भगत सिंह के क्रांतिकारी विचार | Quote By Bhagat Singh In Hindi

“आम तौर पर लोग चीजे जैसी है उसी के आदि हो जाते है और बदलाव के विचार से ही कांपने लगते है. हमारी इसी निष्क्रियता की भावना को क्रन्तिकारी भावना से बदलने की जरुरत है।”

जब भी स्वतंत्रता आंदोलन की बात होती है तो साहसी स्वतंत्रता सेनानी शहीद-ए-आजम भगत सिंह का नाम जरूर लिया जाता है। दरअसल, भगत सिंह देश के ऐसे महान एवं युवा क्रांतिकारी थे, जिन्होंने अपनी क्रांतिकारी विचारों से ब्रिटिश हुकूमत को भारतीयों की शक्ति का एहसास दिलवा दिया था।

इसके साथ ही सभी भारतीय युवाओं के मन में गुलाम भारत से आजादी पाने की अलख जगा दी थी। भगत सिंह के क्रांतिकारी एवं महान विचार आज भी युवाओं के अंदर देशभक्ति की भावना पैदा करते हैं। तो आइए जानते हैं महान क्रांतकारी भगत सिंह के प्रेरणादायक एवं अनमोल विचारों के बारे में-

भगत सिंह के क्रांतिकारी विचार – Quote By Bhagat Singh in Hindi

Lovers, Lunatics, and poets are made of same stuff.

“जिंदगी का उद्देश्य अब दिमाग को नियंत्रित करना नही बल्कि उसके साथ तालमेल बिठाना है, मुक्ति पाना नही बल्कि उसका बेहतरीन उपयोग करना है और सच, सुंदरता और अच्छाई को जानना नही बल्कि दैनिक जीवन के अनुभवों को जानना है। क्योकि सामाजिक विकास कुछ लोगो के उदात्तीकरण से नही बल्कि लोकतंत्र के सम्पन्निकरण से होता है। वैश्विक बंधुता सभी को समान रूप से अधिकार देने से ही आती है।”

“जिंदगी तो अपने दम पर ही जी जाती है… दूसरो के कंधे पर तो सिर्फ जनाजे उठाये जाते है।”

Life is lived on its own…other’s shoulders are used only at the time of the funeral.

“प्रेमी, पागल और कवी एक ही चीज़ से बने होते है।”

by crushing individuals, they cannot kill ideas.

“जिंदगी तो अपने दम पर ही जी जाती है…दूसरो के कंधे पर तो सिर्फ जनाजे उठाये जाते है।”

Bhagat Singh Thoughts in Hindi

भगत सिंह भारत माता के ऐसे वीर सपूत थे, जिनके जीवन का एक ही लक्ष्य गुलाम भारत को आजाद करवाना था। गुलामी का दंश झेल रहे देश को आजाद करवाने के लिए वे कुछ भी कर गुजरने को तैयार थे। यही वजह थी कि वे ब्रिटिश हुकूमत की आंखों में खटकने लगे थे।

वहीं ब्रिटिश अधिकारी सांडर्स की हत्या के मामले में भगत सिंह समेत उनके साथी राजगुरु और सुखदेव को फांसी की सजा सुनाई थी। इस तरह भगत सिंह अपने जीवन की अंतिम सांस तक देश को आजादी दिलवाने के लिए लड़ते रहे। वहीं वे देश की सेवा करने को सिर्फ अपना धर्म मानते थे।

इसके साथ ही उनका कहना था कि जिंदगी तो अपने दम पर जी जाती है, दूसरों के कंधों पर तो सिर्फ जनाजे उठाए जाते हैं। भगत सिंह के कुछ ऐसे ही क्रांतिकारी विचार युवाओं के अंदर आज भी जोश एवं जुनून पैदा करते हैं ।

Every tiny molecule of Ash is in motion with my heat I am such a Lunatic that I am free even in Jail.

“इतिहास में गूंजता एक नाम है। शेर की दहाड़ सा जोश था जिसमे वे थे। छोटी सी उम्र में देश के लिये शहीद हुए जवान थे। आज भी रोंगटे खड़े कर दे ऐसे विचारो के धनि थे।”

Revolution did not necessarily involve sanguinary strife. It was not a cult of bomb and pistol.

