धीरूभाई अंबानी के सर्वश्रेष्ठ विचार | Dhirubhai Ambani Quotes In Hindi

Dhirubhai Ambani Quotes in Hindi

बड़ा हासिल करने के लिये बड़े सपने देखो

धीरूभाई अंबानी भारत के विशाल और प्रसिद्ध व्यापारी थे। उन्होंने अपनी बुद्धिमत्ता और मेहनत करने की लगन से उन्हें जो चाहियें था, वो सबकुछ हासिल कर लिया। उन्होंने बडें सपने देखे और पूरी हिंमत से उसे पूरा किया। आज उनका संपूर्ण जीवन और उनके द्वारा कहे गये अनमोल विचार लाखोँ-करोड़ों युवको को प्रेरित करते हे।

उनका हमेशा से ये कहना है की, सपने ही हमारा वर्तमान है और हमारे सपने ही हमारा भविष्य निर्धारित करेंगे। तो फिर हम छोटे सपने क्यों देखे।

हमेशा बड़े सपने देखे और बड़े लक्ष्य को हासिल करे। उनका ये भी मानना है की आपको आगे बढ़ने के लिये कुछ बड़ा हासिल करने के लिये किसी के भी आमंत्रण की जरूरत नहीं है। जरूरत तो बस आपके आत्मविश्वास की है।

तो इस महान व्यापारी के प्रेरणादायक अनमोल वचन से अपने जीवन में कुछ बड़ा करने की उमीद जगाये।

धीरूभाई अंबानी के सर्वश्रेष्ठ विचार – Dhirubhai Ambani Quotes in Hindi

“वे लोग जो सपने देखने की ताकत रखते है। वे दुनिया को जितने की ताकत भी रखते है।”

“अंतिम तिथि से मिलना निश्चित ही अच्छा है। लेकिन उसे पराजित करना ही मेरी उम्मीद है।”

“लोगो के दिमाग को जानने की मेरी महत्वकांशा ही मेरी सफलता का रहस्य है।”

“जब मै स्कूल में था तब मैं सिविल गार्ड का एक सदस्य था। जो आज के NCC की तरह काम करता था। हमें उन अधिकारियो को सैल्यूट करना पड़ता था जो जीप में चक्कर लगाते थे। तभी मैंने सोच लिया था की एक दिन मै भी जीप में चक्कर लगाउँगा और लोग मुझे सैल्यूट करेंगे।”

Dhirubhai Ambani Quotes

“बड़ा सोचो, जल्दी सोचो, आगे की सोचो। विचारों पर किसी का एकाधिकार नहीं है।”

“रिलायंस में सफलता की कोई सीमा नहीं है। मैं हमेशा अपना सपने दोहराता रहता हूँ। सपने देखकर ही आप उन्हें पूरा कर सकते हैं।”

“नए उद्यमियो को मेरी यह सलाह होंगी की, कठनाइयो के रूप में हार को स्वीकार न करे, नकारात्मक सोचकर चुनौतियों को स्वीकार ना करे, खुद पर भरोसा रखे और आगे बढ़ते रहे।”

“हम भारतीयो में सबसे बड़ी ख़राब आदत यही है की हमने कुछ बड़ा सोचने की आदत खो दी है।”

“ना ‘शब्द को मैं हमेशा अनसुना करता हु।”

“हमारी दृष्टी हवा में बहने वाली नही बल्कि कुछ पाने की होनी चाहिए।”

“हमारे स्वप्न विशाल होने चाहिए। हमारी महत्त्वाकांक्षा ऊँची होनी चाहिए। हमारी प्रतिबद्धता गहरी होनी चाहिए और हमारे प्रयत्न बड़े होने चाहिए।”

“आपको मुनाफा कमाने के लिए किसी आमंत्रण की जरुरत नही होनी चाहिए।”

