कैसे इस IPO की बंपर लिस्टिंग ने IIT-M के एक पूर्व छात्र को बना दिया भारत का नया अरबपति, पढ़िए पूरी कहानी

चेन्नई की ये फर्म तब सुर्खियों में आई, जब उसने अपने पहले IPO के दौरान अपने इश्यू साइज से 338 गुना सब्सक्राइब होने का नया रिकॉर्ड बनाया

लेटेंट व्यू एनालिटिक्स लिमिटेड का IPO दलाल स्ट्रीट पर एक बंपर हिट था, जब यह इस हफ्ते की शुरुआत में लिस्टेड हुआ था। लेटेंट व्यू शेयरों ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में एक मजबूत लिस्टिंग की, 197 रुपए प्रति शेयर के फाइनल इश्यू प्राइस के 169 प्रतिशत प्रीमियम पर कारोबार किया। हालांकि लेटेंट व्यू IPO शेयर अलॉटमेंट के दौरान शेयर हासिल करने वाले सभी निवेशकों के लिए यह एक अच्छी खबर थी, लेकिन इसने एक शख्स को अरबपति बना दिया।

डिजिटल सॉल्यूशंस फर्म लेटेंट व्यू एनालिटिक्स लिमिटेड के प्रमोटर अदुगुडी विश्वनाथन वेंकटरमण की कीमत अब एक बिलियन डॉलर से ज्यादा है। वेंकटरमन, जो लेटेंट व्यू एनालिटिक्स लिमिटेड के चेयरपर्सन और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं, उनके पास कंपनी में 117.91 करोड़ शेयर हैं। इसका मतलब है कि फर्म में उनकी 69.62 फीसदी हिस्सेदारी है।

अगर गुरुवार, 25 नवंबर के क्लोजिंग प्राइस को देखा जाए, तो वेंकटरमन की लेटेंट व्यू में हिस्सेदारी 8,275 करोड़ रुपए है, जो लगभग 1.11 बिलियन डॉलर के बराबर है। BSE पर दिन के कारोबार में शेयर 702.35 रुपए पर बंद हुआ।

अदुगुडी विश्वनाथन वेंकटरमण के पास बिजनेस सेक्टर में एक बड़ा पोर्टफोलियो है। IIT-मद्रास से ग्रेजुएट, तकनीकी विशेषज्ञ ने तब IIM कलकत्ता से पोस्ट ग्रेजुएशन किया, ये दोनों ही देश के दो बेहतरीन शिक्षा केंद्र हैं। इसके बाद, वह IT MNC कॉग्निजेंट में शामिल हो गए।

अदुगुडी विश्वनाथन वेंकटरमण (FILE)

उन्हें IT सर्विस, क्रेडिट एनालिसिस और बिजनेस कंसल्टिंग में कई सालों का अनुभव है। वेंकटरमन 3 जनवरी, 2007 से लेटेंट व्यू एनालिटिक्स के डायरेक्टर थे और उन्हें अगस्त 2021 से कंपनी के चेयरपर्सन और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में प्रमोट किया गया था।

चेन्नई की ये फर्म इस महीने की शुरुआत में तब सुर्खियों में आई, जब उसने अपने पहले IPO के दौरान अपने इश्यू साइज से 338 गुना सब्सक्राइब होने का नया रिकॉर्ड बनाया। यह इसके साथ लिस्टेड IPO के मुकाबले में बहुत ज्यादा था, जिसमें Nykaa, Paytm और PolicyBazaar जैसी हाई प्रोफाइल कंपनियां शामिल थीं।

इस मल्टीबैगर पेनी स्टॉक ने 1.5 साल में तय किया 1.85 रुपये से 97 रुपये का सफर, दिया 5150% का रिटर्न

इनवेस्टर्स की मजबूत डिमाडं के बीच बिडिंग प्रोसेस से करीब 1.13 लाख करोड़ रुपए का कारोबार हुआ।

कंपनी के शेयर ने भी 23 नवंबर को बाजार में बंपर शुरुआत की, जो अपर प्राइस बैंड पर इसके इश्यू प्राइस 197 रुपए प्रति शेयर से 48 प्रतिशत से ज्यादा पर लिस्टेड हुआ। लगातार दो सेशन तक शेयर ने 20 फीसदी के अपर सर्किट को भी छुआ।

अभी तक, शेयर अपने इश्यू प्राइस से 256% से ज्यादा पर कारोबार कर रहा है। 23 नवंबर को सुबह 10 बजे, शेयर की कीमत 527 रुपए थी, जो इश्यू प्राइस से 166% ज्यादा थी।

यह भी पढ़े:  अगले साल आ सकते हैं 1 लाख करोड़ के आईपीओ, अभी तक 35 कंपनियों को 2022 के लिए सेबी से मिली मंजूरी

Redirecting in 10 seconds

Close
close