भारत के लिए किफायती 5G स्मार्टफोन पर काम कर रहे हैं गूगल और जियो: पिचाई

पिछले वर्ष की है बात है जब हमें ये मालूम हुआ है रिलायंस Reliance chairman Mukesh Ambani जी ने ये घोषणा करी है वो गूगल के साथ मिलकर एक खिफ़ायती 5G smartphone बनाने वाले हैं जो की मूल रूप से भारत के लिए ही होगा। इतना ही नहीं, गूगल ने क़रीब Rs 33,700 crores इन्वेस्ट भी किया है जो की क़रीब 7.7% हिस्सा होता है Jio platforms का। 

हालाँकि, तब से, हमने इस मोर्चे पर कोई विकास नहीं देखा है। अब, रिपोर्टों के अनुसार, Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने पुष्टि की है कि Google भारत के लिए किफायती 5G फोन बनाने के लिए Jio के साथ मिलकर काम कर रहा है।

चुनिंदा पत्रकारों के साथ हाल ही में एक आभासी साक्षात्कार में, पिचाई ने पुष्टि की कि Google अपनी नियोजित पहल पर काम करने के लिए रिलायंस जियो के साथ जुड़ना जारी रखा है। कंपनियों को देश में 5G तकनीक को अपनाने को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए किफायती 5G समर्थित स्मार्टफोन बनाना है।

“गूगल CEO का कहना है की, वो पूरी तरह से फ़ोकस हैं एक ऐसी ही खिफ़ायती फ़ोन बनाने के लिए, साथ में वो अभी निरंतर इस प्रोजेक्ट पर काम भी कर रहे हैं”। 

अब, रिलायंस जियो अपनी डिजिटल इंडिया पहल के लिए प्रतिबद्ध है जिसका उद्देश्य आधुनिक डिजिटल तकनीकों को प्रत्येक भारतीय नागरिक के हाथों में लाना है। हमने कंपनी को अल्ट्रा-किफायती 4G फोन लॉन्च करते हुए देखा है और देश में कम आय वाले समूहों के लिए सुपर सस्ते डेटा प्लान पेश करते हैं। कंपनी कथित तौर पर एक किफायती लैपटॉप भी विकसित कर रही है, जिसका लक्ष्य इस साल के अंत में भारत में रिलीज करना है।

इसके अलावा, पिछले साल कंपनी में Google का निवेश “Google for India डिजिटाइजेशन फंड” का एक हिस्सा था। आधुनिक डिजिटल तकनीकों को अपनाने में तेजी लाने के उद्देश्य से पिचाई की अगले पांच वर्षों में भारत में 75,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने की योजना है।

पिचाई ने कहा, “गूगल अपने 10 अरब अमेरिकी डॉलर के भारतीय डिजिटाइजेशन फंड (आईडीएफ) से धन लगाने के नए अवसरों की भी तलाश कर रहा है और इस साल के अंत में कुछ घोषणाएं करेगा।” इसलिए, आगे बढ़ते हुए, हम देश में नए किफायती, Google-Jio-ब्रांडेड 5G स्मार्टफोन देख सकते हैं। इससे आने वाले महीनों में भारत में 5जी प्रौद्योगिकियों को अपनाने में कई गुना वृद्धि करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े:  Android Oreo क्या है और इसमें क्या क्या नए Features है?
close