शिव खेडा सुविचार | Shiv Khera Quotes You Can Win In Hindi

Shiv Khera Quotes in Hindi

अपने सफलता की यात्रा शुरू करने के लिये, वही काम करे जिसे आप करना चाहते हो। मै जानता हु की आप एक महान अनुयायी हो लेकिन यह समय एक महान नेता बनने का है। आपके द्वारा किया गया आज एक छोटा बदलाव कल एक बड़ा परिवर्तन बनेगा।

इसीलिए आपको कुछ करने की जरुरत है तो वो सिर्फ अपने काम करने के तरीके को बदलने की जरुरत है। यह मिस्टर शिव खेरा जो एक प्रेरणादायक भारतीय लेखक है, उनके कुछ चुनिदा सुविचार दिये है जो आपको जरुर प्रेरित करेंगे और अपमे एक नयी उर्जा का निर्माण करंगे।

शिव खेडा के सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक विचार – Shiv Khera Quotes in Hindi

“एक अनपढ़ चोर भले ही ट्रेन से सामान चोर सकता है, लेकिन एक शिक्षित चोर पूरी ट्रेन चुरा सकता है। हमें ज्ञान और बुद्धिमत्ता से मुकाबला करना चाहिये श्रेणी से नही।”

“सफलता कोई संयोग नही। बल्कि यह तो आपके रवैये का परिणाम है और आपका रवैया आपकी पसंद है। इसीलिए सफलता आपकी पसंद और कोशिशो पर निर्भर करती है।”

“अच्छा महसूस करना आपके अच्छा करने का ही परिणाम है और अच्छा करना आपके अच्छा बनने का ही परिणाम है।”

“विपरीत परिस्थितियों में कुछ लोग या तो टूट जाते है, या तो रिकॉर्ड तोड़ देते है।”

“उद्देश: हमारे जीवन के लक्ष्य को हम उद्देश कहते है। अपने उद्देश को जानने के लिये आपको खुद से पूछना चाहिये “यदि आज मेरी उम्र 100 साल की है और यदि मै अपने जीवन में पीछे मुड़कर देखता हु, तो मै अपनी उपलब्धियों के बारे में ही कहना पसंद करूंगा” और यही मेरा उद्देश होगा।”

“सफलता मतलब मुसीबतों का अभाव नही है, बल्कि सफलता मुसीबतों को वशीभूत कर लेती है। सफलता इस से नही गीनी जाती की हम जीवन में कितनी ऊंचाई पर गये बल्कि इस से गीनी जाती है की जीवन में गिरने के बाद हम कितनी बार दोबारा उठ खड़े हुए।”

“जितने वाले अलग चीजे नही करते है, वे चीजो को अलग तरह से करते है।”

“सकारात्मकता को देखने का मतलब यह नही है की आप अपनी गलतियों को अनदेखा करे। सकारात्मक विचार करने वाला बनने का मतलब यह नही होता की आप कुछ भी सुन ले या अपना ले। इसका केवल यही मतलब होता है की आपका ध्यान सिर्फ हल (Solution) पर होना चाहिये।”

“मुझे सफलता की चाबी के बारे में नही पता, लेकिन असफलता की चाबी सभी को खुश करने की कोशिश करना है।”

Shiv Khera Thought in Hindi

शिव खेड़ा विश्व के एक प्रभावशाली वक्ता, महान लेखक और विचारक हैं। जिन्होंने अपनी जिंदगी में तमाम तरह के संघर्ष और मुसीबतों का सामना कर सफलता का नया आयाम स्थापित किया है।

वे अपने महान विचार, अनुभव और महान चिंतन से लोगों के अंदर भी जीवन के प्रति सकारात्मकता भरते हैं और उन्हें अपनी जिंदगी में चुनौतियों से लड़ने की हिम्मत प्रदान करते हैं।

वे विश्व के अलग-अलग हिस्सों में जाकर अपने प्रेरणादायी भाषण देते हैं एवं जिन्दगी से हारे हुए एवं असफल लोगों के अंदर फिर से आगे बढ़ने का जज्बा पैदा करते हैं एवं साथ ही लोगों का आत्मविश्वास बढ़ाते हैं। शिव खेड़ा के द्धारा लिखी गईं किताबें भी काफी प्रेरणादायक है।

वहीं आज हम आपको विश्व के इस महान वक्ता एवं मोटिवेशनल गुरु शिव खेड़ा के कुछ अनमोल विचारों के बारे में बताएंगे, जिन्हें पढ़कर न सिर्फ आपके अंदर एक नई सकरात्मक ऊर्जा उत्पन्न होगी, बल्कि आप शिव खेड़ा जी के इन विचारों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि पर अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

“जितने वाले हमेशा लाभ देखते है और हारने वाले दर्द।”

“याद रखे की सबसे महान प्रेरित करने वाला आपका विश्वास ही है। क्योकि जिस बात पर हमें विश्वास होता है वाही काम हम पूर्णता से कर सकते है।”

