भारत में कैसे खरीदें डॉजकॉइन?

Nasscom की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में डेढ़ करोड़ से ज्यादा रिटेल निवेशकों ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रखा है

संसद के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी बिल के पेश होने के पहले डॉजकॉइन में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। हालांकि यह गिरावट डॉजकॉइन के निवेशकों के लिए निवेश का अच्छा मौका दे रही है। हालांकि क्रिप्टोकरेंसी में विश्वास न करने वाले लोगों का कहना है कि सरकार डॉजकॉइन जैसे प्राइवेट डिजिटल करेंसी पर बैन लगा सकती है। वहीं क्रिप्टोकरेंसी में रूचि रखने वाले लोगों का नजरिया है कि सरकार इसके लिए पॉजिटिव रेगुलेशन लेकर आ सकती है। भारत में डॉजकॉइन की खरीद कैसे करें ये जानने के पहले आइये हम ये जान लेते हैं कि डॉजकॉइन क्या है और क्रिप्टो कम्युनिटी के बीच यह इतनी लोकप्रिय क्यों है?

डॉजकॉइन क्या है?

डॉजकॉइन एक पीयर-टू-पीयर क्रिप्टोकरेंसी है। जिसकी शुरुआत 2013 में बिली मार्कस और जैक्सन पाल्मर नाम के दो सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने मजाक-मजाक में की थी। कोई क्रिप्टो करेंसी मुख्य तौर पर एक डिजिटल करेंसी होती है, जो क्रिप्टोग्राफी के जरिए सिक्योर की जाती है। जिससे इसकी नकल तैयार करना मुश्किल हो जाता है। फरवरी 2014 में पामर ने डॉजकॉइन के सप्लाई कैप हटा दिया। जिससे इसकी सप्लाई असीमित हो गई। जिसका लक्ष्य इसकी टिपिंग को प्रोत्साहित करना और लोगों द्वारा इसकी होल्डिंग को निरुत्साहित करना था। इसका मतलब ये है कि डॉजकॉइन की माइनिंग हर मिनट होती है। इसके विपरीत बिटकॉइन की सिर्फ 2.1 करोड़ यूनिट हैं।

डॉजकॉइन की बढ़ती लोकप्रियता

एलॉन मस्क ने हाल ही में एक ट्वीट किया था कि जिसमें उन्होंने कहा था कि डॉजकॉइन आम लोगों की क्रिप्टो है। उसके बाद से ही डॉजकॉइन की लोकप्रियता एक नए स्तर पर पहुंच गई। इसके अलावा Mark Cuban और Snoop Dogg जैसी बड़ी हस्तियां भी इसकी समर्थक हैं। डॉजकॉइन के समर्थन में एलॉन मस्क के कई ट्वीट्स के अलावा उन्होंने एक बार अपना ट्विटर बायो चेंज करके डॉजकॉइन का पूर्व CEO कर दिया था। इस हफ्ते भी एलॉन मस्क -द फॉदर ऑफ डॉजकॉइन- ने सनसनी फैला दी थी। तब उन्होंने कहा था कि उनकी कंपनी टेस्ला डॉजकॉइन के साथ कुछ खरीद बिक्री करने की सुविधा देने की तैयारी में है। इस खुलासे के बाद डॉजकॉइन 22 फीसदी उछाल के साथ 0.156 डॉलर से के मुकाबले 0.195 डॉलर पर आ गया।

डॉजकॉइन की उपयोगिता

डॉजकॉइन की लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण लेने देन में इसकी उपयोगिता है। इस meme-coin के जरिए तेजी से ट्रांजैक्शन हो सकते हैं। इसके साथ ही ट्रांजैक्शन फी भी काफी कम है। जो यह खासियत इसको भविष्य की डिजिटल करेंसी बनाने की पात्रता देता है। इसके साथ ही डॉजकॉइन में रूचि रखने वाले लोगों को इस बात की भी जनाकरी होनी चाहिए कि बिटकॉइन के विपरीत डॉजकॉइन की मात्रा असीमित है।

जिसके चलते वार्षिक आधार पर डॉजकॉइन का प्रोडक्शन जारी रह सकता है और इसकी सप्लाई असीमित रह सकती है। इस खासियत के चलते डॉजकॉइन को बिटकॉइन की तुलना में काफी कम कीमत पर खरीदा जा सकता है। हालांकि इस क्रिप्टोकरेंसी के बारे में यह कभी नहीं सोचा गया था कि यह भुगतान के एक तरीके के रूप में उपयोग में आएगी। लेकिन वर्तमान में इसकी वैल्यू फोर्ड मोटर और वोल्वो जैसी कंपनियों के बराबर हो गई है।

