टॉप 10 प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जो आपको जरूर सीखनी चाहिए

Hello दोस्तों,आज के time में coding skills की high demand है, इसलिए programming jobs को आज के time average position पे भी अच्छी salary मिल रही है. Tech world में, atleast कोई भी एक programming language की जानकारी से आपके resumé की value बढ़ जाती है.

10 Programming Languages Jo aapko jarur sikhni chahiye

ये programming languages हर sector में use होती हैं. जैसे की Financial और enterprise system को बहुत से complicated functions perform करने के लिए और highly organized रहने के लिए, programming languages like Java और C# की जरुरत पड़ती है. Media और design related webpages और software को dynamic, versatile aur functional languages की जरुरत पड़ती है जैसे Ruby, PHP, JavaScript और Objective-C.

10 Programming Languages You Should Learn In Hindi

हमने अपनी Previous post में programmings language कैसे सीखें बताया था and आज Lynda.com की help से हमने 10 सबसे popular programming languages की list बनायीं है, जो आपको जरूर सीखनी चाहिए.

1. Java

Java क्या है: Java एक class-based, object-oriented programming language है जिसे Sun Microsystems ने 1990s में discover किया. ये सबसे ज्यादा demanding programming languages में से एक है, जो की enterprise software, web-based content, games and mobile apps, और Android operating system में भी use होती है. Java को इस तरह से design किया गया है की आप multiple software platforms में इसे use कर सकते हैं. For example Mac OS X, के लिए बनाया गया program Windows में भी use कर सकते हैं.

Java कहाँ से सीखें : Udemy, Lynda.com, Oracle.com, LearnJavaOnline.org.

2. C Language

C language क्या है: ये general-purpose के लिए एक imperative programming language है जिसे early ’70s में develop किया गया था. C सबसे oldest और most widely used language है, जो की other popular languages को blocks provide करती है, जैसे की C#, Java, JavaScript and Python. C mostly operating systems और embedded applications को implement करने में use होती है.

क्योंकि ये other languages को base provide करती है, इस लिए आपको आगे बढ़ने से पहले C (और C++) सिख लेना चाहिए.

C language कहाँ से सीखें : Learn-C, Introduction To Programmings, Lynda.com, CProgrammings.com,Learn C The Hard Way.

3. C++

C++ क्या है: C++ एक intermediate-level language है जिसमे object-oriented programming features हैं जो की, originally designed हैं और C language को support करती हैं. C++ major software like Firefox, Winamp और Adobe programs को power करती है. इसका use systems software, application software, high-performance servers, client applications और video games को develop करने में किया जाता है.

C++ कहाँ से सीखें :Udemy, Lynda.com, CPlusPlus.com, LearnCpp.com, CProgrammings.com.

4. C#

C# क्या है: ये “C-sharp,” के नाम से pronounce किया जाता है. C# एक multi-paradigm language है जिसे Microsoft ने discover किया है और ये.NET initiative का एक part है.इसमें C और C++ के principles को combine किया गया है, C# एक general-purpose language है जिससे Microsoft और Windows platforms के software develop किये जाते हैं.

C# कहाँ से सीखें : Udemy, Lynda.com, Microsoft Virtual Academy, TutorialsPoint.com.

5. Objective-C

Objective-C क्या है: Objective-C एक general-purpose, object-oriented programming language है जो Apple operating system use करते हैं. इससे Apple’s OS X और iOS, और APIs, भी power किये जाते हैं, और इससे iPhone apps भी create किये जाते हैं, जिसके कारण इस outmoded programming language की demand बढ़ रही है.

Objective-C कहाँ से सीखें: Udemy, Lynda.com, Mac Developer Library, Cocoa Dev Central, Mobile Tuts+.

6. PHP

PHP क्या है: PHP (Hypertext Processor) एक free, server-side scripting language है जिसे dynamic websites और app development के लिए design किया गया है. इसे directly HTML source document के रूप में embedded किया जा सकता है बिना कोई external file बनाए, इसी वजह से ये popular programming language है web developers के लिए. PHP more than 200 million websites को power करती है, जैसे WordPress, Digg और Facebook.

PHP कहाँ से सीखें : Udemy, Codecademy, Lynda.com, Treehouse, Zend Developer Zone,PHP.net.

7. Python

Python क्या है: Python websites और mobile apps के लिए एक high-level, server-side scripting language है. इसे beginners के लिए एक easy language माना जाता है जिसका कारण है इसकी readability और compact syntax,

मतलब developers सिर्फ code की कुछ lines use करके concept बता सकते हैं. ये web apps power करती है, जैसे की Instagram, Pinterest और Rdio. इसे Google, Yahoo! और NASA भी use करते हैं.

Python कहाँ से सीखें : Udemy, Codecademy, Lynda.com, LearnPython.org, Python.org.

8. Ruby

Ruby क्या है: ये एक dynamic, object-oriented scripting language है. जिसे websites और mobile apps develop करने के लिए use किया जाता है, Ruby को simple और easy writing के लिए develop किया गया था. Ruby Rails framework को power करता है, जो की Scribd, GitHub, Groupon और Shopify में use होता है. Python की तरह, Ruby को भी beginners के लिए user friendly माना जाता है.

Ruby कहाँ से सीखें : Codecademy, Code School, TryRuby.org, RubyMonk.

9. JavaScript

JavaScript क्या है: JavaScript एक client और server-side scripting language है जिसे Netscape ने discover किया है. इसके ज्यादातर syntax C से लिए गए हैं. इसे multiple web browsers पे use किया जा सकता है और इसे animated web functions develop करने के लिए use किया जा सकता है. इसे game development और desktop applications बनाने में भी use किया जाता है. JavaScript interpreters Google’s Chrome extensions, Apple’s Safari extensions, Adobe Acrobat और Reader, और Adobe’s Creative Suite में use होते हैं.

JavaScript कहाँ से सीखें : Codecademy, Lynda.com, Code School, Treehouse, Learn-JS.org.

10. SQL

SQL क्या है: Structured Query Language (SQL) एक special-purpose language है जिसे database management systems में data manage करने के लिए use किया जाता है. इसे commonly “Query” function के लिए use किया जाता है, जो की informational databases को search करता है. SQL को American National Standards Institute (ANSI) और International Organization for Standardization (ISO) ने 1980s में standardize किया था.

SQL कहाँ से सीखें : Lynda.com, SQLCourse.com, TutorialsPoint.com, SQLZoo.net..

यहाँ मैंने आपको 10 most popular और important programming languages के बारे में बताया है. I hope आप को पसंद आया होगा.कृपया comment करे and social media में जरूर share करे.

यह भी पढ़े:  Top 10 Best Online Trading Sites or Companies In Hindi
close