दुनिया का सबसे बड़ा ट्रेक्टर कौन सा है?

दोस्तों, क्या आपको अपना जनरल नॉलेज बढ़ाना पसंद है? अगर इस सवाल का जवाब हां हैं! तो ये आर्टिकल आप को जरुर पढ़ना चाहिए. हमारे इस पोस्ट में आप जानेंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा ट्रेक्टर कौन सा है?

अगर आप एक किसान हैं, तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर ही पता लगा सकते हैं क्या आपका ट्रैक्टर दुनिया के सबसे बड़े ट्रैक्टरों में शामिल है या नहीं.

टेक्नोलॉजी हर क्षेत्र में बढ़ती जा रही है इस बात का प्रमाण हम हर क्षेत्र में देख सकते हैं मोबाइल फोन हो या फिर वाहन, हरे क्षेत्र में हमें बढ़ती टेक्नोलॉजी का कमाल देखने को मिलता है.

टेक्नोलॉजी की वजह से आज इतने बड़े-बड़े ट्रैक्टर बन चुके हैं कि जिन्हे देख कर लगता है कि ये कोई ट्रैक्टर नहीं बल्कि कोई बड़ा मॉनस्टर या रोबोट हैं.

दुनिया का सबसे बड़ा ट्रेक्टर कौन है?

दुनिया का सबसे बड़ा ट्रेक्टर है Big Bud 16V-747. यह ट्रैक्टर दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैक्टर हैं इसे देखकर आपको लगेगा जैसे आप किसी मॉनस्टर को देख रहे है. इस ट्रैक्टर की लंबाई 28 फीट और चौड़ाई 20 फीट है. सच में ये बहुत ही बड़ा होता है आकार में.

इस ट्रैक्टर का एक टायर 8 फीट ऊंचा हैं. इसका निर्माण 1977 में किया गया था, इसमें आप को 24 लीटर का 16 सिलेंडर वाला डीजल इंजन मिलता हैं. इस ट्रैक्टर में 6 स्पीड ट्रांसमीटर दिए गए हैं, जो इस ट्रैक्टर की क्षमता को बढ़ाता है. इस ट्रैक्टर में 1000 लीटर का डीजल टैंक मिलता हैं.

  • सबसे बड़ा देश कौन सा है
  • सबसे बड़ा बम कौन सा है

इसमें आप को दो सुपर और टर्बो चार्जर मिलता हैं. इसकी कीमत 3 लाख US dollar हैं.

भारत और दुनिया के बड़े व विशाल ट्रैक्टर की विशेषता और कीमत

चलिए अब जानते हैं की वो कौन से बड़े व विशाल ट्रैक्टर हैं जिनके विषय में आपको जानना चाहिए.

Eicher 557 : बड़े और विशाल ट्रैक्टर में Eicher 557 लास्ट नंबर पर आता हैं. इस ट्रैक्टर की इंजन कैपेसिटी 3300cc हैं, यह ट्रैक्टर आसानी से खेती के किसी भी काम को कुछ ही मिनट में कर सकता हैं.

इतना ही नहीं रोड में चलने की इसकी गति देखने लायक होती है इसलिए डॉक्टर धुलाई के काम में भी इस्तेमाल किया जाता है. ये ट्रैक्टर 3 सिलेंडर और 50HP वाले इंजन के साथ आता हैं. यह ट्रैक्टर पावर स्टीयरिंग के साथ आती है और इसका ब्रेक तेल में डूबा हुआ होता है.

यह ट्रैक्टर आसानी से 1470kg से 1850kg तक का भार उठा सकता हैं. ये ट्रैक्टर आप को 6 लाख 25 हजार से 6 लाख 60 हजार रूपये में मिल जायेंगे.

Massey Ferguson 7250 power up : बड़े-बड़े ट्रैक्टरों में Massey का भी नाम शामिल है. यह ट्रैक्टर 3 सिलेंडर और 50HP इंजन के साथ आता है, इस ट्रैक्टर में भी तेल में डूबे हुए ब्रेक आते हैं. इस ट्रैक्टर में आप को reverse PTO भी मिलती हैं.

इसका डीजल टैंक में 60 लीटर तेल रखा जा सकता हैं. इस ट्रैक्टर की लिफ्टिंग क्षमता 2300kg हैं. इस ट्रैक्टर की कीमत 6 लाख 80 हजार से शुरू होती है और 7 लाख 50 हजार तक जाती हैं.

Farmtrac 60 : यह ट्रैक्टर इस श्रेणी का सबसे बेहतरीन ट्रैक्टर हैं. यह ट्रैक्टर 3 सिलेंडर और 50HP वाले इंजन के साथ आता हैं, दूसरे ट्रैक्टर के तरह इस ट्रैक्टर में भी तेल में डूबे ब्रेक मिलते हैं.

