ये हैं टॉप 5 Dividend Yields Funds, एक साल में दिया 51% तक का शानदार रिटर्न

Dividend Yields Funds ने पिछले एक साल में कई अन्य लोकप्रिय डायवर्सिफाइड इक्विटी स्कीम कैटेगरीज की तुलना में ज्यादा रिटर्न दिया है

Dividend yield funds : दूसरी इक्विटी स्कीम कैटेगरीज की तुलना में डिविडेंड यील्ड फंड्स (Dividend yield funds) आम तौर पर लोगों का ज्यादा ध्यान नहीं जाता है। भले ही इनमें बहुत ज्यादा रिटर्न नहीं मिलता है, लेकिन ये स्कीम्स बाजार में भारी गिरावट के दौरान नुकसान के रिस्क से सुरक्षित रखती हैं। इन स्कीम्स के तहत आम तौर पर ऐसी कंपनियों के स्टॉक्स में निवेश किया जाता है, जो अच्छा डिविडेंड देती हैं। इनके पोर्टफोलियो में मुख्य रूप सें टेक्नोलॉजी, एनर्जी, एफएमसीजी और फाइनेंसियल सर्विसेज कंपनियों के स्टॉक होते हैं। बीते एक साल में, डिविडेंड यील्ड फंड्स ने कई अन्य लोकप्रिय डायवर्सिफाइड इक्विटी स्कीम कैटेगरीज की तुलना में ज्यादा रिटर्न दिया है।

इन फंड्स के मुख्य पहलुओं में से एक यह भी है कि प्राइस-अर्निंग्स मल्टीपल के तहत आंकी जानी वाली पोर्टफोलियो की वैल्युएशन अन्य ज्यादातर डायवर्सिफाइड इक्विटी स्कीम्स की तुलना में खासी कम होती है। हम यहां इस कैटेगरी के टॉप 5 फंडों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने बीते एक साल में 39-51 फीसदी के बीच रिटर्न दिया है।

ICICI Prudential Dividend Yield Equity Fund

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल डिविडेंड यील्ड इक्विटी फंड बीते एक साल में 51.4 फीसदी के रिटर्न के साथ इस कैटेगरी में टॉप पर रहा है। इससे पोर्टफोलियो में से 77 फीसदी से ज्यादा लार्ज-कैप स्टॉक्स में निवेश किया गया है। इस स्कीम की सबसे ज्यादा होल्डिंग टेक्नोलॉजी, एनर्जी और फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर में है। फंड की 5 फीसदी पोजिशन कैश में है। यह 543 करोड़ रुपये के असेट को मैनेज करती है और यह अपने डायरेक्ट प्लान के लिए 1.53 फीसदी एक्सपेंस रेश्यो चार्ज करती है।

5 म्यूचुअल फंड जिन्होंने अपने NFO के दौरान 2021 में किया रिकॉर्ड कलेक्शन, आइए डालते हैं एक नजर

Templeton India Equity Income Fund

टेम्पलेटन इंडिया इक्विटी इनकम फंड ने बीते साल में 46.93 फीसदी रिटर्न दिया है। यह स्कीम करीब 15 साल से ज्यादा समय से चल रही है। घरेलू स्टॉक्स के अलावा, इस फंड ने रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट्स और विदेशी शेयरों में भी निवेश कर रखा है। पोर्टफोलियो में कैश का स्तर 6 फीसदी से ज्यादा है। यह 1,198 करोड़ रुपये के एसेट का प्रबंधन करती है और डायरेक्ट प्लान के लिए 1.65 फीसदी चार्ज लेती है।

HDFC Dividend Yields Fund

एचडीएफसी डिविडेंड यील्ड्स लगभग एक साल पहले ही लॉन्च हुआ था। इसने पिछले एक साल में 41.8 फीसदी रिटर्न दिया है। इस कैटेगरी की दूसरी स्कीम्स की तरह, इसकी टेक्नोलॉजी, एनर्जी, एफएमसीजी और फाइनेंशियल सेक्टर्स में ज्यादातर होल्डिंग है। यह 2,757 करोड़ रुपये की एसेट का प्रबंधन करती है और अपने डायरेक्ट प्लान के लिए 0.23 फीसदी एक्सपेंस रेश्यो वसूलती है।

1 जनवरी 2022 से बदल जाएंगे आपके जीवन से जुड़े 5 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

UTI Dividend Yield Fund

यूटीआई डिविडेंड यील्ड फंड 16 साल ज्यादा वक्त से चल रहा है। इसने बीते एक साल में 39.4 फीसदी रिटर्न दिया है। फंड का ज्यादातर निवेश इस कैटेगरी की दूसरी स्कीम्स की तरह ही है। लेकिन यूटीआई डिविडेंड यील्ड स्टॉक्स को लेकर ज्यादा केंद्रित एक्सपोजर लेता है और आम तौर पर पूरा फंड निवेशित रहता है। इसकी 3,021 करोड़ रुपये की असेट हैं और यह अपने डायरेक्ट प्लान के लिए 1.46 फीसदी चार्ज वसूलता है।

Aditya Birla Sun Life Dividend Yield Fund

आदित्य बिड़ला सन लाइफ डिविडेंड यील्ड फंड ने बीते एक साल में 38.8 फीसदी रिटर्न दिया है। इस फंड का 18 साल से ज्यादा पुराना ट्रैक रिकॉर्ड है। यह 832 करोड़ रुपये की असेट का प्रबंधन करती है और अपने डायरेक्ट प्लान पर 1.82 फीसदी चार्ज लेती है।

डिसक्लेमर : इन फंडों के लिए हमारी रिकमंडेशन नहीं है। कैटेगरी और उपलब्ध फंडों के मामले में डायवर्सिटी को देखते हुए, डिविडेंड यील्ड स्कीम्स ज्यादातर इनवेस्टर्स की प्राथमिकता नहीं हो सकतीं। भले ही ज्यादातर पोर्टफोलियो होल्डिंग्स वैल्युएशन का फायदा देती हैं, लेकिन ये स्कीम्स कम ही शानदार रिटर्न देती हैं। आप फंड चुनने और अच्छा पोर्टफोलियो तैयार करने के लिए हमारी MC30 लिस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:  Happy Birthday Ratan Tata: देश के हर घर में है टाटा, जानें क्या-क्या बनाता है रतन टाटा का ग्रुप
close