WazirX पर कैसे करें डॉजकॉइन की खरीद

अगर आप भारत में डॉजकॉइन की खरीद करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऐसे क्रिप्टो एक्सचेंज में अपना अकाउंट खोलना होगा जो डॉजकॉइन को सपोर्ट करता है। वजीरेक्स एक ऐसा ही प्लेटफॉर्म है जो यूजर्स को डॉजकॉइन में खरीद-बिक्री और ट्रेड की सुविधा देता है। एक बार डॉजकॉइन में निवेश का फैसला लेने के बाद आपको एक ऐसे एक्सचेंज की खोज करनी होती है जो क्रिप्टोकरेंसियों में ट्रेडिंग की सुरक्षित और सरल सुविधाएं देता है।

इसके लिए आपको WazirX के अलावा और कहीं जाने की जरूरत नहीं है। जो अपने प्लेटफॉर्म पर कई क्रिप्टोकरेंसी के ट्रेडिंग की सुविधा देता है। इसके लिए आपको WazirX एप्लीकेशन इंस्टॉल करना होगा अथवा इसके वेब पेज के जरिए इसकी सुविधा हासिल करनी होगी। अगले चरण के तौर पर आपको अपना अकाउंट सेटअप करना होगा। जिसके लिए आपके बैंक अकाउंट नंबर की जरूरत होगी। जैसे ही आपका KYC पूरा हो जाएगा वैसे ही वजीरेक्स आपके रजिस्ट्रेशन की पुष्टि कर देगा। आपके लिए क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का रास्ता खुल जाएगा।

KYC के लिए पैन कार्ड, वैध एड्रेस प्रूफ की जरूरत होती है। इसके बाद आपका बैंक अकाउंट, एक्सचेंज के साथ लिंक कर दिया जाएगा। और वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। जैसे ही आपका अकाउंट सेट-अप पूरा हो जाएगा, वैसे ही आपका डिजिटल अकाउंट वेबसाइट पर दिखाई देने लगेगा। अब आप अपने अकाउंट में उपलब्ध फंड के जरिए निवेश शुरू कर सकेंगे। इसके लिए आपको एक्सचेंज टैब पर क्लिक करना होगा। जिससे आप क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकेंगे। अंत में आप कितनी क्रिप्टोकरेंसी खरीदना चाहते हैं, उस संख्या का चुनाव कर सकेंगे। फिर बॉय बटन पर क्लिक करके अपनी खरीदारी पूरी कर सकेंगे।

आपके द्वारा खरीदी गई डॉजकॉइन की मात्रा आपके डिजिटल वॉलेट में देखी जा सकेगी। यह सारी प्रक्रिया आपके ट्रेडिंग एक्सपीरियंस को काफी सरल और आसान बनाएगी। वजीरेक्स आपके जरिए आप डॉजकॉइन के चालू भाव को भी देख सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप पर आपको तमाम टेक्निकल चार्ट उपलब्ध होंगे। जिससे आपको क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में इन एंट्री पॉइन ढूंढ़ने में आसानी होगी।

WazirX पर ट्रेडिंग करना क्यों है आसान

WazirX पर डॉजकॉइन को ट्रेडिंग को आसान और सरल बनाने की सबसे बड़ी वजह ये है कि आप इस प्लेटफॉर्म के जरिए सिर्फ 100 रुपये में डॉजकॉइन में निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा इस एप्लीकेशन को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह यूजर्स के लिए काफी सहज और सरल है। इस पर आप न केवल डॉजकॉइन के करेंट भाव को चेक कर सकते है। बल्कि बेहतर निवेश निर्णय लेने के लिए टेक्निकल चार्ट्स का फायदा उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

डॉजकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता उफान पर है। Nasscom की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में डेढ़ करोड़ से ज्यादा रिटेल निवेशकों ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रखा है। सरकार की तरफ से अनरेगुलेटेड क्रिप्टोकरेंसी बाजार के लिए नए रूल लाने के संकेत क्रिप्टोकरेंसी की दिशा में उठाया गया एक कदम है।

ऐसी क्रिप्टोकरेंसी जिनसे सबसे ज्यादा फायदा हो सकता है, उनमें डॉजकॉइन का नाम शामिल है। अपने लोकप्रियता और कम वोलैटिलिटी की वजह से इसमें व्यापक संभावनाएं नजर आ रही हैं। तमाम बड़ी हस्तियों का सपोर्ट भी इसको हासिल है। बिटकॉइन के विपरीत यह क्रिप्टोकरेंसी अभी भी काफी अंडर वैल्यूड है और ग्रोथ की काफी संभावना बनी हुई है। इस बात की संभावना है कि भविष्य में होने वाले लेन-देन के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी काफी अहम टूल का काम करेगी। ऐसे में डॉजकॉइन का मूल्य अपने चरम से दूर हो सकता है।

Disclaimer: Cryptocurrency is unregulated digital currency, not a legal tender and subject to market risks. The views and opinions expressed in the article are those of the author(s) and don’t represent any investment advice or WazirX’s official position

यह भी पढ़े:  PM Kisan: अभी तक नहीं आई 10वीं किस्त तो न हों परेशान, इस तारीख तक पात्र किसानों के बैंक खाते में आ जाएगी
close