Dhirubhai Ambani Motivational Quotes

दुनिया की सबसे अमीर शख्सियत, महान उद्योगपति एवं रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरुभाई अंबानी जी एक गरीब परिवार में जन्मे थे लेकिन उन्होंने अपनी दृढ़संकल्प. अटूट विश्वास, कठोर संकल्प, कर्तव्यनिष्ठा एवं महान विचारों के बल पर न सिर्फ खुद को दुनिया के सबसे सफल और महान लोगों की सूची में शामिल किया बल्कि तमाम लोगों के लिए एक मिसाल भी पेश की है।

वे एक ऐसी शख्सित थे, जिन्होंने यह साबित कर दिखाया कि एक साधारण व्यक्ति बड़े से बड़े सपने देख सकता है, बल्कि उन्हें साकार भी कर सकता है।

उन्होंने व्यवसायिक दुनिया में एक बड़ा मुकाम तो हासिल किया ही साथ ही वैश्विक स्तर पर भारत को भी औद्योगिक क्षेत्र में एक अलग पहचान दिलवाई।

धीरुभाई अंबानी जी का संपूर्ण जीवन एवं उनके महान विचार प्रेरणा देने वाले हैं। वहीं अगर धीरुभाई जी के विचारों को अपने जीवन में उतार लिया जाए तो कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकता है।

इसलिए आज इस पोस्ट में हम आपको महान उद्योगपति धीरुभाई अंबानी जी के महान एवं सर्वश्रेष्ठ सुविचारों को उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सऐप आदि पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं।

“आप गरीब पैदा हुए तो इसमें आपका कोई दोष नहीं लेकिन अगर आप गरीब मरे तो इसमें जरूर आप ही का दोष है।”

“नए उद्यमियो की सफलता ही भारतीय उद्योग के विकास की चाबी है।”

“अपने लक्ष्य को कठनाइयो के रूप में स्वीकार करे, और कठनाइयो को अवसर में परिवर्तित करे।”

Dhirubhai Ambani Quotes

“समय सीमा पर काम ख़तम कर लेना काफी नहीं है। मैं समय सीमा से पहले काम ख़तम होने की अपेक्षा करता हूँ।”

“Burmah Shell जैसी कंपनी स्थापित करने का मेरा सपना है।”

“हा, मै भगवान पर भरोसा रखता हु, लेकिन मै कभी रोज पुजा नहीं करता। मेरा कोई गुरु भी नहीं है। एक बात है, किस्मत, कोई चीज़ है।”

“एक दिन धीरुभाई चला जायेंगा। लेकिन रिलायंस के कर्मचारी और शेयर धारक इसे चलाते रहेंगे। रिलायंस अब एक विचार है, जिसमे अम्बानियो का कोई अर्थ नहीं है।”

“उत्प्रेरित जनशक्ति सबसे महत्वपूर्ण बात है।”

“मै अपने आप को रास्ता धुंडने वाला समझता हु। मै जंगलो को भी खोदकर वहा दूसरो के लिए रास्ते बनाना चाहता हु। मै चाहे जो भी करू मै उसमे हमेशा सर्वोच्च बनना चाहता हु।”

“मेरा सबसे बड़ा संकल्प यही है की मै कम से कम कीमत में अच्छी से अच्छी गुणवत्ता का निर्माण करू।”

जरुर पढ़े: मुकेश अंबानी की जीवनी – Mukesh Ambani Biography

Dhirubhai Ambani ke Anmol Vichar

धीरुभाई अंबानी जी द्धारा स्थापित की गई रिलायंस इंडस्ट्री में आज जहां हजारों कर्मचारी जॉब कर रहे हैं। वहीं धीरुभाई अंबानी जी ने कभी यमन में एक पेट्रोल पंप पर नौकरी की थी, यही नहीं उन्होंने अपने परिवार की आर्थिक रुप से मद्द करने के लिए समोसे और भजिया बेचने तक का काम किया था।

उन्हें अपने बिजनेस के शुरुआती दौर में कई संघषों और असफलताओं का सामना किया था, लेकिन धीरभाई जी ने कभी अपने जीवन से हार नहीं मानी और बड़े बिजनेसमैन बनने का ख्बाव पूरा करने में वे ईमानदारी से लगे रहे। पहले मसालों का व्यापार किया और फिर  रिलायंस कॉमर्शियल कॉरेपोरेशन की स्थापना की।

