एन आर नारायणमूर्ति अनमोल सुविचार – N R Narayana Murthy Quotes In Hindi

Narayana Murthy Quotes

एन आर नारायणमूर्ति भारत के सबसे सफल व्यापारी है, और साथ में ही इनफ़ोसिस के संस्थापक भी है, एन आर नारायणमूर्ति के विचार हमेशा से युवाओं को प्रेरित करते आये है। उनके कुछ सुविचार यहा दे रहें है…।

एन आर नारायणमूर्ति अनमोल सुविचार – N R Narayana Murthy Quotes in Hindi

“हम ईश्वर में यकीन रखते हैं, बाकी सभी तथ्य जमा करते हैं।

चरित्र + अवसर = सफलता

“एक साफ अंतःकरण दुनिया का सबसे नर्म तकिया है।

एक मुमकिन असंभावना एक निश्चित सम्भावना की तुलना में बेहतर है।

“जब संदेह में हों, तो बता दें।

“मुझे कहावतो पर पूरा भरोसा है। प्रदर्शन से ही पहचान मिलती है, पहचान से ही सम्मान मिलता है और सम्मान से ही ताकत मिलती है।”

Narayan Murthy Thoughts

एन आर नारायणमूर्ति भारत के सबसे सफल बिजनेसमैन है। वे भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक इंफोसिस टेक्नोलॉजी कंपनी के संस्थापक हैं। उन्होंने 1981 में इंफोसिस कंपनी की स्थापना की और इस कंपनी को सफलता की नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया।

यही नहीं नारायणमूर्ति जी को टाइम मैग्जीन ने “भारतीय आई.टी. उद्योग का जनक’’ कहा जाता है। वहीं भारत सरकार की तरफ से उन्हें समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए पदम श्री और पदम् भूषण पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है।

नारायणमूर्ति के विचार और उनका जीवन आज की युवा पीढ़ी को प्रेरणा देने वाला है। वहीं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में नारायण मूर्ति जी के अनमोल विचारों के बारे में बता रहे हैं,जिन्हें पढ़कर न सिर्फ आपके अंदर आगे बढ़ने का जुनून पैदा होगा बल्कि आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

एन आर नारायणमूर्ति जी के अनमोल विचारों को आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, ट्वीटर पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

“प्रदर्शन पहचान दिलाता है। पहचान से सम्मान आता है। सम्मान से शक्ति बढ़ती है। शक्ति मिलने पर विनम्रता और अनुग्रह का भाव रखना किसी संगठन की गरिमा को बढ़ाता है।

मैं चाहता हूँ कि इंफोसिस एक ऐसी जगह बने जहाँ विभिन्न लिंग, राष्ट्रीयता, जाति और धर्म के लोग तीव्र प्रतिस्पर्धा लेकिन अत्यंत सद्भाव, शिष्टाचार और गरिमा के वातावरण में एक साथ काम करें और दिन प्रतिदिन हमारे ग्राहकों के काम में अधिक से अधिक मूल्य जोड़ें।

“प्रगति अक्सर मन और मानसिकता के अंतर के बराबर होती है।

“पैसो की असली ताकत उसे दूसरे को देने में ही है।”

Quotes by Narayan Murthy

भारतीय सॉफ्टवेयर उद्योग के प्रणेता एन. आर. नारायणमूर्ति जी ने अपने करियर की शुरुआत अहमदाबाद के इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट में चीफ सिस्टम्स प्रोग्रामर के तौर पर की थी।

उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दिनों में इलैक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के लिए BASIC इंटरप्रेटर लागू किया था। यही नहीं इंफोसिस की स्थापना के लिए उन्होंने अपनी पत्नी से कुछ पेसे उधार लिए थे और फिर उन्होंने इस कंपनी को अपनी मेहनत और काबिलियत के बल पर दुनिया की सबसे सफल आईटी कंपनियों में शुमार कर दिया।

इंफोसिस के अलावा भी उन्होंने कई बड़ी कंपनियों में काम किया है। नारायण मूर्ति जी का मानना है कि आदर, पहचान और पुरस्कार पर ही हमारा प्रदर्शन निर्भर होता है। उनके कुछ ऐसे ही विचार आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्सिहित करते हैं।

“एक महान उद्योगपति बनने के लिए आपको किसी अमीर इंसान का बेटा बनने की जरुरत नही। आजकल के बच्चों में ज्यादा से ज्यादा खतरा मोल लेने की चाह है, क्योकि ऐसे बच्चे बड़े पुरस्कार को देखते है।”

“आदर, पहचान और पुरस्कार पर ही हमारा प्रदर्शन निर्भर होता है।”

“हमारी संपत्ति हर शाम दरवाजे से बाहर जाती है। लेकिन हमें इस बात का पूरा भरोसा होना चाहिए की अगली सुबह वे जरूर वापिस आएँगी।”

Inspirational Quotes by Narayan Murthy

नारायण मूर्ति जी एक ऐसे बिजनेसमैन हैं, जिन्होंने भारतीय कंपनियों को विदेशों में भी पहचान दिलवाई है। नारायण मूर्ति जी मानना है कि अगर किसी व्यक्ति में कुछ कर गुजरने की क्षमता है और आत्मविश्वास भरा है तो उसे सफलता जरूरत मिलती है।

वहीं उनके इन्हीं महान विचारों की वजह से आज वे दुनिया के सबसे सफल उद्यमियों में से एक हैं। उनके द्धारा कहे गए इन सुविचारों को जो भी व्यक्ति गंभीरता से लेते हैं, वे अपनी जिंदगी में सफलता जरूर हासिल करते हैं।

“समय की धारा में, जब कुछ देने की हमारी बारी आती है तब हमे ऐसे पेड़ो की बुआई करनी चाहिए जिसके फल भले ही हमे कभी खाने न मिले हो लेकिन वे आने वाली पीढ़ी के लिए उपयोगी होने चाहिए।”

“आप अपने नाम की वजह से कभी उत्कृष्ट नही बनते, जबकि आप अपनी कंपनी के श्रेष्ट गुणों की वजह से उत्कृष्ट बनते हो।”

ऐसी संस्था जिसकी निर्णय लेने की क्षमता और कल्पनाशक्ति ज्यादा है वह सभी चीजो से समृद्ध है। ऐसे वक़्त में कोई यह दावा नही सकता की उसका रचनात्मकता पर एकाधिकार है।”

“विकास ये मन और मानसिकता के अंतर के ही बराबर है।”

Hindi Quotes Collection:

  • Hindi Quotes
  • Motivational Inspirational Quotes

Note : अगर आपके पास अच्छे नए विचार हैं तो जरुर कमेन्ट के मध्यम से भजे अच्छे लगने पर हम उस N R Narayana Murthy Quotes In Hindi इस लेख में शामिल करेगे। अगर आपको हमारे N R Narayana Murthy Quotes In Hindi अच्छे लगे तो जरुर हमें Facebook और Whatsapp Status पर Share कीजिये।

Note:- फ्रीE-MAIL Subscription करना मत भूले। These N R Narayana Murthy Quotes In Hindi used on:- N R Narayana Murthy Quotes You Can Win In Hindi

यह भी पढ़े:  Self Confidence (आत्मविश्वास) Quotes In Hindi With Images
close