फेसबुक का मालिक कौन है और किस देश का ऐप है?

इंटरनेट पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया साइट फेसबुक है, गूगल और यूट्यूब के बाद इंटरनेट पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक फेसबुक पर आता हैं चलिए जानते हैं कि लोगों के बीच खासकर यंगस्टर के बीच पॉपुलर इस सोशल मीडिया साइट फेसबुक का मालिक कौन है?

शायद बहुत से लोग इस सवाल का जवाब जानते होंगे लेकिन शायद कुछ लोग इस सवाल से अंजान होंगे जो भी हो ये पोस्ट सबके लिए बहुत फायदेमंद हैं क्योंकि इसमें हम आप को फेसबुक और इसके मालिक से जुड़ी सारी जानकारी देंगे साथ ही हम आप को कुछ ऐसी बातें भी बताऐंगे जो आप शायद आप को पता ना होगा.

फेसबुक क्या है?

फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया साइट है, जिसका इस्तेमाल हर मोबाइल यूजर करता है. फेसबुक का इस्तेमाल सिर्फ स्मार्टफोन यूजर ही नहीं बल्कि नॉन स्मार्टफोन यूजर भी करते हैं,‌ यही कारण है कि पूरी दुनिया में अरबों लोग इस साइट का उपयोग करते हैं. अपने इसी अंदाज़ के कारण फेसबुक को सोशल मीडिया नेटवर्किंग का किंग माना जाता है.

जिस तरह गूगल के बिना इंटरनेट की कल्पना नहीं की जा सकती ठीक उसी तरह सोशल मीडिया साइट की कल्पना भी फेसबुक के बिना नहीं की जा सकती है क्योंकि सोशल मीडिया साइट की बात करें तो फेसबुक इंटरनेट का सबसे पहला सोशल मीडिया साइट है. चाइना को छोड़कर सारी दुनिया के लोग इस फेमस सोशल मीडिया साइट का यूज करते हैं.

फेसबुक कंपनी का मालिक कौन है?

फेसबुक का मालिक स्वयं फेसबुक का इन्वेंटर मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्क जुकरबर्ग ने ही फेसबुक को बनाया था.

इन्होंने फेसबुक की खोज 4 फरवरी 2004 में की थी और आज तक अपने कंपनी का कार्यभार संभाल रहे हैं मार्क जुकरबर्ग खुद फेसबुक के CEO है बहुत से कंपनियों में कंपनी का मालिक कोई और व CEO कोई और होता है लेकिन मार्क जुकरबर्ग ने अपनी कड़ी मेहनत और डेडिकेशन के जरिए आज भी अपने कंपनी को संभाला हुआ है.

ये मार्क के कड़ी मेहनत का नतीज़ा हैं कि आज फेसबुक का स्थान इंटरनेट पर Google और YouTube के बाद तीसरे नंबर पर आता है. मार्क द्वारा बनाई यह कंपनी आज एक बिजनेस के रूप में काम कर रही हैं और इस बिजनेस ने मार्क जुकरबर्ग को दुनिया के सबसे अमीर आदमीयों के लिस्ट में शामिल कर दिया है.

वर्तमान समय की बात करें तो मार्क जुकरबर्ग दुनिया के छठवें सबसे अमीर आदमी है और उनका नेटवर्थ 66 बिलियन डॉलर के करीब है.

सोशल मीडिया साइट फेसबुक की शुरुआत कैसे हुई?

फेसबुक को मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में बनाया था. मार्क जुकरबर्ग का पूरा नाम मार्क एलियट जुकरबर्ग है जिनका जन्म 14 मई 1984 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था. बचपन से ही टेक्नोलॉजी के तरफ मार्क का एक खास जुकाव था और बचपन से ही उन्हें कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग बहुत ज्यादा पसंद थी.

  • एयरटेल का मालिक कौन है
  • यूट्यूब का मालिक कौन है

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के प्रति इस दिलचस्पी के कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में की ताकि वे वो कर सके जो वो हमेशा से करना चाहते थे. जब मार्क हार्वर्ड में पढ़ाई कर रहे थे तभी उन्होंने अपने पढ़ाई के दौरान फेसबुक को बनाया था पर उस समय फेसबुक का नाम फेसबुक नहीं बल्कि facemash था उन्होंने अपने रूममेट Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes के साथ मिलकर एक वेबसाइट बनाया जिसका नाम उन्होंने facemash रखा.

