मुहम्मद युनुस के अनमोल विचार | Quotes By Muhammad Yunus In Hindi

Quotes By Muhammad Yunus

मुहम्मद युनुस एक बांग्लादेशी सामाजिक उद्योगपति, बैंकर, अर्थशास्त्री और सिविल सोसाइटी के नेता थे जिन्हें ग्रामीण बैंक की खोज और माइक्रोक्रेडिट और माइक्रोफाइनेंस की योजना बनाने के लिये नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यहापर मुहम्मद युनुस – Muhammad Yunus के कुछ अच्छे विचार दिये है, जरुर पढ़े और आगे share करे।

मुहम्मद युनुस के अनमोल विचार – Quotes By Muhammad Yunus in Hindi

“सभी इंसान जन्मजात उद्यमी होते हैं। कुछ लोंगो को यह क्षमता दिखाने का मौका मिलता है। कुछ लोंगोको कभी नहीं मिलता, उन्हें कभी नहीं पता चला की उसमे ये क्षमता है।”

“जहाँ प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण है वहीँ वास्तव में मायने ये रखता है कि हम इसका करते क्या हैं।

“मेरी सबसे बड़ी चुनौती लोगों की सोच बदलना रही है। हमारी ही सोच हम पर अजीब चालें खेलती है। हम चीजों को उस तरह से देखते हैं जिस तरह हमारे दिमाग ने हमारी आँखों को देखने का आदेश दिये है।”

Muhammad Yunus Thoughts

28 जून, साल 1940 में बांग्लादेश में जन्में मुहम्मद युनुस एक उद्योगपति, महान अर्थशास्त्री, बैंकर, सिविल सोसायटी के नेता ही नहीं बल्कि एक सामाजाकि कार्यकर्ता भी हैं।

उन्होंने साल 1983 में  बेसहारा और गरीबों की मद्द के लिए बशर्तें लोन  देने वाली ग्रामीण बैंक की स्थापना की थी। उनका मानना है कि क्रेडिट करना सभी का मौलिक अधिकार है और इससे व्यक्ति को गरीबी से उबरने में और कुछ नया करने में मद्द मिलती है।

मुहम्मद युनुस को ग्रामीण बैंक की खोज करने एवं माइक्रोक्रेडिट और माइक्रोफाइनेंस की योजना बनाने समेत दुनिया में कई हिस्सों में गरीबों की स्थिति को सुधारने एवं बेहतर बनाने के लिए साल 2006 में नोबल नोबेल शांति पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

उनका मानना है कि परिवर्तन ही आपके प्रयास का तीव्र परिणाम है। वहीं उनके इसी तरह के अनमोले विचार प्रेरणा देने वाले एवं जीवन को बदलने वाले हैं। इसलिए आज आपको अपने इस लेख में मुहम्मद युनुस  के अनमोल विचारों को बता रहे हैं।

जिन्हें आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सऐप एवं इंस्टाग्राम आदि पर भी शेयर कर सकते हैं और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों के अंदर जिंदगी में आगे बढ़ने का जज्बा पैदा कर सकते हैं।

“गरीबी इंसानो पर एक बाहरी, कृत्रिम थोपी हुई चीज है। यह इंसान में जन्मजात नहीं है और चूँकि ये बाहरी चीज है, इसे बिलकुल हटाया जा सकता है। बस ऐसा करने का ही सवाल है।”

“पैसा बनाना एक खुशी है। और यह एक बहुत बड़ा  प्रोत्साहन है। अन्य लोगों को खुश करना बहुत बड़ी खुशी है।

“खुब जियो ग्रामीण बैक, गरीब महिलाओं की शक्ति प्रबल रहे।

Muhammad Yunus Quotes on Life

ग्रामीण बैंक के संस्थापक मुहम्मद युनुस ने 70 के दशक में बांग्लादेश में ग्रामीण बैंक से गरीबों को  पर्सनल लोन उपलब्ध करवाकर गरीबी उन्मूलन की दिशा में बड़ा कदम उठाया था। वहीं आज ग्रामीण बैंक की ब्रांच दुनिया भर में 100 से भी ज्यादा देशो में है।

