नियाग्रा फॉल्स की चीखती गुफा का रहस्य – Niagara Falls

Niagara Falls Mystery

भूत प्रेतों को लेकर संशय कोई नया नही है। हमेशा से ही भूतो के अस्तित्व को लेकर चर्चाएं होती रही है लेकिन सार्थक जबाब अभी तक प्राप्त नही हुआ है। भूत प्रेत है? इसका जबाब दोनों ही है हैं और ना। जिन्होंने कभी अपने जीवन मे ऐसी परिस्थिति का सामना किया हो या कभी ऐसा अनुभव किया हो उसके लिए भूत है लेकिन जो कभी इस प्रकार की परिस्थिति से रूबरू न हुआ हो उसके लिए इसका जबाब ना ही होगा। हालांकि विश्व मे ऐसे भी कुछ स्थान है जो अपनी विचित्र भूतिया कहानियों के लिए जाने जाते हैं। उन्हीं में से एक है Niagara Falls – नियाग्रा फॉल्स।

Niagara Falls

नियाग्रा फॉल्स की चीखती गुफा का रहस्य – Niagara Falls

नियाग्रा जलप्रपात संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की सीमा पर स्थित एक जलप्रपात है। यह प्रपात नियाग्रा नदी पर स्थित है।

पानी के बहाव को खेतों की तरफ मोड़ने के लिए वर्ष 1900 में 16 फीट ऊंचे और 125 फीट लंबे इस गुफा को बनाया गया था। यह गुफा कनाडा के नियाग्रा फॉल के पास टोरंटो एवं न्यूयॉर्क को जोड़ने वाली रेलवे लाइन के नीचे बना है, यहां पर इस गुफा में या इसके आसपास आग जलाना वर्जित है, माना जाता है इसकी वजह है यहाँ आग से हुए दो ऐसे हादसे जिसके खौफ से आज भी यहां के लोगों की रूहें कांप उठती है, इस गुफा को आज भी यहाँ के लोग भूतिया मानते है।

यह संयोग ही था कि आग से हुई दोनों दुर्घटना की शिकार लड़कियां हुई थी, यहां घटी पहली घटना के बारे में कहा जाता है कि गुफा के दक्षिण द्वार के पास स्थित एक फार्म हाउस में एक बार आग लग गई थी, यह आग कैसे लगीए किसने लगाई यह रहस्य ही बना रहा, परंतु इस भयानक आग की चपेट में फार्म हाउस में रह रही एक लड़की आ गई, आग की लपटों से घिरी वह लड़की मदद के लिए फार्म हाउस से बाहर भागी और पानी की उम्मीद में गुफा में कूद पड़ी पर बदकिस्मती से उस समय सूखा गुफा में पानी नही था और वह सूखा हुआ था, आग से जलती हुई वह लड़की उस गुफा की सूखी जमीन पर तड़पती रही और उसने वहीँ तड़पते हुए दम तोड़ दिया।

उसकी चीख – पुकार सुनकर वहां आसपास रहने वाले कई लोग इक्कठे तो हुए, परंतु मदद के लिए कोई आगे नहीं आया, इस घटना के बाद गुफा का दक्षिणी द्वार भुतहा माना जाने लगा क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अब तक जिस किसी ने वहां पर माचिस या आग जलाने का प्रयास किया है, उसकी मृत्यु हो गई है और इस तरह यह गुफा भूतिया गुफा के नाम से प्रसिद्ध हो गई। सिर्फ यही नही।

इसके अलावा एक और दर्दनाक घटना से इस गुफा का इतिहास जुड़ा हुआ है, इत्तिफाक से इस दूसरी घटना की शिकार भी एक लड़की ही थी, गुफा के आसपास रहने वाले लोगों का कहना हैं कि एक दिन एक लड़की के साथ कुछ वहशी दरिंदों ने गुफा में बलात्कार किया था, बलात्कार करने के बाद दरिंदों ने अपना गुनाह छिपाने के लिए उस लड़की पर तेल डालकर उसे आग के लगा दी जिससे उनके खिलाफ कोई सबूत या गवाह न बचे।

उस समय लड़की की चीख पुकार से आसपास का वातावरण गूंज उठाए परंतु डर की वजह से वहां कोई नहीं आया, उस समय लोगों ने समझा कि यह उस लड़की की चीख है, जिसकी पहले आग लगने से दर्दनाक मौत हो चुकी है। जब अगली सुबह लोग वहां पहुंचे तो सभी ने एक जली हुई लड़की को गुफा में पाया था और इस घटना के बाद गुफा का यह हिस्सा भी डरावनी जगहों में शामिल हो गया और लोग यहां आज भी जाने से कतराते हैं।

इस गुफा के आसपास रहने वाले लोग कहते हैं कि आज भी अगर कोई रात को वहां से गुजरता है तो उसे गुफा के अंदर से रोने और सिसकने के साथ शरीर के जलने की बदबू आती है, लोगों का मानना है कि इस गुफा में दोनों लड़कियों की आत्माएं निवास करती हैं और रौशनी या आग को देखते ही परेशान हो जाती हैं, इसलिए यहां आग जलाने या रौशनी करने को वर्जित कर दिया गया है।

Read More:

  • History in Hindi
  • Kuldhara Village History
  • Bhangarh Fort History
  • The Skeleton Lake of Roopkund

Hope you find this post about ”Niagara Falls Mystery in Hindi” useful. if you like this Article please share on Facebook & Whatsapp. and for latest update download: Gyani Pandit free android app.

यह भी पढ़े:  कामाख्या मंदिर का रोचक इतिहास | Kamakhya Temple History In Hindi
close