राउटर(Router) क्या है और काम कैसे करता है – What is Router in Hindi

What is Router in Hindi: राउटर(Router) एक छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण(small electronic devices) होते हैं जो कई कंप्यूटर नेटवर्कों को वायर्ड(wired) या वायरलेस(wireless) कनेक्शन के माध्यम से एक साथ जोड़ते हैं.

What is Router in Hindi

Router कैसे काम करता हैं

तकनीकी शब्दों में, राउटर एक लेयर-3 नेटवर्क गेटवे डिवाइस(Layer-3 network gateway) है, जिसका अर्थ है कि यह दो या दो से अधिक नेटवर्क को एक साथ जोड़ता है और राउटर ओएसआई मॉडल(OSI model) की नेटवर्क परत(network layer) पर काम करता है.

राउटर(Router) में प्रोसेसर (सीपीयू), कई प्रकार की डिजिटल मेमोरी, और इनपुट-आउटपुट (I/O) इंटरफेस होते हैं. वे विशेष उद्देश्य कंप्यूटर(special-purpose computers) के रूप में कार्य करते हैं, जिन्हें कीबोर्ड या डिस्प्ले की आवश्यकता नहीं होती है.

राउटर की मेमोरी एक एम्बेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम(embedded operating system) भी स्टोर कर सकती है. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज(Microsoft Windows) या ऐप्पल मैक ओएस(Apple Mac OS) जैसे सामान्य प्रयोजन ओएस(general-purpose OS) उत्पादों की तुलना में, राउटर ऑपरेटिंग सिस्टम(router operating systems) सीमित हैं, इन पर किस भी तरह के applications चलाए जा सकते हैं और storage space की बहुत कम मात्रा की भी आवश्यकता होती है. लोकप्रिय राउटर ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरणों में सिस्को इंटरनेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम(Cisco Internetwork Operating System (IOS)) और डीडी-डब्लूआरटी(DD-WRT) शामिल हैं. इन ऑपरेटिंग सिस्टम को बाइनरी फर्मवेयर इमेज(binary firmware image) में निर्मित किया जाता है और आमतौर पर इसे राउटर फर्मवेयर(router firmware)  कहा जाता है .

Business Networks और इंटरनेट के लिए Router का उपयोग

होम नेटवर्किंग के लोकप्रिय होने से पहले, राउटर केवल व्यवसायों और स्कूलों में इस्तमाल किये जाते थे. इनकी कीमत हजारों डॉलर में होती थी और इसे इनस्टॉल करने और मैनेज करने के लिए विशेष तकनीकी प्रशिक्षण की आवश्यकता होती थी.

इंटरनेट की सबसे बड़ी रीढ़ की हड्डी और सबसे शक्तिशाली नेटवर्क कॉम्पोनेन्ट राउटर है. इन राउटर को इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) नेटवर्क के माध्यम से एक दूसरे से कनेक्ट करते है, राऊटर कई टेराबिट डेटा को प्रबंधित(Manage) कर सकता है.

होम ब्रॉडबैंड राउटर

राउटर(Router) आजकल घरों में भी इस्तेमाल होने लगा है क्यूंकि इंटरनेट आज घर-घर में मौजूद होने लगा है.

होम नेटवर्क एक दूसरे से और इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) राउटर का उपयोग करते हैं. घरेलू राउटर(Router) की शुरुआती पीढ़ियों ने ईथरनेट केबल्स के साथ वायर्ड नेटवर्किंग का समर्थन किया था,  जबकि नए वायरलेस राउटर ने ईथरनेट के साथ वाई-फाई का समर्थन किया है. ब्रॉडबैंड राउटर शब्द ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन साझा करने के लिए उपयोग किए जाने वाले किसी भी घरेलू वायर्ड या वायरलेस राउटर पर लागू होता है.