“कोई भी तब तक एक अच्छा शिक्षक नही बन सकता जब तक की वह एक अच्छा विद्यार्थी बनी बन जाता।”

“अगर आप सोचते है की आप कर सकते है – तो आप कर सकते है! अगर आप सोचते है की आप नही कर सकते है, तो आप नही कर सकते है।”

“अरे वाह, कैसे धरती का एक छोटा सा टुकड़ा जब हम मरते है तब हमें पकडे रहता है, लेकिन जब हम जीते है तब वह टुकड़ा हमें कभी दिखाई नही देता।”

“प्रगतिशील होना मतलब सफलता एक यात्रा है न की मंजिल। यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। हम कभी मंजिल पर नही पहोचते।”

“किसी डिग्री का न होना दरअसल फायदेमंद है। अगर आप इंजिनियर या डॉक्टर है तो आप एक ही काम कर सकते है लेकिन यदि आपके पास कोई डिग्री नही है, तो आप कुछ भी कर सकते है।”

“यदि आप सकारात्मक रवैये को बनाना चाहते हो तो, उच्च चरित्र वाले लोगो के साथ रहो और सकारात्मक विचारको की किताबो को पढो।”

“प्रस्तुति हमारे अनुभवों में ही होती है। बाहरी दबाव मुझे कभी सफलता महसूस करने लायक नही बना सकते। सफलता को मुझे अपने अंदर ही महसूस करना होगा। सफलता आतंरिक होती है बाहरी नही।”

Shiv Khera Motivational Quotes

आज लाखों लोगों की जिंदगी में अपने अनमोल विचारों से उजाला करने वाले और लोगों की जिंदगी को सकारात्मकता प्रदान करने वाले मोटिवेशनल गुरु शिव खेड़ा जी 23 अगस्त, 1961 को झारखंड राज्य के धनबाद में पैदा हुए थे।

उन्होंने  अपने शुरुआती जीवन में काफी मुसीबतों को झेला हैं। यहां तक की शिवखेड़ा ने अपनी युवास्था में जीवन यापन करने के लिए कनाडा में कार धुलाई के काम से लेकर एक बीमा एजेंट और सेल्समैन तक की नौकरी की, लेकिन काफी मेहनत करने के बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिली, तब वे उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और सफलता के लिए उनका संघर्ष का सफर जारी रहा।

वहीं एक बार अमेरिका में जब उन्होंने विश्व के जाने-माने एवं मशहूर वक्ता नार्मन विंसेंट पेअले का भाषण सुना, तो उनका पूरा जीवन ही बदल गए। दरअसल, वे उनके लेक्चर से इतने अधिक प्रभावित हुए कि वे खुद प्रेरणात्मक लेक्चर देने लगे और आज दुनिया के मशहूर प्रेरक वक्ताओं (Motivational Speaker) में उनकी गिनती होती है।

वहीं आज आलम यह है कि आज करोड़ों-लाखों लोग उनके लेक्चर सुनने के लिए बेताब रहते हैं। वहीं शिव खेड़ा इन अनमोल विचारों पढ़कर आप भी अपना जीवन बदल सकते हैं और अपनी जिंदगी में असीम ऊंचाइयों को छू सकते हैं।

“प्रेरणा (Inspiration) एक सोच है बल्कि अभिप्रेरणा (Motivation) करवाई।”

“वे लोग जो भविष्य में जाना चाहते है, उनके पास सफल होने के दो हुनर होते है – लोगो के साथ सौदा करने की और उन्हें बेचने की काबिलियत।”

“योग्यता मतलब जो आपको पूर्णता और उद्देश्य देती है। पूर्णता के बिना सफलता पूरी तरह खाली है। यह अच्छे गुणों के बिना सुन्दर दिखने समान है।जिंदगी में हमें वास्तविकता की जरुरत होती है।

“कभी भी दुष्ट लोगो की सक्रियता समाज को बर्बाद नही करती, बल्कि हमेशा अच्छे लोगो की निष्क्रियता समाज को बर्बाद करती है।”

“जीतने वाले लाभ देखते हो और हारने वाले दर्द।”

“पूर्णता के लिये प्रयास करना पागलपन है, श्रेष्टता के लिये प्रयास करना विकास है। श्रेष्टता हमेशा विकसित होती रहती है। ऐसा कुछ नही है जिसे आप बदल नही सकते, आप जितनी भी बार कोशिश करोगे हर बार आपको अपनेआप में सुधार मिलेगा।”

“आत्म-सम्मान और घमंड का उल्टा रिश्ता है।”

“लोग इसकी परवाह नही करते की आप कितना जानते है, वो ये जानना चाहते है की आप कितना ख्याल रखते है।”

“आधा दिल कभी भी आधा परिणाम नही देता बल्कि यह कोई परिणाम नही देता।”