इस ट्रैक्टर में आप को fully constant mash gearbox भी मिलता हैं, इस ट्रैक्टर की भार उठाने की क्षमता 1800kg हैं. यह किसानों का एक भरोसेमंद ट्रैक्टर हैं, इस ट्रैक्टर को आप 6 लाख से 6 लाख 50 में खरीद सकते हैं.

Shonalika ka Sikandar : इस ट्रैक्टर को लोग बहुत पसंद करते हैं. ये भी इस श्रेणी का ही ट्रैक्टर हैं. इस ट्रैक्टर में आप को शुखे और तेल में डूबे दोनों तरह के ब्रेक मिलते हैं, आप अपने सुविधा के अनुसार इस विकल्प को चुन सकते हैं.

इस ट्रैक्टर में आप को 55 लीटर का डीजल टैंक मिलता हैं. इस ट्रैक्टर की PTO power 40.8HP हैं, जो बहुत ही बेहतरीन हैं. इस ट्रैक्टर का इस्तेमाल आप पृथ्वी के अलावा ट्रॉली और ट्रक के तौर पर भी कर सकते हैं. इस ट्रैक्टर की कीमत करीब 5 लाख 90 हजार से 6 लाख 30 हजार तक हैं.

Kubota bu 4501 : ये ट्रैक्टर जापानी तकनीक से बनाया गया है. बड़े बड़े ट्रैक्टरों में ये ट्रैक्टर पांचवें नंबर पर आता हैं. इस ट्रैक्टर में आप को 4 सिलेंडर 45HP, 2434 CC की ताकत वाली इंजन मिलती हैं. इसमें आप को 2500 रेटेड RPM भी मिलती हैं.

तेल में डूबे ब्रेक के साथ इसमें आप को hydraulic double acting power steering भी मिलती हैं. इस ट्रैक्टर में आप को independent dual PTO मिलता हैं. इस ट्रैक्टर में 65 लीटर का डीजल टैंक मिलता हैं, इस ट्रैक्टर से आप 1640kg तक का वजन आसानी से उठा सकते हैं. ये ट्रैक्टर आप को 7 लाख से 7.5 लाख के अंदर मिल जाएगा.

Swaraj 744FE : इस ट्रैक्टर को किसान बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं. ये ट्रैक्टर 3 सिलेंडर और 48HP के इंजन के साथ आता हैं. इस ट्रैक्टर में आप को Dry Disc break मिलते हैं, इस ब्रेक की मैंटेंस चार्ज काफी कम हैं.

इस ट्रैक्टर में मैनुअल और पॉवर दोनों तरह की स्टेरिंग मिलती हैं, जो इसके सेवा को बहुत बढ़ाती हैं. इस ट्रैक्टर में मल्टी स्पीड PTO मिलता हैं. इस ट्रैक्टर के टैंक में आप 60 लीटर तक डीजल रख सकते हैं. इस ट्रैक्टर की लिफ्टिंग क्षमता 1500kg हैं. ये ट्रैक्टर आप को 6 लाख से 6.5 लाख तक मिल जायेगा.

Jhon Deere 5050 D : ये ट्रैक्टर टेक्नोलॉजी के मामले में बहुत ही एडवांस है. इस ट्रैक्टर में आपको 3 सिलेंडर 50HP और 2900 CC वाली इंजन मिलती है.यह ट्रैक्टर भी अन्य ट्रैक्टर की तरह तेल में डूबे हुए ब्रेक्स के साथ आती हैं, साथ ही इसमें आप को 2100 रेटेड RPM भी मिलती हैं.

इस ट्रैक्टर में आप को पॉवर स्टीयरिंग मिलती हैं, जिसकी लिफ्टिंग क्षमता 1600kg हैं. इस ट्रैक्टर की कीमत 6.5 लाख से 7.5 लाख हैं.

Powertrac Euro 50 : ये ट्रैक्टर बड़े विशाल ट्रैक्टर में सबसे बेहतर है, किसान इसके लुक और परफॉर्मेंस के वजह से इसे बहुत पसंद करते हैं. इस ट्रैक्टर के इंजन में कोई खाश बात नहीं हैं.

लेकिन इसमें constant mesh gearbox मिलता हैं साथ ही इसमें मल्टी प्लेट ऑयल इमरसेड डिस्क ब्रेक मिलता हैं. ये ट्रैक्टर balanced power और mechanical दोनों तरह के स्टीयरिंग के साथ आता हैं. इस ट्रैक्टर की लिफ्टिंग क्षमता 2000kg हैं, जिसकी कीमत 6 लाख 15 हजार से 6 लाख 50 हजार हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है कि आपका हमारे काम पसंद आया होगा और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैक्टर कौन सा है?

अगर आप इस तरह के बेहतरीन और जानकारियों से भरा पोस्ट करना चाहते हैं, तो हमारे ब्लॉक से जुड़े रहिए.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, धन्यवाद.

यह भी पढ़े:  OSI Model क्या है?
close