Home Router अक्सर $100(लगभग 6000 से 7000 हजार) या उससे कम का खर्च करते हैं. वे व्यापार राउटर की तुलना में अधिक किफायती होने के लिए बनाये जाते है क्योंकि वे कम सुविधाएं प्रदान करते हैं. फिर भी, होम राउटर(Router) कई आवश्यक होम नेटवर्किंग फ़ंक्शन प्रदान करते हैं:

  • दर्जनों उपकरणों के लिए होम इंटरनेट कनेक्शन साझा करना.
  • मूल होम नेटवर्क फ़ायरवॉल और अन्य सुरक्षा का समर्थन करना.
  • वेब ब्राउज़र से राउटर कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदलने की क्षमता प्रदान करना.

हमारे बताये गए Best Wireless Router को खरीदने के लिए गाइड देखें जो आपके लिए सबसे अच्छा होगा उसे आप Buy कर सकते है.

इन्हें भी जरुर पढ़ें: Bitcoin क्या है ? Bitcoin की पूरी जानकारी

राउटर और रूटिंग उपकरणों के प्रकार

ट्रैवल राउटर(travel routers) नामक पोर्टेबल वाई-फाई राउटर की एक श्रेणी उन लोगों और परिवारों को लिए अच्छा होता है जो घर के अलावा अन्य स्थानों पर व्यक्तिगत राउटर के कार्यों का उपयोग करना चाहते हैं.

वाई-फाई ग्राहकों के साथ एक मोबाइल (cellular) इंटरनेट कनेक्शन साझा करने वाले मोबाइल हॉटस्पॉट(mobile hotspots) नामक रूटिंग डिवाइस भी उपलब्ध हैं. कई मोबाइल हॉटस्पॉट डिवाइस केवल सेल सेवा के कुछ ब्रांडों के साथ काम करते हैं.

सही राउटर कैसे चुनें

कई अलग-अलग प्रकार के राउटर market में उपलब्ध हैं. नीचे कुछ अच्छे और उपयोगी राउटर की जानकारी दी गयी हैं, और वे सभी Amazon.In  पर उपलब्ध हैं:

802.11ac Router

  • Linksys EA6500: यह लिंकिस  पहला स्मार्ट वाईफाई राउटर है और उपयोगकर्ताओं को अपने घर में वायरलेस नेटवर्क का full मोबाइल नियंत्रण देता है.
  • Netgear AC1750 (R6300): बहुत सारे वायरलेस उपकरणों के साथ बड़े घरों के लिए एक ठोस विकल्प है.

802.11n Router

  • Netgear N300 WNR2000: यह एक गुणवत्ता पूर्ण राउटर है और इसमें वारंटी भी अच्छी मिल जाती है मतलब कि यदि आप इसका उपयोग करते समय किसी भी समस्या में भाग लेते हैं, तो आप समस्या को ठीक करने में मदद के लिए नेटगियर से संपर्क कर सकते हैं.
  • TP-LINK TL-WR841N: टीपी-लिंक राउटर बाजार में सबसे अधिक मांग किए जाने वाले रॉउटरों में से एक है. TL-WR841N में बाहरी एंटेना होता हैं जो एक मजबूत कनेक्शन बनाते हैं.

802.11g Router

  • Netgear WGR614: WGR614 एक विस्तृत सिग्नल रेंज वाला पहला राउटर है (ईंट की दीवारों या इसी तरह की बाधाओं वाले घरों के लिए आदर्श साबित होता है ). और, इसमें तीन साल की वारंटी भी शामिल है.
  • Linksys WRT54G Wireless-G: यह लिंकिस राउटर इस्टॉल करने में कोई समय नहीं लेता है और इसकी मजबूत सिग्नल रेंज का मतलब है कि आपको धीमी-लोडिंग पृष्ठों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी.

इन्हें भी जरुर पढ़ेंInternet Of Things(IoT) क्या होता है? और कैसे काम करता है?

आपको यह पोस्ट राउटर(Router) क्या है और काम कैसे करता है? कैसा लगा comment के माध्यम से जरुर बताये और इस आर्टिकल को social media में शेयर करना न भूलें.

यह भी पढ़े:  Freelancing से Online पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी - MyHindi.Org
close