पेप्सिको की सीईओ इंद्रा नूयी की जीवनी | Indra Nooyi Biography In Hindi

पूरा नाम     – इंद्रा राज नूयी

जन्म          – 28, October 1955

जन्मस्थान – चेन्नई

पिता          – कृष्णमूर्ति

माता          – शांता कृष्णमूर्ति

विवाह        –  Raj K. Nooyi ( Indra Nooyi Husband )

पेप्सिको की सीईओ इंद्रा नूयी की जीवनी / Pepsico CEO Indra Nooyi Biography In Hindi

इंद्रा कृष्णामूर्ति नूयी भारत में जन्मी, अमेरिका के पली-बढ़ी शक्सियत है और वर्तमान में पेप्सिको कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी है. दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओ में उनका नाम भी शामिल है. 2014 में दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओ में उन्हें 13 वा स्थान दिया गया था.

इंद्रा नूयी का जीवन और करियर :

नूयी का जन्म तमिल परिवार में भारत के तमिलनाडु राज्य के मद्रास में हुआ था. उनकी प्रारंभिक शिक्षा होली एंजिल्स एंग्लो इंडियन हायरसेकण्ड्री स्कूल, मद्रास में हुई. इसके बाद उन्होंने 1974 में मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज से भौतिकी, रसाय विज्ञानं और गणित में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और स्थानीय मैनेजमेंट संस्था, कलकत्ता से MBA में पोस्ट ग्रेजुएशन किया. भारत में पली बढ़ी नूयी ने बचपन में अनेको कठनाईया झेलते हुए भारतीय प्रबंध संस्थान, कलकत्ता से मास्टर डिग्री की.

नूयी ने अपना करियर भारत में ही शुरू किया, शुरुवात में वे जॉनसन & जॉनसन टेक्सटाइल में प्रोडक्ट मेनेजर के पद पर विराजमान हुई. इसके बाद अमेरिका स्थित येल यूनिवर्सिटी से पब्लिक और प्राइवेट मैनेजमेंट का अध्ययन किया. इस दौरान उन्हें अमेरिका से कुछ खास लगाव हो गया और उन्होंने येल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद बोस्टन कंसल्टेशन फार्म ज्वाइन कर लिया. और टेक्सटाइल व कंज्यूमर गुड्स इंडस्ट्री में मुवक्किलों की सेवा करने लगी.

नूयी की दो बेटिया है, जो ग्रीनविच, कनेक्टिकट में रहती है. उनकी बेटियों में से एक वर्तमान में येल में प्रबंधन स्कूल में पढ़ रही है. फ़ोर्ब्स ने दुनिया की सबसे प्रभावशाली माँ की सूचि में नूयी की तीसरे स्थान पर रखा है.

जरूर पढ़े :-  आईसीआईसीआई की सीईओ चंदा कोचर की जीवनी

Please Note :- अगर आपके पास Pepsico CEO Indra Nooyi Biography In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद


*अगर आपको हमारी Information About Pepsi CEO Indra Nooyi In Hindi अच्छी लगे तो जरुर हमें Facebook पे Like और Share कीजिये.


Note:- E-MAIL Subscription करे और पायें Essay On Indra Nooyi In Hindi आपके ईमेल पर.

यह भी पढ़े:  फिरोज गाँधी की जीवनी | Feroze Gandhi Biography
close