नया Computer खरीदने से पहले इन 8 बातो का ध्यान रखे

New Computer kharidne Se Pehle In 8 Bato Ka Dhyan Rakhe

New Computer खरीदना एक आसान काम नहीं है, और आज के time में आप कोई ऐसी machine नहीं खरीदना चाहेंगे, जो की एक दो साल में आपके काम की ना रहे. इसलिए computer लेने से पहले आपको कुछ चीज़ें जरूर ध्यान में रखनी चाहिए. आज मैं आपको ऐसी ही चीज़ें बताने जा रहा हूँ.

  • Read – Online Business कैसे Start करे पूरी जानकारी Hindi में

1. Desktop or Laptop ?

ये एक simple सी choices में से एक है, और इससे आपके cost में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा. और खर्च में भी, जो शायद अभी आपको नहीं पता चलेगा. अगर आपके लिए desktop or laptop दोनों एक ही काम करते हैं, तो मेरे ख़याल से desktop लेना better है क्योंकि वो cheaper (सस्ता ) है, हालांकि ये size में बड़ा है, but इससे कुछ ज्यादा फर्क नहीं होगा. But अगर आपको small hardware में बहुत से components को store करना है, और उसे ले कर एक जगह से दूसरी जगह जाना है, तो laptop better है.

  • Read – Freelancing से Online पैसे कैसे कमाए [Complete Guide]

2. नई Computer के Processor के बारे में जानें

एक new computer लेने से पहले ये जरूर देख लें की आप कैसा processor ले रहे हैं.

सरल शब्दों में कहा जाये तो processor computer का brain होता है. अगर आपको एक fast computer चाहिए, जो की programs को बहुत तेज़ी से load करता है, tasks को बहुत जल्दी करता है, और आपको wait नहीं करवाता, तो आपको सबसे strongest processor लेना चाहिए. और कौन ऐसा नहीं चाहता. आपको बस processor की details को अच्छे से जान कर processor select करना होगा. कुछ अच्छे processors में से एक है Intel.

  • Dual Core – अगर आप generally home use के लिए new computer लेना चाहते है तो यह आपके लिए best option होगा.
  • i3 Processor – आप यदि home के साथ साथ office के भी work करना चाहते है and कुछ high end multimedia software like photoshop,coreldra etc use करना चाहते है तो यह आपके लिए best होगा.
  • i5 Processor –आप यही home में gaming का मजा लेना चाहते है and High quality game, videos and software use करना चाहते है तो यह option best होगा.
  • i7 Processor – professional work के लिए यह एक best option है.

3. RAM को ध्यान से चुनें

New Computer लेने से पहले ये जरूर जानें की आपको कितना RAM चाहिए.

जिस तरह एक computer के processor cores उसकी multitasking की speed and ability में असर डालते हैं, वैसे ही Random Access Memory, or RAM, का amount भी computer की multitasking करने की speed और capacity को affect करता है. RAM basically एक छोटा, extra-fast form of memory (like L1, L2, or L3 cache, but bigger and slower) होता है. ये आपकी files को temporary रूप से save करता है.

आज के time में RAM को Gigabytes में measure किया जाता है. ज्यादा RAM होने से आपका computer ज्यादा files store कर के भी speed maintain कर पाएगा. हालांकि, RAM में बहुत काम data store किया जा सकता है, ये hard drive पे अपनी data के लिए depend करता है.

  • 2 GB RAM – Normally use for dual core etc.
  • 4 GB RAM – Medium use के लिए best होगा,आप I5 and I3 के साथ use कर सकते है.
  • 8 GB RAM – Professional use के लिए अच्छा option होगा.

4. Hard Dives ध्यान से चुनें

आप अपना computer किस काम के लिए use करेंगे, ये ही आपके hard drive की size को determine कर सकते है.

