एग्जाम के लिए जरुरी टिप्स और ट्रिक्स [EXAM TIPS IN HINDI]

परीक्षा की तैयारी करने के लिए important preparation tips in Hindi जारी कर रहे है जो बच्चे इस समय परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. सभी students को अपने आप को कुछ points को ध्यान में रखकर तैयार करना होगा. क्या है वह सबसे जरुरी exam preparation tips जो exam की तैयारी करने के लिए जरुरी है?

exam tips hindi

आइये जान लेते है वह top 5 exam preparation tips जो मजबूती के साथ सबसे आगे टिके रहने के लिए आपके लिए एक अच्छा मौका है. कोशिश करें कि अपने आप को तनाव न होने दें.क्योकि तनाव को दूर करने के लिए मन को शांत रखना जरुरी है.

Top Exam Preparation Tips 2020 In Hindi

वैसे तो कई tips देने को है लेकिन परीक्षा के समय मन पर अधिक भार देने की आवश्यकता नही है so सबसे कारगर तरीके बताना ही बच्चो के मन पर अच्छा असर करेगा परीक्षा के समय मन के तनाव को कम करने का.

हमने इससे पूर्व भी कई tips हमारी ऑफिसियल वेबसाइट पर share किये है जो higher education और professional institutes में पढाई कर रहे students के लिए सबसे कारगर साबित भी हुए है.

हमें कई शुभकामनाये और अभिनंदन comments भी मिलते है जब technical board exams ख़त्म होकर msbte result जारी होता है.

हमने सोचा की कई अन्य platforms पर भी अपने विचार share होने चाहिए जिससे भारत का भविष्य निखर सकता है. आइये जानते है best exam preparation tips in hindi.

खुद को पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय दें

अपने मन को टटोले के आपने पिछले exam के लिए कितना समय दिया था पढाई करने के लिए. अंतिम समय में अधिक टाइम के लिए पढाई करना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक है So पहले से ही समय बनाकर अपने आप को study करने के लिए पर्याप्त समय देने की कोशिश करे.

अंतिम समय में खुद को आप पक्का जरुर कर सकते है but सेहत से ख़राब हो सकते है और exam से रुसवा होना पढ़ सकता है जो आपके future के लिए अच्छा नही होगा.

समय कब निकालना चाहिए

अब अपने आप को पर्याप्त समय देना तो समज आता है but यह समय कब निकालना चाहिए परीक्षा के लिए बेहतर study करने के लिए तो इसके लिए भी एक समय सारणी बनाई ली जाए तो यह और भी बेहतर होगा exam prepare करने के लिए.

सुबह के अमृतवेला के समय जो प्रात सुबह का समय और रात के 8 बजे से 10 बजे का समय होता है वह बेहद अच्छा समय होता है परीक्षा के लिए तैयारी करने के लिए.

पुराने exam papers की study करे

परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है? इस पर सभी की राय अलग-अलग हो सकती है लेकिन मेरी नजर में सबसे अच्छा तरीका है पिछले परीक्षाओ की question paper copy से अभ्यास करना है.

यह आपको प्रश्नों के प्रारूप को समजने में मदद करता है, और – यदि आप इस पर सफल रहे तो in future कोई भी exam आपके लिए hard नही होगी.

परीक्षा के दिन की योजना बनाएं

सुनिश्चित करें कि आपने परीक्षा से पहले ही सब कुछ अच्छी तरह से तैयार कर लिया है. exam के पहले दिन से ही अपने आप को परिपक्व समजे. यह सोचना छोड़ दे की आपको क्या समय नही मिला. अपने मन को एहसास हो जाए कि आप सही रास्ता जा रहे है.

परीक्षा के लिए रहने वाले सभी नियमों और आवश्यकताओं की जांच क. इसके बाद ही अपने मार्ग और सफ़र के समय की योजना बनाएं. यदि संभव हो, तो खुद अपने किसी senior teacher से इसके बारे स्पष्ट निर्देश पाइए.

जब पहला paper शुरू होगा तो आपको कैसे शुरुवात करनी चाहिए. बिना experience आगे बढ़ना थोडा नुकसान दायक तो होता है so सम्पूर्ण योजना बनाकर ही आगे बढे.

अंतिम मिनट तक हौसला न छोड़ें

अक्सर देखा है की कुछ छात्र परीक्षा के अंतिम-मिनट में चरमराते हुए प्रतीत होते हैं, एसा क्यों होता है? यह समज पाना सभी के लिए आसान नही है लेकिन इसे स्वीकार करना होगा. यदि एसा किसी के साथ हो रहा है जो परीक्षा दे रहा है तो यह परीक्षा देने का सबसे अच्छा तरीका नही हो सकता.

आपको योजना बनानी होगी की अगर आपके मन के अनुसार question paper मे नही आता है तो पहले तो विचलित न हो और एक से अधिक बार उसे पढ़े और दोहराए. एसा करने से आपको study किया हुवा याद आने लगेगा और मन पर आया प्रेशर भी कम होगा.

मेरे दोस्त,  जिंदगी के सफर में हार-जित चलती रहेगा. मेरा नाम Manoj Patil है और इसी हार को जित में कैसे बदला जाए यह भावना सबके मन में निर्माण हो पाए यह हमारी इच्छा है. मै एक blog लेखक (owner) जिसका नाम है HindiMePadhe.com -Best Indian Hindi Blog  का. मेरे और भी blogs हा जिनपर मै hindi, english में education tips शेयर करता हु. आइये जुड़िये हमारी मुहीम से भारत का सबसे Best Hindi Blog https://HindiMePadhe.com सारी जानकारी हिंदी में.

यह भी पढ़े:  Technology Quotes in Hindi - तकनीकी पर अनमोल वचन
close