कंप्यूटर नेटवर्क LAN, WAN, MAN, SAN, CAN, PAN और GAN क्या होता है?

नमस्कार मित्रों! आज हम बात करेंगे कंप्यूटर नेटवर्किंग के बारे में और यह जानने की कोशिस करेंगे की What is Computer Network in Hindi अर्थात  कंप्यूटर नेटवर्क LAN, WAN, MAN, SAN, CAN, PAN और GAN क्या होता है ? और कैसे कार्य करता है.

computer network kya hai hindi me

आम तौर पर, नेटवर्क को उनके Geographical span के आधार पर प्रतिष्ठित किया जाता है. एक नेटवर्क आपके मोबाइल फोन और उसके ब्लूटूथ हेडफ़ोन के बीच की दूरी जितना छोटा हो सकता है और इंटरनेट के जितना बड़ा भी, जो पूरी भौगोलिक दुनिया को कवर करने में सक्षम होता है.

इन्हें भी पढ़ें: Marianas Web क्या होता है ? इसे कैसे Access करते है ? (Marianas Web Proof)

कंप्यूटर नेटवर्क क्या है?

एक कंप्यूटर नेटवर्क में दो या दो से अधिक कंप्यूटर होते हैं जो एक दूसरे के साथ जुड़े होते हैं और प्रिंटर, सर्वर और हार्डवेयर जैसे संसाधन साझा करते हैं और इलेक्ट्रॉनिक संचार की सुविधा प्रदान करते हुए फ़ाइलों के रूप में डेटा का आदान-प्रदान करते हैं. नेटवर्क पर कंप्यूटर को twisted pair cable, टेलीफोन लाइनों, रेडियो तरंगों, उपग्रहों या ऑप्टिकल फाइबर केबल्स के माध्यम से जोड़ा जा सकता है.

संयुक्त राज्य अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस ने पहला कंप्यूटर नेटवर्क ‘Advanced Research Projects Agency Network (ARPANET)’ डिजाइन किया था. तब से,लेकर आज तक नई-नई कंप्यूटर नेटवर्किंग Technologies के असंख्य डिजाइन हमारी दुनिया के सामने आ चुके हैं.

इस ट्यूटोरियल में केवल पहले के तीन network technologies अर्थात लैन(LAN), डब्ल्यूएलएएन(WLAN), वैन(WAN), मैन(MAN), सैन(SAN), कैन(CAN), पैन(PAN) और जीएएन(GAN) को शामिल किया गया हैं.

LAN,WLAN, WAN, MAN, SAN, CAN, PAN और GAN क्या है?

कंप्यूटर नेटवर्क को उनके संचालन(scale) के पैमाने के आधार पर विभिन्न प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है. उनमे शामिल है:

लैन(LAN)

स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क( local-area network) एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो अपेक्षाकृत छोटे क्षेत्र में इस्तेमाल किया जाता है. अक्सर, एक लैन(LAN) को एक कमरे, भवन या भवनों के समूह तक ही सीमित रखा जाता है.

हालांकि, एक लैन(LAN) टेलीफोन लाइनों और रेडियो तरंगों के माध्यम से किसी भी दूरी पर अन्य LAN से जोड़ा जा सकता है. स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क( local-area network) में एक छोटे से भौतिक क्षेत्र, जैसे घर, कार्यालय, या भवनों के एक छोटे समूह, जैसे स्कूल या हवाई अड्डे शामिल होते  हैं.

डब्ल्यूएलएएन(WLAN)

वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क(Wireless local area network) एक वायरलेस कंप्यूटर नेटवर्क है जो घर, स्कूल, कंप्यूटर प्रयोगशाला, या कार्यालय भवन जैसे सीमित क्षेत्र के भीतर वायरलेस संचार का उपयोग करके दो या दो से अधिक उपकरणों को जोड़ता है।

वैन(WAN)

एक विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क(wide-area network) कंप्यूटर नेटवर्क हैं जो अपेक्षाकृत बड़े भौगोलिक क्षेत्र में इस्तेमाल किया जाता है, आमतौर पर इसकी 1-KM से अधिक की त्रिज्या होती है.  आम तौर पर, एक वैन(WAN) में दो या दो से अधिक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क(LAN) होते हैं.

विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क(wide-area network) से जुड़े कंप्यूटर अक्सर सार्वजनिक नेटवर्क, जैसे टेलीफोन सिस्टम के माध्यम से जुड़े होते हैं. वे लीज्ड लाइनों(leased lines) या उपग्रहों के माध्यम से भी जोड़े जा सकते हैं.

मैन(MAN)

मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क(metropolitan area network) एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो भौगोलिक क्षेत्र या कंप्यूटर के साथ उपयोगकर्ताओं को एक बड़े स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क(LAN) द्वारा कवर किया होता है, लेकिन व्यापक क्षेत्र नेटवर्क(WAN) से कवर क्षेत्र छोटा होता है.

सैन(SAN)

स्टोरेज एरिया नेटवर्क(storage area network) स्टोरेज डिवाइस का एक उच्च स्पीड नेटवर्क है जो स्टोरेज डिवाइस को सर्वर से भी जोड़ता है. यह ब्लॉक-स्तरीय स्टोरेज प्रदान करता है जिसे किसी भी नेटवर्क वाले सर्वर पर चल रहे अनुप्रयोगों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है.

स्टोरेज एरिया नेटवर्क दूरस्थ कंप्यूटर स्टोरेज डिवाइस, जैसे कि डिस्क एरे, टेप लाइब्रेरीज़, और ऑप्टिकल ज्यूकबॉक्स, को इस तरह से सर्वर से जोड़ने में मदद करते हैं कि वे ऑपरेटिंग सिस्टम से स्थानीय रूप से जुड़े हुए प्रतीत होते हैं.

कैन(CAN)

कंट्रोलर एरिया नेटवर्क (Controller Area Network) एक vehicle bus standard है जो माइक्रोकंट्रोलर और उपकरणों को होस्ट कंप्यूटर के बिना अनुप्रयोगों में एक-दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

पैन(PAN):

व्यक्तिगत क्षेत्र नेटवर्क (personal area network) एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो कंप्यूटर, टेलीफ़ोन, टैबलेट, व्यक्तिगत डिजिटल सहायक, फ़ैक्स मशीन और प्रिंटर जैसे डिवाइसों के बीच डेटा ट्रांसमिशन के लिए उपयोग किया जाता है, जो एक उपयोगकर्ता के नजदीक स्थित होते हैं.

जीएएन(GAN)

वैश्विक क्षेत्र नेटवर्क (global area network) एक नेटवर्क है जो वायरलेस लैन(LAN), उपग्रह कवरेज क्षेत्रों आदि की मनमानी संख्या में मोबाइल का समर्थन करने के लिए उपयोग किया जाता है.

इंटरनेटवर्क(INTERNETWORK)

इंटरनेटवर्किंग गेटवे के उपयोग के माध्यम से अन्य नेटवर्क के साथ कंप्यूटर नेटवर्क को जोड़ने का अभ्यास है जो नेटवर्क के बीच सूचना पैकेट को रूट करने का एक सामान्य तरीका प्रदान करता है. परस्पर जुड़े नेटवर्क की परिणामी प्रणाली को एक इंटरनेटवर्क कहा जाता है, या बस एक इंटरनेट कहा जाता हैं.

कंप्यूटर नेटवर्क हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा हैं. यह नेटवर्किंग के कारण ही है कि टेलीफोन, टीवी, रेडियो और इंटरनेट हमारी इशारों पर कार्य कर रहे हैं.

इन्हें भी पढ़ें: Bitcoin क्या है ? Bitcoin की पूरी जानकारी

हमें आशा है की हमारा यह पोस्ट कंप्यूटर नेटवर्क LAN, WAN, MAN, SAN, CAN, PAN और GAN क्या होता है ? आपको जरुर पसंद आया होगा. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो comment करना न भूलें और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा social media में जरुर शेयर करें.

यह भी पढ़े:  5 मंत्र Successful Blogger बनने के लिए जरुर पढें [Blogging Tips In Hindi]
close