मोदी सरकार ने बीते महीने 24 करोड़ लोगों को ट्रांसफर किया है पैसा, आप भी ऐसे चेक करें अपना खाता

मोदी सरकार ने बीते महीने दिसंबर तक 24.07 करोड़ लोगों के खातों में पैसा ट्रांसफर किया है

मोदी सरकार ने बीते महीने दिसंबर तक 24.07 करोड़ लोगों के खातों में पैसा ट्रांसफर किया है। EPFO अभी तक 24.07 करोड़ लोगों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया है। EPFO ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर बताया कि वह अभी तक 24.07 करोड़ लोगों के खातों में पैसा वित्त वर्ष 2020-21 में 8.50 फीसदी की दर से पीएफ के ब्याज का पैसा दे चुकी है। क्या आपने अपना पीएफ खाता चेक किया कि आपके खाते में पैसा आया या नहीं?

इतना आया है ब्याज का पैसा

गौरतलब है कि सरकार पहले ही वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर करने के प्रस्ताव पर हरी झंडी दे चुकी थी। लेबर मिनिस्ट्री ने भी इस फैसले पर अपनी सहमति दे दी थी। अब EPFO सब्सक्राइबर्स के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज जमा कर रही है। देश के करीब 6.5 करोड़ सब्सक्राइबर के खाते में पैसे आने लगे हैं। ऐसे में सभी खाताधारक अपने पीएफ खाते को चेक कर रहे हैं कि उनके खाते में कितना PF का ब्याज का पैसा आया है।

इस तरह जानें अपना PF बैलेंस

SMS के जरिए: EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN (भाषा) भेजना है। LAN का मतलब आपकी भाषा से हैं। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा। इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है। हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा।

मिस्ड कॉल के जरिए: आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना EPF बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना है।

वेबसाइट के जरिए: ऑनलाइन अपना बैलेंस देखने के लिए EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें। इस पोर्टल पर अपना UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें। इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुलेगा जिसमें बैलेंस देख सकते हैं।

उमंग ऐप के जरिए: अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप ऐप के जरिए भी जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं। इसके लिए उमंग ऐफ खोलकर EPFO पर क्लिक करें। इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें और इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर UAN और पासवर्ड डालें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसे दर्ज करने के बाद EPF बैलेंस देख सकते हैं।

 

यह भी पढ़े:  नहीं है Google Pay, फोनपे, पेटीएम, UPI से पेमेंट करने के लिए इंटरनेट, न हो परेशान- ऐसे कर सकते हैं ट्रांसफर
close