भारत की बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ | Katrina Kaif Biography In Hindi

कैटरीना कैफ / Katrina Kaif एक ब्रिटिश भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है. उन्होंने बॉलीवुड में काम कीया है. उन्होनें कुछ तेलुगू और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है. वे बॉलीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्रीयो में से एक है और मीडिया का मानना है की वे एक भारत की सबसे सुंदर अभिनेत्री है.

भारत की बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ – Katrina Kaif Biography In Hindi

कैटरीना कैफ भारत आने के पहले अपने परिवार के साथ कई देशो में रह चुकी थी. वे जब से छोटी थी तभी से मॉडलिंग कर रही हैं. फिर वे लंदन में पेशेवर मॉडलिंग करने लगी, यहीं पर एक फैशन शो में फ़िल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद की नज़र उन पर पड़ी जिन्होनें उन्हें अपनी फ़िल्म “बूम” (2003) में एक किरदार का प्रस्ताव दिया और जो की एक व्यावसायिक रूप से असफल फ़िल्म थी. भारत में शूटिंग के दौरान उन्हें अन्य कई प्रस्ताव मिले और उन्होंने भारत में सफल मॉडलिंग करियर शुरआत की. लेकिन फिल्म निर्माता भाषाई कमियों (हिंदी भाषा का कम ज्ञान) के कारण उन्हें काम देने में हिचकते थे. उन्होनें मल्लीस्वारी नामक एक तेलुगू फ़िल्म की, कैफ ने बाद में रोमांटिक कॉमेडी “मैंने प्यार क्यूँ किया” (2005) और “नमस्ते लंदन” (2007) के साथ बॉलीवुड में व्यावसायिक सफलता अर्जित की. बादमे उन्होंने कई हिट फिल्मे दी है.

2009 में आई एक आतंकवाद से संबंधित फ़िल्म “न्यू यॉर्क” जिसके लिये उन्हें फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार का नामांकन मिला. उसके बाद 2009 में अजब प्रेम की गजब कहानी, 2010 मे राजनीती और 2011 में ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा, फिर 2011 में मेरे ब्रदर की दुल्हन के लिए दूसरी बार उन्हें फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार का नामांकन मिला. वो सलमान खान के साथ एक था टाइगर (2012) अमीर खान के साथ धूम 3 (2013) में संक्षिप्त भूमिका में दिखीं जिसने भारतीय फ़िल्मों में सबसे ज़्यादा कमाई की थी. अपने अभिनय कौशल के लिए समीक्षकों से मिश्रित समीक्षाएँ प्राप्त करने के बावजूद, उन्होनें अपने आप को हिंदी फिल्मों में व्यावसायिक रूप से एक सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया है.

अभिनय के अलावा, कैटरीना स्टेज शो और अवार्ड कार्यक्रमों में भाग भी लेती हैं. कैफ़ का व्यक्तिगत जीवन बहुत सी बार मीडिया का विषय बना. उनका बैकग्राउंड (Background) जीवन भी बहुत सी बार चर्चा का विषय बना.

पूर्व जीवन और बैकग्राउंड Katrina Kaif Background –

कैटरीना कैफ़ का जन्म 16 जुलाई 1984 को हॉन्ग कॉन्ग में हुआ था. कैटरीना के मुताबिक, उनके पिता मौहम्मद कैफ़ ब्रिटेनि करोबारी हैं जिनके पूर्वज कश्मीर से आयें थे और उनकी माँ अंग्रेज़ वकील और सामाजिक कार्यकर्ता है. इनके सात भाई-बहन हैं-तीन बड़ी बहन (स्टेफ़नी, क्रिस्टीन और नताशा), तीन छोटी बहन (मेलिस्सा, सोनिया और इसाबेल) और एक बड़ा भाई जिसका नाम माइकल है. इसाबेल कैफ़ भी एक मॉडल और अभिनेत्री है. कैटरीना जब बहुत छोटी थी तभी उनके माता-पिता का तलाक हो गया था. और फिर उनके पिता US चले गए. जब वे और उनके भाई और बहन बड़े हो रहे थे तब उनके पिता का उन पर कुछ भी ध्यान नही था. इसके बाद वह और उनके बहन-भाई उनकी माता के पास पली बढ़ी. उन्होंने कहा की, जब उनके पिता उनके साथ नही रहते थे तो कैटरीना उनके मित्रो को देख कर बोलती थी की उनके मित्र कितने लकी है की उनके पिता उनके साथ है. पर वे कभी निराश नही हुई बल्कि उनके पास जो है उसकी ख़ुशी मनाती थी. 2009 में “इंडियन एक्सप्रेस” (Indian Express) के इंटरव्यू (Interview) में उन्होंने कहा की वे अब अपने पिता के टच में नही है.

कैफ़ ने कहा की उनकी माता सामाजिक कार्य में अपनी जिंदगी बिताएंगी. जिसके कारण उनको अनिश्चित समय के लिये बहुत से देशो में रहना पड़ा.


कैटरीना के जन्म के बाद, उनका परिवार कुछ दिन चीन फिर जापान, जापान के बाद जहाज से फ्रांस, फ्रांस के बाद स्विट्जरलैंड फिर वे कुछ महीनो के लिए पर्व यूरोपियन देशो में रही फिर वहा से पोलैंड के क्राको में रही, वहा से फिर बेल्जियम गई और वहा से हवाई गई और फिर वहा से लंदन गई.

