कैसे रहें तनाव से दूर How to Remove Stress Tension in Hindi

Overcome Stress in Hindi

क्या आप तनाव ग्रसित रहते हैं? आजकल के दौर में टेंशन या तनाव एक आम बात हो गयी है। कभी ना कभी हममें से काफी लोग मानसिक तनाव का शिकार होते होंगे। अगर दिमाग में टेंशन थोड़ी देर के लिए हो तो ठीक है लेकिन अगर ज्यादा समय तक रहे तो भयंकर रूप ले लेता है। कभी कभी तो इतना ज्यादा हो जाता है कि आपको डॉक्टर से मिलना पड़ जाता है।

stress-hindisochलेकिन तनाव असल में केवल विचारों की वजह से पैदा होता है। आप अगर कुछ सावधानियाँ बरतें और सब्र करें तो टेंशन को आप दूर कर सकते हैं। कुछ ऐसे ही तरीके मैं इस लेख में शेयर कर रहा हूँ और आशा है आपको लाभ होगा और अपनी सलाह भी कॉमेंट के माध्यम से दे सकते हैं-

Meditation ध्यान- ध्यान एक सचमुच चमत्कारिक दवा है इससे आपके दिमाग और शरीर को नयी ऊर्जा मिलती है। ध्यान एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे आप कभी भी कहीं भी कर सकते हैं। ध्यान में आप रिलेक्स होकर आराम से बैठ जाइये सारी चिंता कुछ देर के लिए भूल जाइये अब अपनी आँखे बंद करिये और खुद को एकाग्रचित करने की कोशिश करिये। ऐसा कुछ देर करने से आप काफी तरोताजा महसूस करेंगे।

लम्बी सांस लीजिये- आप बहुत तनाव में हैं तो लम्बी लम्बी सांस लीजिये इससे आपका ब्लड प्रेशर काफी हद तक नार्मल हो जायेगा और आपकी बड़ी हुई धड़कन भी कम होगी। थोड़ा पानी पीजिये और 5 मिनट तक लम्बी लम्बी साँसे लेते रहिये।

दोस्तों से बात करिये- अपने किसी अच्छे मित्र से बात करना शुरू कर दीजिये। तनाव छोड़कर किसी दूसरे टॉपिक पर बात करिये। दोस्त, पत्नी या किसी ऐसे इंसान से बात करिये जिससे आपका बात करना अच्छा लगता हो। अपनी परेशानी भी दूसरों के साथ शेयर करिये क्या पता दूसरे लोगों के पास आपकी समस्या का अच्छा सा समाधान हो।

कुछ दूसरा सोचिये- टेंशन असल में आपकी सोच से जुडी होती है आप दूसरी चीज़ों में ध्यान लगाइये तो तनाव खुद ही कम हो जायेगा जैसे कोई कॉमेडी मूवी देखिये या कोई अपनी जिंदगी का अच्छा सा पल याद करिये जब आपने बहुत एन्जॉय किया हो। कोई मनपसंद गाना सुनिए या कहीं सैर पर निकल जाइये।

हँसने की कोशिश करिये- याद कीजिये कोई ऐसा किस्सा जिससे आप खुल के हँस सकें। जोर से हँसने की कोशिश करें इससे आपका मन हल्का हो जायेगा। कुछ देर के लिए परेशानियाँ भूल जाएँ।

योगा – योग शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए बेहतरीन उपाय है और यह शरीर के हर हिस्से हो लाभ पहुँचाता है। आप रोज सुबह योगा कीजिये देखिये आप खुश रहने लगेंगे और तनाव आपसे खुद दूर रहेगा।

अगर आप सकारात्मक सोचें तो मैं दावे से कह सकता हूँ कि आप कभी टेंशन महसूस ही नहीं करेंगे क्यूंकि हमें किसी परेशानी से टेंशन नहीं होती बल्कि परेशानी को लेकर हम कुछ गलत सोचने लगते हैं इसलिए टेंशन होती है। सब्र करिये और ठन्डे दिमाग से सोचिये क्यूंकि हर समस्या का एक ना एक हल जरूर होता है।

कुछ सामान्य हेल्थ टिप्स –

पानी पीने के 8 बड़े फायदे Drinking Water Benefits in Hindi

10 घरेलू उपाय – रोकें बालों का झड़ना Hair Fall Treatment in Hindi

सुबह की सैर के 8 बड़े फायदे Morning Walk Benefits in Hindi

वजन बढ़ाने के तरीके Tips for Weight Gain in Hindi at Home

आपको ये जानकारी कैसी लगी? नीचे कॉमेंट में अपनी बात आप हम तक पहुँचा सकते हैं। इस लेख को केवल अपने तक ही ना रहने दें अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और ट्विटर पर शेयर जरूर करें धन्यवाद!!!

यह भी पढ़े:  बोध कथा Bodh Katha मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है
close