हर computer को data storage की जरुरत होती है,क्योंकि RAM जो भी save करता है, वो hard drive में ही जाता है. अगर आप computer में बहुत सी चीज़ें store करना चाहते हैं, तो जितना ज्यादा हो सके, उतने ज्यादा Gigabytes या Terabytes का hard drive लें.अगर आप अपने computer पे बहुत से applications रखना चाहते हैं, और ज्यादा media नहीं रखना चाहते, तो कम memory वाला hard drive लें, और पैसे बचाएँ. अगर आप एक fast computer maintain करना चाहते हैं, और आपके पास sufficient money भी है तो ज्यादा memory वाले hard drives या flash hard drives use करें.

  • Read – Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाए [Complete Guide]

5. Mac OS, Windows, or Linux !

अपने computer का operating system बहुत carefully select करिये. मेरे ख़याल से, आप वो ही operating system use करें जिसे use करने की आपको आदत है. क्योंकि new operating system के साथ adjust करना मुश्किल हो सकता है.अगर आप को Linux Operating system use करना आता है, तो आपको सोचने की जरुरत ही नहीं है. आप वही use करें. अगर आप एक east to use system चाहते हैं, तो Mac Operating system try करें. अगर आपको अपने computer पे अच्छा control चाहिए,तो Windows आपके लिए अच्छा option है. आपको जो भी operating system चलाना आता है, better है की आप उसका ही use करें, क्योंकि आपको हर software, हर operating system के लिए मिल जायेगा.

  • Read – Online Business Ideas in Hindi

6. Graphics का Selection भी बहुत जरुरी है

Computer बनाने वाले अपने computer की screen पे हमेशा stickers लगा देते हैं, की उन्होंने कौनसा graphic card उस computer में use किया है जैसे की AMD और NVIDIA graphics cards. हम में से ज्यादातर लोग उसको ध्यान नहीं देते, but ये एक crucial चीज़ है. आपको gaming के लिए, heavy software के लिए, graphic card का selection ध्यान से करना चाहिए.

अगर आप graphic card के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो PassMark की site check कर सकते हैं.

  • Read – English सीखने के 10 Easy तरीके

7. Oh, क्या आपको Gaming का भी शौक है ?

अगर आप computer को gaming के लिए use करना चाहते हैं, तो बहुत carefully अपने components का selection करें. अगर आपको latest games खेलने हैं, जो की high technology use करके बनाए जाते हैं, तो आपको एक high-performance machine लेनी चाहिए. Modern games space भी बहुत ज्यादा लेते हैं, तो आपको hard drive भी ज्यादा memory का लेना चाहिए. इन games का processing power भी high होता है, इसलिए heavy-hitting processor जरुरी हैं.

  • Read – Google Gmail पर Email ID कैसे बनाए [Hindi Infographic]

8. New Computer कैसे खरीदें ?

सबसे पहले तो computer एक बहुत ही expensive machine है, इसलिए इसे खरीदने के लिए धैर्य (Patience) जरुरी है. Technology बहुत ही जल्दी बदल जाती है. आप आज जो computer खरीद रहे हैं, हो सकता है, कल उससे भी अच्छा computer उससे भी कम price पे available हो जाये.इसलिए computer लेने से पहले बहुत अच्छे से research करें, और अपनी जरुरत के हिसाब से best computer select करें.

अगर आप old technology वाला computer ले रहे हैं तो उसमे ज्यादा से ज्यादा discount पाने की कोशिश करें.

Bonus Tips – अगर आप new computer को assembly(Means हर एक part को अपने हिसाब से बनाया ) करवा सकते है,तो assemble ही करवाए,इससे आप को price सस्ता भी पड़ेगा and आपके मन मुताबिक computer भी मिल जायेगा.

यहाँ मैंने आपको New Computer लेने से पहले ध्यान देने वाली चीज़ें बताई है. इनसब चीज़ों को ध्यान में रखते हुए ही आप अपने लिए PC या Laptop का selection करें.

यह भी पढ़े:  समय प्रबंधन (Time Management) कैसे करे ? 3 Steps
close