बाल झड़ने और गंजेपन के कारण व बालों के लिए जरूरी विटामिन

बाल झड़ने और गंजेपन के कारण इन हिंदी: उम्र बढ़ने के साथ साथ हेयर फॉल होना आम है पर असमय बालों का झड़ना और गिरना गंजेपन का कारण भी बन सकता है। ज्यादातर पुरुषों में गंजे होने और बाल झड़ने का मुख्य कारण जेनेटिक होता है और महिलाओं में बालों के झड़ने के कारण मानसिक तनाव, हार्मोनल बदलाव और बालों के लिए जरूरी विटामिन की कमी हो सकती है। कई बार किसी दवा (मेडिसिन) के साइड इफेक्ट्स से भी अचानक बाल झड़ना और गंजेपन की समस्या हो जाती है। 

आजकल लोगों की जीवनशैली और खान-पान इतनी बुरी हो गई है कि इसका सीधा असर बालों पर पड़ता है। ऊपर से प्रदूषण और हेयर प्रोडक्ट के केमिकल के कारण भी बालों पर असर पड़ता है, जो बाद में बालों के झड़ने का कारण बन जाता है। आप लोग बालों से झड़ने से संबंधित समस्या के लिए घरेलू नुस्खे (home remedies for hair fall) को आजमा सकते हैं। 

आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है। हर दूसरा व्यक्ति इस परेशानी से जूझ रहा है। कई लोगों के बाल समय से पहले इतने झड़ जाते है कि उन्हें हेयर ट्रांसप्लांट कराने के इलाज  करना पड़ता है। बालों का झड़ना जब थोड़ा-थोड़ा करके बढ़ने लगता है तो गंजेपन की नौबत आ जाती है। सामान्यतः 50 से 100 बाल लगभग हर दिन टूटते-झड़ते है यदि इससे ज्यादा बाल झड़ते है तो ये गंजापन का विषय है। गंजेपन की अवस्था आने से पहले बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाने से सही परिणाम मिलता है। 

आइये जाने समय से पहले बाल क्यों झड़ते हैं ताकि बालों की समस्या का समाधान व इसे रोकने के उपाय और इलाज किये जा सके, बाल झड़ने और गंजेपन के कारण hair loss and hair fall reasons in hindi language for male and female.

  • जाने लम्बे और घने बालों के लिए तेल

प्रतिदिन कितने बाल झड़ना सामान्य है

  1. हमारे सिर पर लाखों की संख्या में बाल होते है और हर रोज 50 से 100 बाल गिरना नार्मल होता है। मौसम या फिर जगह में बदलाव के कारण कई बार ज्यादा बाल झड़ते है पर अगर आपको बालों का झड़ना सामान्य नहीं लग रहा तो इसके अन्य कारण भी हो सकते है।
  2. अगर बाल सामान्य से ज्यादा झड़ रहे है तो इसे रोकने का उपाय करना बहुत जरुरी है जिसके लिए हेयर फॉल होने के कारण पता होना चाहिए ताकि उन्हें खत्म कर के बाल झड़ना रोक सके।