उनके जीवन से हर किसी को प्रेरणा लेने की जरूरत है और उनके द्धारा कहे गए महान एवं अनमोल विचारों को अपनाने की जरूरत है।

“बदलाव ही आपके तीव्र प्रयास का परिणाम है।”

“व्यापार समस्याओं को हल करने की बहुत सुंदर व्यवस्था है, लेकिन हम उस उद्देश्य के लिए इसका इस्तेमाल कभी नहीं करते। हम केवल पैसे बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। यह हमारे स्वार्थ को तो संतुष्ट करता है लेकिन सामूहिक हित को नहीं।”

“हम विद्यार्थियों को जॉब और करियर के लिये तैयार करते है लेकिन हम कभी उन्हें यह सोचना नही सिखाते की वो अपने दिमाग में किस तरह की दुनियाँ का निर्माण कर सकते है।”

Muhammad Yunus Quotes Entrepreneurship

मुहम्मद युनुस अर्थशास्त्र के प्रोफेसर के रुप में अपनी सेवाएं देने के साथ-साथ महिलाओं पर आयोजित चौथे विश्व सम्मेलन के अंतराष्ट्रीय सलाहकार समूह के सदस्य के रुप में भी काम कर चुके हैं।

उनके महान कामों और उपलब्धियों के लिए उन्हें कई अंतराष्ट्रीय पुरुस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। वहीं उनके द्धारा कहे गए महान विचार युवाओं के अंदर आगे बढ़ने का जज्बा कायम करते हैं।

“मनुष्यों में भारी लचीलापन है।

“सत्य तो ये है की गरीब जिंदा है और यही उनकी क्षमता का सबसे बड़ा सबुत है।”

“मनुष्य सिर्फ पैसा कमाने से कहीं बढ़कर हैं।

“सभ्यता ने हमें भारी सफलताये दी हैं : चंद्रमा पर जाने की प्रौद्योगिकी। लेकिन इसी सभ्यता ने हमें ऋण, पर्यावरण संकट, और कई तरह के संकट में डाला है। हमें ऐसी सभ्यता की ज़रुरत है जहाँ हम इन चीजों को अलविदा कह सकेँ।”

“गरीबी सभी मानव अधिकारों की अनुपस्थिति के समान है। घोर गरीबी से उत्पन्न कुंठा, दुश्मनी और क्रोध किसी भी समाज में शांति बने रहने नहीं दे सकते।”

“हम एक गलत पूंजीवादी व्यवस्था बना ली है। हम मनुष्य को एक आयामी मानते हैं, हम मानते हैं कि वे बस पैसा बनाते हैं, इसीलिए हमने पैसों पर केंद्रित एक दुनिया बना ली है।

More Quotes in Hindi

  • Quotes In Hindi Collection
  • Anmol Vachan
  • Suvichar In Hindi
  • Motivational Quotes

Please: अगर आपको हमारे मुहम्मद युनुस के प्रेरणादायक विचार हिंदी में – Quotes By Muhammad Yunus in Hindi अच्छे लगे तो जरुर हमें Facebook और Whatsapp पर जरुर Like और Share कीजिये। अगर आपके पास और अच्छे मुहम्मद युनुस के प्रेरणादायक विचार हिंदी में / Quotes By Muhammad Yunus in Hindi हो तो कमेंट के द्वारा यहाँ जोड़ सकते है।

Note: फ्री E-MAIL Subscription करे और पाए more Quotes By Muhammad Yunus और अधिक नये सुविचार ईमेल पर।

यह भी पढ़े:  बहुत अच्छे विचार हिंदी में | Very Good Thoughts In Hindi
close