इस महीने 12 कंपनियां 20,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने के लिए ला सकती हैं IPO

इस फाइनेंशियल ईयर में अभी तक 26 कंपनियों ने पब्लिक ऑफर्स के जरिए 59,716 करोड़ रुपये जुटाए हैं

कंपनियों के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के जरिए फंड जुटाने के लिहाज से अक्टूबर व्यस्त महीना रहेगा। इस महीने 12 कंपनियों के IPO आने की संभावना है। इनके जरिे 20,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए जाएंगे। स्टॉक मार्केट में तेजी के दौर और लिक्विडिटी की कमी नहीं होने से IPO के लिए सेंटीमेंट मजबूत है।

सितंबर में पांच कंपनियों ने IPO से लगभग 6,700 करोड़ रुपये हासिल किए थे। इनमें एमि ऑर्गेनिक्स, विजया डायग्नोस्टिक्स, सनसेरा इंजीनियरिंग, पारस डिफेंस और आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC शामिल हैं।

मैगी के बिजनेस का जायका खराब करने वाले MSG से नेस्ले को हुआ था बड़ा नुकसान

मौजूदा फाइनेंशियल ईयर की दूसरी छमाही में बड़ी संख्या में IPO आने हैं और इनके जरिए एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का फंड जुटाया जा सकता है।

CapitalVia Global Research के रिसर्च हेड, गौरव गर्ग ने कहा कि मौजूदा वर्ष IPO के लिहाज से अच्छा रहा है और वर्ष के बाकी हिस्से में IPO का प्रदर्शन सेकेंडरी मार्केट के प्रदर्शन पर भी निर्भर करेगा।

उन्होंने बताया कि प्राइमरी मार्केट को फेडरल रिजर्व के बॉन्ड परचेज में कटौती करने से कुछ मुश्किल हो सकती है। हालांकि, इकोनॉमिक रिकवरी में तेजी और रिजल्ट्स सीजन की शुरुआत से IPO के लिए सेंटीमेंट मजबूत हो सकता है।

इस महीने नायका, नॉर्दर्न आर्क कैपिटल, स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, एमक्योर फार्मास्युटिकल्स और मोबिक्विक के IPO आने हैं।

मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में अभी तक 26 कंपनियों के पब्लिक ऑफर आए हैं और इनके जरिए 59,716 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

 

यह भी पढ़े:  Business Idea: सिर्फ 2 लाख रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई
close