बाल झड़ने और गंजेपन के कारण और उपचार

Baal Jhadne Ke Karan Aur Upay in Hindi

  1. बहुत से लड़के और पुरुषों का सवाल होता है की उनके सिर के एक साइड से बाल झड़ रहे है और गंजापन आने लगा है, इन्हें रोकने और नए बाल उगाने के लिए क्या उपाय और घरेलू नुस्खे करे।
  2. पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या जेनेटिक मतलब अनुवांशिक भी होती है। क्यूंकि ये समस्या परिवार के इतिहास से जुड़ी है इसलिए इसके इलाज में जादा कुछ नहीं कर सकते। अच्छा आहार और स्वस्थ जीवनशैली अपना कर बाल झड़ना और गंजेपन की संभावना को कम किया जा सकता है।
  3. मानसिक तनाव की वजह से भी बाल झड़ते है। ज्यादा टेंशन लेने का बुरा असर शरीर में हार्मोन्स की ग्रोथ पर पड़ता है। इसलिए ज्यादा तनाव से बचे।
  4. हेयर स्टाइल बनाने और बाल सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग करना एक आसान तरीका है पर हर रोज इसके इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या होती है। इसके इलावा बाल सीधे करने या फिर घुंघराले करने के लिए जो हेयर ट्रीटमेंट लिया जाता है उससे भी बाल गिरते है।
  5. बालों के झड़ने के हार्मोनल कारण भी हो सकते है। प्रेगनेंसी और पीरियड्स के दौरान हार्मोन में होने वाले बदलाव से काफी मात्रा में बाल झड़ते है।
  6. थायराइड की वजह से भी हेयर फॉल होता है। Thyroid हार्मोन का स्त्राव ठीक ना होने से महिलाओं में बाल झड़ने और गिरने की समस्या होने लगती है।
  7. बाल लंबे घने और सुंदर बनाने के लिए बालों पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स के ज्यादा प्रयोग करना भी बाल गिरने का कारण है। शैम्पू, हेयर ऑयल, जेल और कंडीशनर जो रसायन युक्त होते है, लम्बे समय तक इसके प्रयोग से भी बालों की समस्या होने लगती है।
  8. बालों को गुनगुने पानी से धोने से बाल जड़ से कमजोर होने लगते है जिस कारण बाल गिरना और गंजापन की समस्या हो सकती है। बालों में रुसी (dandruff) होना भी बाल झड़ने का एक कारण है।
  9. अक्सर बहुत से लोगों की आदत होती है कोई भी रोग या दर्द होने पर इलाज के लिए दवा खाते है। बात बात पर मेडिसिन खाने से इम्युनिटी कमजोर होने लगती है जिसका असर शरीर पर दिखता है। बालों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा खाने से बचे।
  10. मौसम में अचानक बदलाव आना भी बाल झड़ने के मुख्य कारण है। इसके अलावा कुछ लोगों को किसी नयी जगह पर वहां का पानी सूट न करने से भी बालों और त्वचा से जुड़ी समस्याएं होने लगती है।
  • जाने नए बाल उगाने के उपाय
  • जाने बाल झड़ने और टूटने से रोकने के उपाय

बालों के लिए जरूरी विटामिन – Balo Ke Liye Konsa Vitamin Jaruri Hai in Hindi

  • किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है, अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो इसका जवाब है विटामिन ए, सी, बी 12, ई। अगर आप बालों को घना सुंदर और लम्बे करना चाहते है तो आहार में ऐसे फ़ूड जरूर खाए जिनसे बालों को जरुरी विटामिन और अन्य पोषक तत्व मिल सके।
  • बाल काले और चमकदार बनाने में vitamin A काफी उपयोगी है। इससे बालों की जड़े मजबूत होती है और बाल मोटे होते है। विटामिन ए के लिए गाजर, शकरकंद, पालक, आम और दूध का सेवन करना चाहिए।
  • बालों का झड़ना रोकने के लिए विटामिन बी 12 फायदेमंद है। इसके लिए अपनी डाइट में अंडा, चकुंदर, पालक, चीज, दूध और दही जैसे फ़ूड अधिक खाये।
  • विटामिन सी असमय बालों का सफ़ेद होना और रूखापन रोकता है और बाल लंबे व घने होते है। निम्बू, अमरुद और खट्टे फलों में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है।
  • हेयर फॉल रोकने और बालों की चमक बनाये रखने के लिए विटामिन ई का सेवन करे। इससे सिर में ब्लड का प्रवाह बढ़ता है। मछली, बादाम, मूंगफली, पालक में ये अधिक होता है।

बाल झड़ने से रोकने के टिप्स इन हिंदी

  • बालों की समस्या का समाधान करने के लिए सबसे जरूरी है स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।
  • ज्यादा गर्म पानी से बाल ना धोएं।
  • बालों को टूटने और झड़ने से बचाने के लिए इन्हें धूप से बचाये।
  • बाल ज्यादा कस कर बांधने और बालों पर आयरन, हॉट रोलर्स इस्तेमाल करने से बाल डैमेज होते है।
  • हफ्ते में कम से कम 2 बार नारियल तेल, सरसों का तेल, बादाम या आंवले के तेल से बालों की जड़ों की मालिश करना चाहिए।
  • कॉस्मेटिक वाले हेयर कलर, डाई, जेल और अन्य ब्यूटी उत्पाद का प्रयोग कम से कम करे।
  • दादी माँ के घरेलु नुस्खे
  • बाबा रामदेव पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों बाल झड़ने और गंजेपन के कारण और उपचार, Ball jhadne (Hair fall) ke karan aur upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास महिलाओं और पुरुषों में बाल झड़ने और गंजेपन के कारण क्या है, किस विटामिन की कमी से हेयर फॉल होता है से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

यह भी पढ़े:  अनार के फायदे व नुकसान | Pomegranate Health Benefits and Disadvantages in hindi
close