जल्द Chrome में एक नयी Built-in Screenshot Tool होगा शामिल

Google एक के बाद एक नयी और अनोखी features जोड़ते जा रहा है अपनी mobile browser में जो की Android के लिए बना है। इस तरह से वो यूज़र के उपयोगकर्ता अनुभव और ऐप कार्यक्षमता में सुधार कर सकते हैं।  

इसी वर्ष के शुरूवात में, गूगल ने grid-view और tab grouping feature शामिल किया था Chrome ब्राउज़र में। अब, कंपनी ने क्रोम के शेयरिंग मेनू के ठीक अंदर एक नया स्क्रीनशॉट टूल जोड़ा है।

Android के लिए Chrome स्क्रीनशॉट टूल

इससे पहले, अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर क्रोम से एक वेब पेज साझा करने का प्रयास करते समय, शेयर शीट मेनू में केवल कॉपी लिंक, अपने डिवाइस पर भेजें, क्यूआर कोड और सबसे नीचे प्रिंट विकल्प शामिल थे। हालाँकि, Android के लिए Chrome के नवीनतम संस्करण (बिल्ड 91.0.4472.77) में, एक नया स्क्रीनशॉट विकल्प है जो उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया गया है। उम्मीद है ये नयी फ़ीचर उनके काफ़ी काम आने वाली हैं। 

नया स्क्रीनशॉट बटन टैप करने से ऑम्निबॉक्स और वर्तमान वेबपेज के अन्य सभी तत्वों सहित पूरी स्क्रीन कैप्चर हो जाती है। टूल तब स्क्रीनशॉट को क्रॉप करने, टेक्स्ट जोड़ने और यहां तक ​​कि स्क्रिबल या उस पर ड्रा करने के विकल्प प्रदान करता है। जो की हमारे हिसाब से काफ़ी उपयोगी होने वाली है। 

ऐड-टेक्स्ट यूआई बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपको स्क्रीनशॉट में कस्टम टेक्स्ट जोड़ने, उसका आकार बदलने, बदलने या घुमाने और उसे हटाने की सुविधा देता है। दूसरी ओर, ड्रा विकल्प चुनने के लिए 18 रंग और छह ब्रश आकार प्रदान करता है। इनका उपयोग करके, आप किसी कहानी पर फ़ीडबैक देने, उसका एक भाग साझा करने, और बहुत कुछ करने के लिए क्रोम के भीतर स्क्रीनशॉट को आसानी से एनोटेट कर सकते हैं। इसके अलावा, टूल पूर्ववत करें और फिर से करें विकल्प भी प्रदान करता है।

संपादन प्रक्रिया के बाद, आप शेयर (स्क्रीनशॉट), केवल डिवाइस में सहेजें, या हटाएं के विकल्प प्राप्त करने के लिए शीर्ष-दाएं कोने में “अगला” बटन टैप कर सकते हैं। पहला आपको स्क्रीनशॉट को थर्ड-पार्टी ऐप्स पर साझा करने देगा, जबकि मध्य विकल्प स्क्रीनशॉट को पारंपरिक डाउनलोड के रूप में मानेगा और इसे ब्राउज़र के बिल्ट-इन डाउनलोड मैनेजर के माध्यम से सेव करेगा।

नया स्क्रीनशॉट टूल वर्तमान में Android v91 के लिए क्रोम पर उपलब्ध है, जो पिछले सप्ताह जारी किया गया था। तो, आप इस सुविधा को आज़माने के लिए अपने क्रोम ब्राउज़र को Google Play Store से अपडेट कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आपके द्वारा ब्राउज़र को अपडेट करने के बाद भी यह अनुपलब्ध है, तो आप इसे सक्षम करने के लिए chrome://flags/#chrome-share-screenshot Chrome फ़्लैग का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:  Image Scanner क्या है और इसके प्रकार?
close