धीरुभाई जी का मानना है जो लोग सपने देखने की ताकत रखते हैं, वे दुनिया को भी जीत सकते हैं। धीरुभाई अंबानी जी के इन विचारों से हमें जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।

Dhirubhai Ambani Quotes

“आपको कुछ अच्छा कमाने के लिए, जोखिम उठानी ही पड़ेंगी।”

“हमारी प्रणाली और दूसरो की प्रणाली में कोई फरक नहीं है – फरक है तो सिर्फ हमारी प्रेरणा और समर्पण में, जो दूसरो से कई ज्यादा है।”

“धार्मिक रीती-रिवाजो पर मेरा जरा भी विश्वास नहीं। मै आर्य समाज के वातावरण में पला-बढ़ा हु जिसने हमें शून्य-रिवाजो के बारे में सिखाया है। पुजा करनी चाहिये लेकिन साधारण, सहज और संक्षिप्त।”

“तंत्रज्ञान से भी आगे खेलने की कोशिश करे। आने वाले कल से भी आगे जाने की कोशिश करे।”

“कठिन समय में भी अपने लक्ष्य को मत छोडिये और विपत्ति को अवसर में बदलीये।”

“टैक्स (कर) ये हमेशा गरीब और मुर्ख लोगो के लिए होता है।”

“मैंने भारत के एक महान आर्थिक अतिशक्ति बनने का सपना देखा है।”

“क्या पैसे कमाना मुझे उत्तेजित करता है? नहीं, मै अपने शेयरहोल्डरो के लिए पैसे कमाता हु। कुछ कठिन (बड़ा) करना ही मुझे मेरी उपलब्धि के लिए उत्तेजित करता है।”

“मेरा इस बात पर पूरा विश्वास है की भारतीयो में दुनिया से मुकाबला करने की काबिलियत है।”

“सेवानिवृत्ति (रिटायरमेंट) का कोई प्रश्न ही उपस्थित नहीं होता। व्यापार करना मेरा शौक है। इसका मुझपर कोई बोझ नहीं है। किसी भी हालत में आज रिलायंस मेरे बिना भी चल सकती है।”

“हम से से हर एक के पास महत्वकांक्षा और लोगो के दिमाग को समझने की ताकत होनी चाहिये।”

“मै काम करना कभी नहीं छोडूंगा। मै अपनी आखरी सांस तक काम करते रहूँगा। मेरी सेवानिवृत्ति दाह संस्कार के मैदान पर ही होंगी।”

“यदि आप दृढ संकल्प और पूर्णता के साथ काम करेंगे तो सफलता ज़रूर मिलेगी।”

“आपको हमेशा कुछ बेहतरीन करते रहना चाहिये। कभी गुणवत्ता के साथ समझौता न करे। भारत में ही नही बल्कि पुरे विश्व में अगर में बेहतरीन ना मिले तो उसे अस्वीकार कर देना चाहिये।”

“रिलायंस की सफलता भारत की क्षमता, यहाँ के लोगो की योग्यता और नए उद्यमियों के सामर्थ्य, इंजिनियर, मेनेजर और मजदूरो पर निर्भर करती है।”

“हम अपने शासको को नहीं बदल सकते। पर जिस तरह वो हम पे शासन करते है, उसे जरुर बदल सकते है।”

Dhirubhai Ambani Thought in Hindi

महान उद्योगपति धीरुभाई अंबानी जी को इंडिया में इक्विटी कल्ट की शुरुआत करने का श्रेय जाता है।इसके अलावा उन्होंने अपने जीवनकाल में कई अलग-अलग व्यवसायिक क्षेत्र जैसे कपड़ा, सूचना प्रौद्योगिकी, फुटकर, पूंजी बाजार, रसायन, प्रचालन तंत्र, ऊर्जा आदि में अपने कारोबार का विस्तार किया।