उनके कई देशो में रहने के कारण उन्होंने कई जगहों पर शिक्षा प्राप्त की है. वे भारत आने के पहले तिन वर्षो तक लंदन में रही थी. कैफ़ के मुताबिक उन्होंने अपना नाम अपने पिता के नाम कर लिया क्योंकि उन्हें लगता था की भारतीय उनकी माँ का नाम ढंग से बोल नहीं पायेंगे.

फिल्म इंडस्ट्री ने कैफ़ के माता-पिता के बारे में कई प्रश्न उठाये है. 2011 में मुंबई मिरर, इंटरव्यू में उनके इतिहास पर दोष लगाया गया. जिसमें कहा गया की उनके बारे में एक पहचान बनाइ गई है जिसमे वे एक सुंदर अंग्रेजी लड़की बताई है और जिसमे उनको एक कश्मीरी पिता दिए गए है जिससे उनको कटरीना काजी का नाम दिया गया पर यह नाम एक धर्मिक नाम लगता है तो इसलिए उनका नाम कटरीना कैफ़ रखा गया पर इस से कटरीना को बुरा लगा.

सत्य और तथ्य – Katrina Kaif:

कटरीना गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली सेलिब्रिटी है, वे भारत की बार्बी डॉल है, वे भारतीय है या अंग्रेजी इस बारे में कई तथ्य है, आइये ऐसे ही कुछ सच जानते है –

1. कटरीना को भारत की बार्बी गर्ल भी कहा जाता है.


2. कटरीना का जन्म तुरकोट्टे में हुआ है.


3. कटरीना के पिता कश्मीरी भारतीय है.


4. कटरीना की दो बहनों की 2013 में ही शादी हो गयी थी.


5. कटरीना का जन्म हॉन्ग कॉन्ग में हुआ है.


6. कटरीना की माता सामजिक कार्य करती थी जिसके कारण उन्हें अपने परिवार के साथ हर तिन वर्षो में देश बदलना पड़ता था.


7. कटरीना को सदा ताज़ा और सेहतमंद खाना पसंद है जैसे की दही और चावल.


8. साडे तिन वर्षो तक वे दिन ने 16 घंटो से अधिक काम करती थी.


9. कटरीना खुद टैक्सी लेकर विज्ञापन एजेंसियों के पास जाकर अपनी फ़ाइल् खुद देती थी. वे कई बार ऑडिशन (Audition) देने स्टूडियो में जाती थी, वहा पर वो अपना नाम और नंबर लिखा हुआ बैनर पकड कर खड़ी रहती थी.


10. उनका मानना था की मॉडलिंग ही एक जरिया है जिससे वह प्रसिद्ध हो सकती है.


11. कटरीना की फिल्म नमस्ते लंदन उनके लिए बहुत अच्छी फिल्म थी जिसके बादके कभी उन्होंने पीछे मुड कर नही देखा.


12. कटरीना जब छोटी थी तभी से मॉडलिंग कर रही है, कटरीना किस्मत से मुंबई पहली बार मॉडलिंग करने के लिये आई थी.


13. कटरीना की पहली फिल्म बूम लोगो को पसंद नही आई थी और फिर तेलगु की दो फिल्म मल्लीस्वारी और पिदुगु को भी इतना आकर्षण नही मिला था.


14. कटरीना उनकी हर फिल्म आने के पहले सिद्धिविनायक मंदिर, माउंट मर्री चर्च और अजमेर शरीफ दरगाह जाती है.


15. कटरीना को अँधेरे और कीड़ो से बहुत डर लगता है.

Katrina Kaif Films List :

Boom – 2003


Malliswari – 2004


Sarkar – 2005


Maine Pyaar Kyun Kiya? – 2005


Allari Pidugu – 2005


Humko Deewana Kar Gaye – 2006


Balram vs. Tharadas – 2006


Namastey London – 2007


Apne – 2007


Partner – 2007


Welcome – 2007


Race – 2008


Singh Is Kinng – 2008


Hello – 2008


Yuvvraaj – 2008


New York – 2009


Blue – 2009


Ajab Prem Ki Ghazab Kahani – 2009


De Dana Dan – 2009


Raajneeti – 2010


Tees Maar Khan – 2010


Zindagi Na Milegi Dobara – 2011


Bodyguard – 2011


Mere Brother Ki Dulhan – 2011


Agneepath – 2012


Ek Tha Tiger – 2012


Jab Tak Hai Jaan – 2012


Main Krishna Hoon – 2013


Bombay Talkies – 2013


Dhoom 3 – 2013


Bang Bang! – 2014


Phantom – 2015


Fitoor – 2016


Jagga Jasoos – 2016


Baar Baar Dekho – 2016

जरुर पढ़े :-

  1. सलमान खान की अनसुनी कहानी
  2. धक् धक् गर्ल माधुरी दिक्षित
  3. रेखा की अनसुनी कहानी
  4. अमिताभ बच्चन जीवनी
  5. ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी
  6. ‘ट्रेजिडी किंग’ दिलीप कुमार जीवनी
  7. एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा की कहानी
  8. बॉलीवुड के चॉकलेट बॉय शाहिद कपूर
  9. लोकप्रिय अभिनेता अजय देवगन की कहानी
  10. धर्मेन्द्र की जीवन कहानी

Please Note :- आपके पास About Katrina Kaif Biography In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद.

अगर आपको Life history of Katrina Kaif in Hindi language अच्छी लगे तो जरुर हमें WhatsApp status और facebook पर share कीजिये. E-MAIL Subscription करे और पायें Essay with short biography about Katrina Kaif in Hindi language and more new article. आपके ईमेल पर.

यह भी पढ़े:  मैरी कॉम की कहानी | Mary Kom Biography In Hindi
close