मुंह की बदबू दूर करने का इलाज 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

मुंह की बदबू का इलाज इन हिंदी: मुँह से दुर्गन्ध आने के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है। जिस व्यक्ति या महिला के मुंह से बदबू आती है अक्सर लोग उनसे दूर भागते है, उनकी पीठ पीछे उनका मजाक बनाते है और उनके साथ रहना पसंद नहीं करते। सांसों की बदबू रोकने के लिए आजकल बाजार में भी कुछ ऐसी चीजें और दवा आती है जिनके प्रयोग से कुछ देर के लिए मुंह से बदबू आना रुक जाती है, पर ये सब कुछ समय के लिए ही होते है और महंगे भी होते है।

अधि‍क मसालेदार खाना, प्याज, लहसुन, अदरक, लौंग, काली मिर्च का सेवन मुंह की बदबू का कारण बन सकता है। इसका प्रयोग कम करें और जब भी करें तब कुल्ला या ब्रश करके मुंह को साफ रखें।मुंह में मौजूद लार या सलाइवा हमारे मुंह को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

इस सलाइवा में मौजूद एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज दांतों को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करती हैं। अगर किसी भी कारण से मुंह सूखा रहने लगे या सलाइवा की कमी हो जाए तो ना केवल मुंह से बदबू आने की दिक्कत होने लगती है बल्कि दांतों में भी कई तरह की बीमारियां घर कर जाती हैं।

किडनी और लीवर खराब होना भी सांसों की बदबू का कारण हो सकता है| दांतों की ठीक से सफाई न करना, पेट साफ न रहना भी सांसों की दुर्गंध की समस्या की वजह हो सकता है| कुछ लोग इस मुंह की बदबू का इलाज करने के लिए माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग इलायची का सेवन कर इस बदबू से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं|

ऐसे में अगर किसी भी वजह से आप इस समस्या से परेशान हैं और सारे उपाय आजमाकर भी इससे निजात पाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं तो आज हम आपको जो उपाय बताने वाले हैं उसे ट्राई कीजिए|आप घर पर प्रयोग होने वाली कुछ चीजों को इस्तेमाल करके मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय कर सकते है| 

घर पर किये जाने वाले ये घरेलू नुस्खे सस्ते तो होते ही है और उन्हें करना भी आसान है। Treatment for permanent bad breath problem solution in hindi.

  • जाने मुंह और जीभ के छाले कैसे दूर करे

सांसों की बदबू के लक्षण

  • अधिकतर लोगों को खुद भी नहीं मालूम होता की उनके मुँह से दुर्गन्ध आती है, ये जानने के लिए की आप की मुंह से सांस की बदबू आती है की नहीं, आप मुंह के आगे हाथ रखे और ज़ोर से साँस छोड़े और अपने हाथ को सूँघे, अब अगर हाथ से बदबू आये तो आपको मुंह से बदबू आने की समस्या है। मुंह और जीभ के छाले, मसूड़ो में इन्फेक्शन और बार बार मुंह में लार बनना मुंह की बदबू के कुछ लक्षण है।

मुंह से बदबू आने का कारण

  • कब्ज होना
  • पानी कम पीना
  • दांत ब्रश ना करना
  • पेट का कोई रोग होना
  • मुँह में कोई रोग या इंफेक्शन होना
  • भोजन करने के बाद मुँह साफ़ नहीं करना

मुंह की बदबू का इलाज के घरेलू नुस्खे

Bad Breathing Problem Solution in Hindi

कुछ लोग सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए माउथ फ्रेशनर और महंगे टूथपेस्ट खरीदते है। आप यहाँ लिखे कुछ घरेलू नुस्खे करके मुँह की दुर्गन्ध का इलाज आसानी से कर सकते है।

  1. दो चम्मच निम्बू का रस एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में दो बार इसे कुल्ला करे। कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने पर मुंह से बदबू आना बंद हो जायेगा।
  2. थोड़ा सा नमक सरसों के तेल में मिलाकर दांतो और मसूडों की मालिश करे। इस देसी नुस्खे को रोजाना करने पर bad breathing problem का solution होता है और दांत भी साफ़ होते है।
  3. मुंह की बदबू का इलाज में ग्रीन टी पीने से भी फायदा मिलता है, ग्रीन टी से मुँह की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।
  4. गेंहू के ज्वारे के रस का सेवन करने से मुंह साफ़ होता है और पायरिया के इलाज में भी ये उपाय दवा का काम करती है।
  5. मुँह में एक लौंग रख कर चूसने पर भी दुर्गन्ध आनी बंद हो जाती है।
  • जाने पीले दांत सफेद करने के उपाय
  1. तुलसी और जामुन के पत्तों के प्रयोग से साँस की बदबू खत्म कर सकते है। तीन से चार तुलसी के पत्ते और चार से पांच जामुन के छोटे हरे पत्ते चबाने से बदबू दूर होती है।
  2. इलायची और पुदीना का पान बना कर खाने से सांस की बदबू आना बंद होता है।
  3. अनार के पेड़ की छाल पानी में उबाल ले और ठंडा होने पर इसे छान ले। इस पानी से गरारे और कुल्ला करे। इस घरेलू नुस्खे के प्रयोग से मुंह और सांसो की बदबू से निजात मिलती है।
  4. दो छोटी इलायची और थोड़ी सी मुलेठी चबाने से भी बदबू का इलाज कर सकते है।
  5. दालचीनी के प्रयोग से भी मुँह की बदबू का उपचार कर सकते है।
  • जाने पायरिया का घरेलू इलाज

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय

  1. दिन में 2 बार ब्रश करें।
  2. अगर मुंह से बदबू आ रही है तो दांतो को अच्छे से साफ़ करे और मुंह से कुल्ला करे।
  3. भोजन करने के बाद सौंफ खाये, इससे मुंह से बदबू नहीं आएगी और गले को ठंडक मिलेगी।
  4. पानी कम पीने से भी अक्सर मुंह से दुर्गन्ध आने की समस्या हो जाती है। आप भी अगर इस समस्या से जूझ रहे है तो रोजाना 8 से 10 गिलास पानी ज़रूर पिए।
  5. कीकर या नीम का दातुन करने से दांत तो साफ़ होते ही है साथ ही मुँह के दूसरे रोगों से भी छुटकारा मिलता है। बबूल का दातुन करने से भी मुंह और साँस की बदबू दूर होती है।
  6. मुंह की दुर्गंध को दूर रखने के लिए आप शुगर फ्री कैंडी और बबलगम खा सकते हैं। च्युइंगम खाने से मुंह और दांतों की एक्सर्साइज भी होती है। जिससे गालों को शेप में रखने में मदद मिलती है।
  • दादी माँ के घरेलु नुस्खे
  • बाबा रामदेव आयुर्वेदिक मेडिसिन

दोस्तों मुंह की बदबू का इलाज के घरेलू नुस्खे, Bad Breathing problem solution in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास साँसों की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय है तो हमारे साथ शेयर करे।

यह भी पढ़े:  जल्दी मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक दवा और 3 उपाय इन हिंदी
close