लोहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के 10+ सर्वश्रेष्ठ सुविचार – Sardar Vallabhbhai Patel Quotes in Hindi

Sardar Vallabhbhai Patel Quotes

दोस्तों सरदार वल्लभभाई पटेल के अनमोल विचार / Quotes काफी प्रेरणादायक है। उनके हर सुविचार में एक उर्जा भरी रहती है। स्वतंत्रता के समय काफी क्रांतिकरी उन्हेसे प्रेरित होकर देश के लिए काम करते थे। और इसीलिए अंग्रेज भी उनके नाम से डरते थे। आज उसी महापुरुष के कुछ अनमोल विचार / Sardar Vallabhbhai Patel Thoughts In Hindi यह दे रहें है…

लोहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के 10+ सर्वश्रेष्ठ सुविचार – Sardar Vallabhbhai Patel Quotes in Hindi

“बेशक कर्म पूजा है किन्तु हास्य जीवन है। जो कोई भी अपना जीवन बहुत गंभीरता से लेता है उसे एक तुच्छ जीवन के लिए तैयार रहना चाहिए। जो कोई भी सुख और दुःख का समान रूप से स्वागत करता है वास्तव में वही सबसे अच्छी तरह से जीता है।”

“आपकी अच्छाई आपके मार्ग में बाधक है, इसलिए अपनी आँखों को क्रोध से लाल होने दीजिये, और अन्याय का मजबूत हाथों से सामना कीजिये।”

Sardar Vallabhbhai Patel Ke Anmol Vichar

गुलाम भारत देश को अंग्रेजों की बेड़ियों से आजाद करवाने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी और आजाद भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल जिन्हें भारत की एकता का सूत्रधार कहा जाता है।

उन्होंने अपनी दूरदर्शी सोच, बुद्धिमत्ता और आत्मविश्वास के बल पर काफी संघर्षों के बाद करीब 562 छोटे-छोटे देशी रिसायतों का विलय करवा कर भारत को एकता के सूत्र में पिरोया था और भारत को एक अखंड एवं संपन्न राष्ट्र बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

महापुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी को उनकी नीतिगत दृढ़ता, अद्भुत कूटनीतिक कौशल की वजह से ”लौहपुरुष” के नाम से भी जाना जाता है। उनका जीवन हम सभी के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।

वहीं आज आपको अपने इस लेख में सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के कुछ महान विचारों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें पढ़कर न सिर्फ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा बल्कि सच्चाई के मार्ग पर चलने की भी प्रेरणा मिलेगी।

आप सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के अनमोल विचारों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स व्हाट्सऐप, ट्विटर, फेसबुक,  इंस्टाग्राम,आदि पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

“मेरी एक ही इच्छा है कि भारत एक अच्छा उत्पादक हो और इस देश में कोई भूखा ना हो और अनाज के लिए किसी की आँख से आंसूसे न बहता हो।”

“इस मिट्टी में कुछ अनूठा है, जो कई बाधाओं के बावजूद यहाँ हमेशा महान आत्माओं का निवास रहा है।”

Sardar Patel Quotes in Hindi

31 अक्टूबर, साल 1875 में गुजरात में जन्में सरदार वल्लभ भाई पटेल जी भारत की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले देश के प्रमुख नेताओं में से एक थे।

उन्होंने आजादी के बाद भारत के उप प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, सूचना मंत्री और राज्य मंत्री के रुप में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे एक महान प्रतिभा वाले प्रभावशाली एवं विशाल व्यक्तित्व थे, जिन्होंने अपना पूरा जीवन राष्ट्र के हित में समर्पित कर दिया।

वहीं उनके सम्मान में  उन्हें दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ”स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” समर्पित की गई है, जो गुजरात के वडोदरा में स्थापित है और इसकी ऊंचाई करीब 182 मीटर है।

सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के महान विचार आज भी लोगों को प्रेरित करते हैं। वहीं अगर कोई भी व्यक्ति इनके विचारों को अपना ले और गंभीरता से इनका अनुसरण करें तो वह अपना जीवन बदल सकता है।

“अक्सर मैं ऐसे बच्चे जो मुझे अपना साथ दे सकते हैं, के साथ हंसी-मजाक करता हूँ। जब तक एक इंसान अपने अन्दर के बच्चे को बचाए रख सकता है तभी तक जीवन उस अंधकारमयी छाया से दूर रह सकता है जो इंसान के माथे पर चिंता की रेखाएं छोड़ जाती है।

“यहाँ तक कि यदि हम हज़ारों की दौलत भी गवां दें, और हमारा जीवन बलिदान हो जाए, हमें मुस्कुराते रहना चाहिए और ईश्वर एवं सत्य में विश्वास रखकर प्रसन्न रहना चाहिए।”

“शक्ति के अभाव में विश्वास किसी काम का नहीं है। विश्वास और शक्ति, दोनों किसी महान काम को करने के लिए अनिवार्य हैं।

Sardar Vallabhbhai Patel Thought in Hindi

देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल जी अपने जीवन में कठोर संघर्षों और चुनौतियों का सामना करते हुए हमेशा अपने कर्म पथ पर आगे बढ़ते रहे और एक वकील से लौह पुरुष वल्लभ भाई पटेल बन गए।

उनके जीवन से हर किसी को प्रेरणा लेने की जरूरत है। उनके महान विचार लोगों के अंदर नई और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने वाले हैं। वहीं जिस तरह आज भारत में अपराध बढ़ रहे हैं, महिलाओं पर अत्याचार हो रहा है, राजनेता अपने लालच के लिए सत्ता पर बैठे हैं।

ऐसे में सरदार वल्लभ भाई पटले जी के इन अनमोल विचारों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पुहंचाने की जरूरत है, ताकि देश की एकता और अखंडता बरकरार रह सके और लोग अपने जीवन में सही कर्म पथ पर आगे बढ़ सके, जिससे एक सभ्य, शिक्षित राष्ट्र का निर्माण हो सके।

“एकता के बिना जनशक्ति शक्ति नहीं है जबतक उसे ठीक तरह से सामंजस्य में ना लाया जाए और एकजुट ना किया जाए, और तब यह आध्यात्मिक शक्ति बन जाती है।

“यह हर एक नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह यह अनुभव करे की उसका देश स्वतंत्र है और उसकी स्वतंत्रता की रक्षा करना उसका कर्तव्य है। हर एक भारतीय को अब यह भूल जाना चाहिए कि वह एक राजपूत है, एक सिख या जाट है। उसे यह याद होना चाहिए कि वह एक भारतीय है और उसे इस देश में हर अधिकार है पर कुछ जिम्मेदारियां भी हैं।

Hindi Quotes Collection:-

  • Quotes In Hindi

Note:- अगर आपको हमारे, Sardar Vallabhbhai Patel thought and Quotes In Hindi अच्छे लगे तो जरुर Facebook और WhatsApp पर Share कीजिये।


Note:- E-MAIL Subscription करे और पाए हर रोज नये लेख आपके ईमेल पर….

यह भी पढ़े:  Kadwi Baatein (कड़वी मगर सच्ची बातें) - Best 50+ Kadvi Baate in Hindi with Images
close