More You Can Win Shiv Khera Quotes In Hindi

दुनिया के जाने-माने एवं महान वक्ता शिव खेड़ा अमेरिका में स्थापित क्वालीफाईड लर्निंग सिस्टम इंक के संस्थापक हैं। आपको बता दें कि यह कंपनी संस्थाओं और व्यक्तियों को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ने और उसके विकास एवं कार्यक्षमता बढ़ाने की परामर्श सेवा देती है।

इस कंपनी की ब्रांच भारत समेत कई देशों में है। आपको बता दें कि शिव खेड़ा जी ने अपने प्रेरणात्मक विचारों को लेखन के माध्यम से भी लोगों तक पहुंचाया है।

उनकी किताबों में उनके आत्मचिंतन, गंभीरता साफ झलकता है। उन्होंने 16 से भी अधिक किताबें लिखी हैं, वहीं उनके द्धारा लिखी गई किताब ”you can win” उनकी बेस्ट सेलर बुक है जिसकी सबसे अधिक कॉपियां बिकी हैं।

यही नहीं शिवखेड़ा यू-टयूब वीडियो, सेमिनार, टीवी, रेडियो आदि के माध्यम से अपने प्रेरणादायी विचारों को लोगों तक पहुंचाते हैं। वहीं शिव खेड़ा के यह अनमोल विचार वास्तव में जिंदगी को खुशहाल और सफल बनाने वाले हैं।

“जब भी कोई इंसान ये कहता है की वो ये नहीं कर सकता है, तो असल में वो दो बाते कह रहा होता है – या तो मुझे नही पता की इसे कैसे किया जाये या मै इसे नही करना चाहता।”

“अच्छे नेता और ज्यादा अच्छे नेता बनाने की चाह रखते है, बुरे नेता और ज्यादा अनुयायी बनाने की चाह रखते है।”

“एक अच्छा शिक्षक कभी आपको कुछ पिने के लिये नही देगा, वह वह आपको प्यासा बनायेंगा। वह आपको कभी कोई उत्तर नही देगा लेकिन आपको उत्तर मिलने वाले रास्ते पर जरुर ले जायेगा।”

“प्रेरणा एक आग की तरह है – जिसे जलाये रखने की लिए इसमें लगातार इंधन डालना पड़ता है। प्रेरणा को बनाये रखने के लिए आपका इंधन ‘खुद पर विश्वास’ ही है।”

“मेरा पहला उद्देश निवेश करना है, यदि फिर भी मेरे पास कुछ बचता है, तभी मै खर्च करूंगा।”

“आपकी काबिलियत ही आपको सफल बनाती है, और आपका चरित्र आपकी सफलता को बनाये रखता है।”

“यही हम किसी के समाधान (Solution) का हिस्सा नही बन सकते है, तो हम समस्या है।”

“कुछ अच्छे नेता होते है जो सक्रीय रूप से सलाहकार होते है और कुछ बुरे नेता होते है जो सक्रीय रूप से गलत रास्ता दिखाते है, इसीलिए नेतागिरी एक धर्म, एक प्रदर्शन और लोगो का हुनर है।”

“यदि आप असफल होते हो तो आप निराश जरुर हो सकते हो लेकिन यदि आप कोशिश नही करोगे तो अभिशप्त हो जाओगे।”

“सपने देखने चाहिये, क्योकि सपनो में ही हम अदृश्य को भी देख सकते है, और सपनो में ही हम असंभव को भी हासिल कर सकते है।”

“जब आपकी सकारात्मक करवाई आपके सकारात्मक विचारो से मिल जाती है तब परिणाम के रूप में सफलता ही मिलती है।”

“महान सफलता हासिल करने वाले कभी भी फालतू की बातो में समय व्यर्थ नही करते। वे रचनात्मक तरीके से सोचते है और वे जानते है की उनके सोचने का स्तर की उनकी सफलता निर्धारित करेगा।”

“वे लोग जिनके सामने कोई लक्ष्य नही होता, वे उन 97% लोगो में से होते है जो अपने कामो को बचे हुए 3% लोगो के लिए छोड़ देते है।”

“सफलता आपके नेक लक्ष्य की बढती हुई प्राप्ति है।”

“एक इंसान का चरित्र उन लोगो से पता नही चलता जिनके साथ वह रहता है बल्कि उन लोगो से भी पता चलता है जिन्हें वह अनदेखा करता है।”

और अधिक लेख:

  • Motivational Inspirational Quotes

Note: अगर आपके पास अच्छे नए विचार हैं तो जरुर कमेन्ट के मध्यम से भजे अच्छे लगने पर हम उस Shiv Khera Quotes You Can Win in Hindi इस लेख में शामिल करेगे।


Please Note: अगर आपको हमारे Shiv Khera Quotes You Can Win in Hindi अच्छे लगे तो जरुर हमें Facebook और Whatsapp पर Share कीजिये।

Note: फ्री E-MAIL Subscription करना मत भूले। These You Can Win in Hindi used on: Shiv Khera Quotes You Can Win in Hindi

यह भी पढ़े:  मुहम्मद युनुस के अनमोल विचार | Quotes By Muhammad Yunus In Hindi
close