगभग 8.5 अरब रुपये जुटाएगी। यह एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी भी है। फंड का इस्तेमाल कैपिटल बेस को मजबूत करने में किया जाएगा।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

 

यह भी पढ़े:  Metro Brands IPO: इश्यू को दूसरे दिन मिला 52% सब्सक्रिप्शन, रिटेल पोर्शन 87% भरा
close