ज्वैलर्स की नवंबर-दिसंबर हुई बंपर सेल, वेडिंग सीजन ने दिया बूस्ट

देश भर के ज्वैलर्स ने साल के अंतिम दो महीनों में ज्वैलरी की सेल में बढ़ोतरी दर्ज की गई है

दो बार अपनी शादी कैंसल करने के बाद 27 साल की आईटी प्रोफेशनल श्रद्धा जयसवाल लंबे समय बाद शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। उनकी शादी 2020 में लॉकडाउन और फिर 2021 में दूसरी वेव आने के कारण फंस गई। अब लंबे इंतजार के बाद वह नवंबर में शादी के बंधन में बंध गई।

उन्होंने कहा कि वह 2 बार फाइनेंशियल नुकसान झेल चुके हैं और अब वह तीसरी लहर को लेकर परेशान थे लेकिन इस बार बात बन गई।

शादी के मौसम में शादी करने वाले लोगों की गिनती में जायसवाल भी एक बहुत लंबी सूची में शामिल हो गए हैं। The Knot Worldwide की सब्सिडियरी कंपनी वेडिंगवायर इंडिया के मुताबिक नवंबर और दिसंबर में शादियों के सीजन के दौरान करीब 25 लाख शादियां होने वाली हैं। रिपोर्ट के अनुसार नवंबर 2021 में शादियों में एक साल पहले की तुलना में 57 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है।

रिकॉर्ड शादियों के कारण कस्टमर्स का खर्च शादियों पर बढ़ गया है। महामारी की चपेट में आने के बाद से मंदी की स्थिति में  भी ज्वैलरी, शादी के कपड़ों की डिमांड में तेजी आई हुई है। यानी, दिसंबर तिमाही में ज्वैलरी और सामान की सेल में तेजी से सेल रिकॉर्ड में तेजी बनी रहने वाली है।

PNG ज्वैलर्स के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक सौरभ गाडगिल ने कहा पिछले दो-तीन महीनों में हमारी बिक्री पिछले साल की समान अवधि की तुलना में लगभग दोगुनी हो गई है। पीएनजी ज्वैलर्स के 27 स्टोर हैं जो ज्यादातर वेस्ट साइड पर हैं।

देश भर के अन्य ज्वैलर्स ने भी साल के अंतिम दो महीनों में ज्वैलरी की सेल में बढ़ोतरी दर्ज की गई है जिसमें विवाह के लिए कई मुहूर्त या शुभ दिन शामिल थे।

कंपनी के सीईओ सुवनकर सेन ने मनीकंट्रोल को बताया कि सेनको गोल्ड और डायमंड में ग्राहकों की संख्या में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि इस शादी के सीजन में इसकी बिक्री 30-35 फीसदी बढ़ी है। ज्वैलर्स ने कहा कि सुस्त मांग और सोने में निवेश की बढ़ती सोच ने भी ज्वैलरी की सेल बढ़ाई है।

यह भी पढ़े:  Moderna ने कहा उसके कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज Omicron से भी करता है रक्षा
close