श्रेस्ता नैचुरल बायोप्रोडक्ट्स ने IPO के लिए सेबी में दाखिल किए पेपर, जानिए अहम बातें

श्रेस्ता नेचुरल बायोप्रोडक्ट्स की स्थापना 2004 में की गई थी। इसके पास 24 मंत्रा (24 Mantra) का मालिकाना हक है। कंपनी पैकेज्ड, ऑर्गेनिक फूड सेगमेंट की बड़ी खिलाड़ियों में से एक है,

ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्ट कंपनी श्रेस्ता नेचुरल बायोप्रोडक्ट्स (Sresta Natural Bioproducts) ने पब्लिक इश्यू के जरिए पैसे जुटाने के लिए सेबी में अपनी अर्जी दाखिल कर दी है। बता दें कि श्रेस्ता नेचुरल ने प्राइवेट इक्विटी फर्म Peepul Capital और venture capital फंड VenturEast का निवेश है।

इस पब्लिक इश्यू में 50 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू होगा और 70.3 लाख रुपये के इक्विटी शेयरों का ऑफर फॉर सेल शामिल होगा। जिसके तहत Peepul Capital Fund III LLC और बायो फंड अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे।

Peepul Capital Fund III LLC इस ऑफर फॉर सेल में 22.50 लाख इक्विटी शेयर बेचेगा जबकि Ventureast Life Fund III LLC, Ventureast Trustee Company Private Limited (acting on behalf of the biotechnology venture fund) और Ventureast Trustee Company Private Limited ये तीनों मिलकर 47.8 लाख इक्विटी शेयर बेचेंगे।

कंपनी इस आईपीओ से मिले पैसे का इस्तेमाल अपनी वर्किंग कैपिटल जरुरतों को पूरा करने, कंपनी के सामान्य जरुरतों को पूरा करने और कर्ज को घटाने में करेगी।

श्रेस्ता नेचुरल बायोप्रोडक्ट्स की स्थापना 2004 में की गई थी। इसके पास 24 मंत्रा (24 Mantra) का मालिकाना हक है। कंपनी पैकेज्ड, ऑर्गेनिक फूड सेगमेंट की बड़ी खिलाड़ियों में से एक है। वित्त वर्ष 2020 में इस सेगमेंट में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी करीब 29 फीसदी थी। कंपनी करीब सभी तरह के ग्रॉसरी स्टेप्लस के साथ ही मसाले, खाने के तेल, डिब्बा बंद फूड और ब्रेवरीज बेचती है। कंपनी ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्ट का उत्पादन बिक्री, मार्केटिंग करती है।

शेयरखान की शॉपिंग लिस्ट में शामिल हैं ये स्मॉलकैप शेयर, दिखा सकते हैं 36% की अपसाइड

भारत के साथ ही अमेरिका के करीब 39 राज्यों में कंपनी के इंडियन एथेनिक और मेन इस्ट्रिम स्टोर है। इसके अलावा कंपनी 34 देशों में कारोबार करती है। कंपनी के नेटवर्क में 34516 किसान जुड़े हुए है। जिनकी 1.9 लाख एकड़ भूमि पर पैदा हुए ऑर्गेनिक प्रोडक्ट को कंपनी बेचती है।

भारत के करीब 12 राज्यों में इस तरह की भूमि फैली हुई है। इसके अलावा कंपनी के नेटवर्क में 65 वेंडर और कंपनियां जुड़ी हुई है। JM Financial और Axis Capital इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

 

यह भी पढ़े:  Nykaa का IPO 28 अक्टूबर को खुलेगा, 1,085-1,125 रुपये का प्राइस बैंड
close