उन्होंने यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स की कुछ पिक्चर्स डाली जिसमें लोग यह वोट कर सकते थे कि ज्यादा सुंदर स्टूडेंट कौन हैं. लेकिन मार्क के इस काम को यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने अपने निजी जिंदगी में दखलअंदाजी मानी जिसके वजह से मार्क को सबके सामने माफी मांगनी पड़ी.

इन सभी चीजों के बाद में मार्क जुकरबर्ग ने हार नहीं मानी और अपने कड़ी मेहनत के दम पर कुछ समय बाद ही द फेसबुक नाम की एक वेबसाइट बनाई जिसमें कोई भी लोग अपने पसंदीदा फ़ोटो अपलोड सकते थे साथ जिनसे चाहे उनसे बात कर सकते थे मार्क के इस खोज ने दुनिया को बहुत ही छोटा बना दिया क्योंकि लोग अब फेसबुक के जरिए बड़ी आसानी से एक दूसरे से कनेक्ट कर सकते थे.

मार्क ने अपनी काबिलियत और लगन से 2004 के अंत तक फेसबुक के यूजर्स की संख्या 1 मिलियन तक पहुंचा दिया था हां छोटी उम्र में मार्क जुकरबर्ग की बात समझ चुके थे कि आने वाले वक्त में अधिकतर लोग उनकी वेबसाइट का इस्तेमाल करेंगे.

यही कारण है कि उन्होंने फेसबुक को बड़ा करने के लिए 2004 में अपनी पढ़ाई छोड़ दी और अपना पूरा ध्यान Facebook को दिया और उसका नाम द फेसबुक से सिर्फ फेसबुक रखा जो सुनने में छोटा व एक ब्रैंड जैसा लगता था आपकी जानकारी के लिए बता दें की मार्क जुकरबर्ग के इसी काम के कारण उन्हें वर्ष 2010 में पर्सन ऑफ द ईयर और फोर्ब्स ने दुनिया के शक्तिशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया था.

फेसबुक का Owner कौन है?

फेसबुक का Owner Mark Zukerberg है. जिन्होंने फेसबुक की शुरुवात 2004 में की थी.

फेसबुक किस देश का ऐप है?

फेसबुक के इन्वेंटर मार्क जुकरबर्ग न्यूयॉर्क अमेरिका के निवासी हैं और उन्होंने फेसबुक का आविष्कार न्यूयॉर्क के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में किया था इसीलिए फेसबुक को अमेरिकी कंपनी मानी जाती हैं.

फेसबुक ने व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को कब खरीदा?

बहुत से लोगों को यह बात पता होगी कि अब व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के मालिक फेसबुक है. फेसबुक ने व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को बिलियन डॉलर की डील में खरीद लिया है.

मार्क जुकरबर्ग को यह बात बहुत अच्छी तरह पता थी कि‌ फ्यूचर में इन सोशल मीडिया साइट्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने वाला है इसलिए उन्होंने वर्ष 2012 में व्हाट्सएप को खरीद लिया और उसके 2 साल बाद 2014 में इंस्टाग्राम को खरीद लिया.

आज आपने क्या सीखा

आशा करता हूं आप को हमारा यह आर्टिकल फेसबुक का मालिक कौन है पसंद आया होगा. यदि आपको लगता है की इससे आपकी जानकारी भी बढ़ी होगी तब इस तरह के और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए.

अगर आपको ये फ़ेसबुक से सम्बंधित आर्टिकल अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में भी शेयर कीजिए ताकि वे भी जान सके कि जिस सोशल मीडिया का इस्तेमाल आप हर वक्त करते है, उसका मालिक कौन है? और फेसबुक किस देश का है?

अगर आप के पास ऐसा कोई टॉपिक हैं जिस पर आप आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो उसका नाम नीचे कॉमेंट बॉक्स में डाल दीजिए धन्यवाद.

यह भी पढ़े:  GSM और CDMA क्या है?
close