“क्रांति की तलवार विचारो की शान से तेज़ होती है।”

Bhagat Singh Quotes in Hindi

भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी सरदार भगत सिंह देश के ऐसे युवा वीर सपूत थे, जिन्होंने देश को आजादी दिलवाने के लिए अपने प्राणों की आहूति दे दी थी। वे महज 23 साल की उम्र में हंसते-हंसते अपनी धरती मां के लिए फांसी के फंदे पर झूल गए थे।

भगत सिंह जैसे महान युवा क्रांतिकारी के त्याग, बलिदान और संघर्ष को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। वे देश के सच्चे क्रांतिकारी थे, जिन्होंने हर देशवासी के मन में ब्रिटिश शासकों के चंगुल से आजादी पाने की अलख जगा दी थी। यहीं नहीं भगत सिंह के क्रांतिकारी विचारों से प्रभावित होकर उस समय आजादी की लड़ाई में तमाम युवाओं ने अपनी भागीदारी निभाई थी।

महान क्रांतिकारी भगत सिंह का जीवन काफी प्रेरणा देना वाला है। वहीं उनके क्रांतिकारी विचार भी  युवाओं के अंदर आज भी देशप्रेम की भावना जगाते हैं। भगत सिंह के इन अनमोल विचारों को आप अपनी सोशल मीडिया साइट फेसबुक, ट्वीटर आदि पर भी शेयर कर सकते हैं।

The sanctity of law can be maintained only so long as it is the expression of the will of the people.

“देशभक्तों को अक्सर लोग पागल कहते है।”

Merciless criticism and independent thinking are the two necessary traits of revolutionary thinking.

“मै एक इंसान हु और जो कुछ भी इंसानियत को प्रभावित करता है उससे मुझे मतलब है।”

Bhagat Singh ke Vichar

27 नवंबर, 1907 में पंजाब में जन्में सरदार भगत सिंह शुरु से ही काफी तेज बुद्धि एवं आक्रमक स्वभाव के थे। वहीं उनके अंदर बचपन से ही देशभक्ति की भावना निहित थी, दरअसल, भगत सिंह के परिवार ने स्वतंत्रता की लड़ाई में कई कुर्बानियां दी थी।

वहीं जलियांवाला हत्याकांड में हजारों बेकसूरों की मौत का मंजर देख उनके मन में अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह की भावना भड़क उड़ी थी और इसके बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई-लिखाई छोड़कर खुद को पूरी तरह स्वतंत्रता की लड़ाई में समर्पित कर दिया था।

वहीं आजादी की लड़ाई में उन्होंने अपनी क्रांतिकारी गतिविधियों से अंग्रेजों की नाक पर दम कर दिया था। जिसके चलते उन्हें कई बार गिरफ्तार भी होना पड़ा था। वहीं सरदार भगत सिंह का पूरा जीवन एवं उनके विचार प्रेरणा देने वाले हैं।

I am a man and all that affects mankind concerns me.

“इंसानों को कुचलकर आप उनके विचारो को नही मार सकते।”

Revolution is an inalienable right of mankind. Freedom is an imperishable birthright of all. Labour is the real sustainer of society.

“क्रांति लाना किसी भी इंसान की ताकत के बाहर की बात है। क्रांति कभी भी अपनेआप नही आती। बल्कि किसी विशिष्ट वातावरण, सामाजिक और आर्थिक परिस्थितियों में ही क्रांति लाई जा सकती है।”

“अपने दुश्मन से बहस करने के लिये उसका अभ्यास करना बहुत जरुरी है।”

  • Bhagat Singh Biography
  • Quotes in Hindi

Note: अगर आपके पास अच्छे नए विचार हैं तो जरुर कमेन्ट के मध्यम से भजे अच्छे लगने पर हम उस Quote By Bhagat Singh in Hindi इस लेख में शामिल करेगे।

Please Note: अगर आपको हमारे Thoughts & Quote By Bhagat Singh In Hindi अच्छे लगे तो जरुर हमें Facebook और Whatsapp पर Share कीजिये. Note:- फ्री E-MAIL Subscription करना मत भूले।

यह भी पढ़े:  मोटिवेशनल थॉट्स इन हिंदी - Motivational Thoughts in Hindi
close