उन्होंने जिस तरह अपनी विवेकशीलता और बुद्धिमत्ता से एक छोटी सी कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार करवाया, उनसे हर किसी को प्रेरणा लेने की जरूरत है और उनके विचारों का अनुसरण करने की भी जरूरत है तभी हम सभी अपने जीवन के लक्ष्यों को पाने में सफल हो सकेंगे।

“युवाओं को एक अच्छा माहोल दीजिये। उन्हें प्रेरित कीजिये। उन्हें जो सहयोग चाहिए वो दीजिये। उसमे से हर एक आपार उर्जा का श्रोत है। वो सपने देखकर उन्हें पूरा कर सकते हैं।”

“अगर आप भौकने वाले कुत्तो को पत्थर मारो तो आप अपने लक्ष्य तक कभी नहीं पहोच सकते।अच्छा होंगा की आप उन्हें बिस्कुट डालो और आगे बढ़ो।”

“आप अपने शासक को कभी नही बदल सकते। लेकिन हम अपने शासक के रास्तो को जरूर बदल सकते है।”

“कभी हार न माने, हिम्मत ही मेरी सबसे बड़ी ताकत है।”

“अपने विचारो को पिछड़ा रखने की बजाये, अपने विचारो को उच्च रखे। तभी अंत में आपको सफलता मिलेंगी।”

“हम लोगो पर अपना दाँव लगा सकते है।”

“एक विश्वासु उद्यमशीलता सिर्फ और सिर्फ जोखिम उठाने से ही आ सकती है।”

जरुर पढ़े: अनिल अंबानी की जीवनी – Anil Ambani Biography

“यदि आप अपने सपनो को साकार नही कर सकते। तो कोई और आपको उनके सपने साकार करने के लिए खरीद लेंगा।”

“जब तक आप सपने देख सकते हो। तभी तक आप कुछ कर सकते हो।”

“अक्सर लोग मौको को किस्मत का परिणाम समझते है। मै विश्वास रखता हु की मौके हम सभी के आस-पास है। कुछ लोग उसे हासिल कर लेते है। वही दूसरे खड़े होकर उसे जाने देते है।”

“मेरे भूतकाल, वर्तमान और भविष्य के बीच एक आम बात है: रिश्ते और विश्वास। यही हमारे विकास की नीव हैं।”

“यदि आपको अपने चुने हुए रास्ते पर विश्वास है। इस पर चलने का साहस है और मार्ग की हर कठिनाई को जितने की शक्ति है। तो आपका सफल होना निश्चित है।”

“सबसे महत्वपूर्ण बाहरी वातावरण भारत की सरकार है। आपको अपने उपाय (विचार) सरकार को बेचने होंगे। अपने विचारो को सरकार को बेचना बहुत जरुरी है। और इसके लिए मै सरकार में किसी से भी मिल सकता हु। मै किसी को भी सलाम कर सकता हु। एक चीज जो कभी आपको नहीं मिलेंगी, वह है ‘अहंकार’।”

Read More:

  • सफल महिला उद्यमी नीता अंबानी
  • पैसा Manage करने का टॉप सीक्रेट

Note: अगर आपके पास अच्छे नए विचार हैं तो जरुर कमेन्ट के मध्यम से भजे अच्छे लगने पर हम उस Dhirubhai Ambani Quotes in Hindi इस लेख में शामिल करेगे।

अगर आपको हमारे Dhirubhai Ambani Quotes अच्छे लगे तो जरुर हमें Facebook और Whatsapp पर Share कीजिये।

Note: फ्री E-MAIL Subscription करना मत भूले, और पाये आपके ईमेल पर ज्ञानीपण्डित के नये-नये लेख।This Dhirubhai Ambani Quotes in Hindi used on Dhirubhai Ambani Thoughts.

यह भी पढ़े:  जिम्मेदारी पर प्रेरणादायी हिंदी विचार - Responsibility Quotes in Hindi
close