मकर संक्राति के लिए शुभेच्छा संदेश – Makar Sankranti Wishes in Hindi

Makar Sankranti Wishes in Hindi

भारत देश में पुरे साल भर हर धर्म के बहुत सारे त्यौहार मनाये जाते हैं। उनमे से हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्यौहार हैं मकर संक्रांति। यह त्यौहार हर साल 14 जनवरी को आता है। ऐसा भुत काम बार हुआ हैं की यह त्यौहार 13 जनवरी या 15 जनवरी के दिन आया हो। इस दिन लोग अपने प्रिय जनों को तील और गुड खिलाकर अपने मकर संक्रांति की शुभकामनाएं देते हैं।

दान, पुण्य के इस पावन पर्व मकर संक्रांति को देश में बेहद हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन हर तरफ धार्मिक माहौल देखने को मिलता है।

आज कल सोशल मिडिया के जरिये लोग अपने प्रिय जनों को मकर संक्रांति की शुभेच्छा संदेश भेजते हैं। आज यहाँ हम आपको अपने प्रियजनों को भेजने के लिए मकर संक्राति के शुभेच्छा संदेश – Makar Sankranti Wishes दे रहे हैं ताकि आपके रिश्ते गुड के जैसे और भी मीठे बने।

मकर संक्राति के लिए शुभेच्छा संदेश – Makar Sankranti Wishes in Hindi

इस पर्व को शुभ कामों की शुरुआत के रुप में भी मनाते हैं, इस दिन से शादी-विवाह से लेकर पूजा-पाठ तक सभी काम शुरु हो जाते हैं। 

खरमास के खत्म होने के साथ ही इस दिन खेतों में फसल पकने लगती है। इसलिए इस पर्व को लोग सुख-समृद्धि के पर्व के रुप में भी मनाते हैं।

इस दिन न सिर्फ खिचड़ी दान करने का बल्कि खिचड़ी एवं दही बड़ा खाना भी शुभ माना जाता है। वहीं आप मकर संक्रांति पर लिखे गए इन शुभकामनाएं संदेश को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों को भेजकर उनकी जिंदगी में और अधिक मिठास भर सकते हैं।

“गुड की मिठास पंतगो की आस संक्रांति में मनाओ जैम कर उल्लास हैप्पी मकर संक्रांति।”

पल पल सुनहरे फुल खिले, कभी न हो काँटों से सामना, जिन्दगी आपकी खुशियों से भरी रहे, यही हैं मकर संक्रांति पर “हमारी शुभकामना।”

Makar Sankranti SMS in Hindi

मकर संक्रांति के इस पावन पर्व को लोग अपनी-अपनी धार्मिक मान्यताओं और परंपराओं के मुताबिक अलग-अलग तरीके से मनाते हैं। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर इस त्योहार को मनाया जाता है।

इस दिन सूर्य अपनी स्थिति में परिवर्तन कर दक्षिणायन  से उत्तरायण में आते हैं। हालांकि इस त्योहार को मनाने के पीछे कई अलग-अलग मान्यताएं एवं धार्मिक कथाएं जुड़ी हुईं हैं।

वहीं इस पर्व से जुड़ी एक अन्य मान्यता के मुताबिक मकर संक्रांति के पावन पर्व के दिन ही गंगा मैया, पृथ्वी पर अवतरित हुई थीं। इसलिए इस दिन पवित्र नदी गंगा में आस्था की डुबकी लगाने एवं उत्त्तर भारत में दान-पुण्य करने का काफी महत्व है।

बहरहाल, मकर संक्रांति पर लिखे गए इन शानदार संदेशों को भेजकर आप इस पर्व को और भी ज्यादा खास बना सकते हैं, साथ ही इसे आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्वीटर आदि पर शेयर कर सकते हैं।

“त्यौहार नहीं होता अपना पराया, त्यौहार हैं वही जिसे सबने मनाया, तो मिला के गुड में तील, पतंग संग उड़ जाये दो दिल।”

“काट ना सके कभी कोई पतंग आपकी, टूटे ना कभी डोर विश्वास की, छु लो आप जिन्दगी की सारी कामयाबी, जैसे पतंग छूती हैं ऊँचाईयाँ असमान की मकर संक्रांति की हार्दिक बधाईयाँ।”

“”मीठी बोली मीठी जुबान, मकर संक्रांति का हैं यही पैगाम, मकर संक्रांति की हार्दिक शुभकामनाएं”

“तन में मस्ती मन में उमंग, देकर सबको अपनापन गुड में जैसे मीठापन, होकर साथ हम उड़ायें पतंग, और भर ले आकाश में अपने रंग, मकर संक्रांति की हार्दिक शुभकामनायें।”

“”ये साल की मकर संक्रांति आपके लिए तील गुड जैसी मीठी और पतंग जैसी ऊँची उडान लाये”‘

“मीठे गुड में मिल गए तिल, उडी पतंग और खिल गए दिल, हर पल सुख और हर दिन शांति, आप सबके लिए लाये मकर संक्रांति।”

Makar Sankranti Status in Hindi

सूर्य भगवान को समर्पित इस पर्व के दिन देश में कई जगहों पर लोग आसमान में रंग-बिरंगी पतंगें उड़ाते हैं, तो कई जगहों पर लोग इस दिन तिल की गजक, खिचड़ी, मूंगफली, तिल के लड्डू, गुड़ आदि दान करते है।

इसके साथ ही इस मौके पर जगह-जगह पर भंडारे, भजन-कीर्तन आदि का भी आयोजन किया जाता है। इस दिन सुबह उठकर सूर्य देव की पूजा-आराधना करने का काफी महत्व है।

सुख-समृद्धि के इस पावन पर्व को देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है।

इस त्योहार को उत्तर प्रदेश में मकर संक्रांति, तमिलनाडू में पोंगल, असम में बिहू, बिहार में खिचड़ी के नाम से जाना जाता है। हालांकि, सभी राज्यों में इसे मनाने का महत्व समान है।

“इस दिन एक-दूसरे को लोग इस पर्व की खास बधाई देते हैं। वहीं आप भी मकर संक्रांति पर लिखे गए इस शुभकामना संदेश के माध्यम से अपने करीबी मित्रों को इस पर्व की बधाई दे सकते हैं।

“हैं प्यारा यह पर्व हमारा, नया दिन और नया उजियारा, मिट जाये सब क्लेश दिलों के मकर संक्रांति पर हैं संदेश हमारा।”

“”पूर्णिमा का चाँद, रंगों की डोली, चाँद से उसकी चांदनी बोली, खुशियों से भरे आपकी झोली मुबारक हो आपको रंग बिरंगी पतंग वाली मकर संक्रांति।”

“तील हम मंदिर की घंटी, आरती की थाली, नदी के किनारे सूरज की लाली, ज़िन्दगी में आये खुशियों की बहार, आपको मुबारक हो संक्रांत का त्यौहार।”

है, और गुड़ हो आप, मिठाई हम है, और मिठास हो आप, इस साल के पहले त्योंहार से हो रही आज शुरुआत… आपको हमारी ओर से मकर संक्रान्ति का उपहार।”

Read More:

  • Happy Makar Sankranti
  • Kite Festival in India

I hope these “Makar Sankranti Wishes in Hindi” will like you. If you like these “Makar Sankranti Wishes, SMS, Status, Message” then please like our Facebook page & share on WhatsApp.

यह भी पढ़े:  30 सकारात्मक विचार जो ज्ञान का प्रकाश देते हैं
close