साईं बाबा के अनमोल विचार | Sai Baba Ke Anmol Vichar In Hindi

Sai Baba Quotes in Hindi

साईंबाबा जिन्हें शिरडी साईंबाबा भी कहा जाता है एक भारतीय गुरुयोगी और फ़क़ीर थे, जिन्हें उनके संत, फ़क़ीर या फिर सतगुरु या जगतगुरु भी कहते थे। हिन्दू और मुस्लिम दोनों धर्म के लोग उन्हें बहुत मानते थे। आज हम यहाँ कुछ साईं बाबा के अनमोल विचार – Sai Baba Ke Anmol Vichar पब्लिश कर रहें है, जरुर पढ़े और आगे Share करे।

साईं बाबा के अनमोल विचार – Sai Baba Ke Anmol Vichar In Hindi

“मैं डगमगाता या हिलता नहीं हूँ।

“अपने दिन को किसी गाने में ही जाने दीजिये। और अपनी जिंदगी को ही एक गाना बनने दीजिये।

जिंदगी एक गाना है – गा लो। जिंदगी एक खेल है – खेल लो। जिंदगी एक चुनौती है – मिल लो। जिंदगी एक सपना है – समझ लो। जिंदगी त्याग है – प्रस्ताव दो। जिंदगी प्यार है – आनंद लो।”

“मैं निरकार हूँ और सर्वत्र हूँ।

Sai Baba Thought in Hindi

शिरडी के साईं बाबा एक भारतीय योगी, संत, फकीर थे, जिन्हें सतगुरु और जगतगुरु के नाम से भी जाना जाता है। साईं बाबा से आज करोड़ों लोगों की आस्था और श्रद्धा जुड़ी हुई है।

ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त बाबा की सच्चे मन से आराधना करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। उनके अद्बुत चमत्कारों एवं रहस्यों की चर्चा आज भी उनके भक्तो द्धारा की जाती है।

ईश्वर का दिव्य रुप माने जाने वाले साईं बाबा को न सिर्फ हिन्दू धर्म के लोग बल्कि मुस्लिम समुदाय के लोग भी उतनी ही श्रद्धा और आस्था के साथ पूजते हैं।

वे सभी धर्मों का सम्मान करने वाले एक चमत्कारी दैवीय शक्ति थे, जो कि अपने पूरे जीवन भर ”सबका मालिक एक है” मंत्र का जाप करते रहे और सभी धर्मों के लोगों को  मिलजुल कर रहने और एकता का पाठ पढ़ाते रहे।

यही नहीं उन्होंने कई ऐसे उपदेश और विचार दिए, जो न सिर्फ आपका जीवन बदल देगें, बल्कि आपके अंदर दूसरो के प्रति सम्मान, करुणा, दया, परोपकार आदि का भाव भी पैदा करेंगे।

तो आइए जानते हैं शिरडी वाले साईं बाबा के अनमोल विचारों के बारे में, इन विचारों को आप अपनी सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि पर शेयर कर सकते हैं।

“जिन्दगी में यदि आप भगवान् के साथ मधुर संबध स्थापित कर लो तो आपकी जिंदगी निश्चित ही बेहद खुबसुरत होगी।

“मैं अपने लोगों के बारेंमे दिन रात सोचता हूँ, मैं बार बार उनके नाम लेता हूँ।

जिंदगी में यदि आप भगवान् के साथ मधुर संबंध स्थापित कर लो तो आपकी जिंदगी निश्चित ही बेहद खुबसूरत होगी।

“हमेशा एक-दूजे को प्यार करते रहे और दूसरो को उनका स्तर बढ़ाने में हमेशा मदद करे, यह सब आप उन्हें प्यार देकर भी कर सकते है। क्योकि प्यार में ही आपकी सबसे बड़ी ताकत छुपी हुई है।”

Sai Baba Suvichar

ईश्वरीय अवतार माने जाने वाले चमत्कारी संत साईं बाबा जिनके जन्म और उनके शुरुआती जीवन से संबंधित कुछ भी ज्ञात नहीं है। सिर्फ कुछ दस्तावेजों के आधार पर उनका शिर्डी में रहने का प्रमाण मिलता है।

वहीं कई लोग उन्हें शिव का अंश यानि कि हिन्दू तो कई लोग उनके वेशभूषा आदि के आधार पर उन्हें मुस्लिम मानते हैं। इसलिए उनके प्रति हम समुदाय के प्रति गहरी आस्था है।

साईं बाबा ने अपने उपदेशों, शिक्षाओं और वचनों के माध्यम से न सिर्फ लोगों को मानवता का पाठ पढ़ाया बल्कि लोगों को उनके जीवन में आगे बढ़ने का मार्ग भी बताया। उन्होंने जातिगत भेदभाव की जमकर निंदा की और लोगों को आपस में मिलजुल कर प्रेम से रहने के लिए प्रेरित किया साथ ही लोगों को जीवन की महत्वता बताई।

उनका कहना था कि जीवन एक सपना, गीत, प्रेम और यज्ञ की तरह है, इसलिए इसे खुलकर जीना चाहिए और इसमें आने वाली चुनौतियों का डटकर सामना करना चाहिए।

साईं बाबा के यह अनमोल विचार और उपदेश पढ़कर निश्चय ही आपके मन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होगा और एक आदर्श जीवन जीने की प्रेरणा मिलेगी।

“मेरे रहते डर कैसा?

हमेशा एक-दूजे को प्यार करते रहे और दूसरो को उनका स्तर बढ़ाने में हमेशा मदद करे, यह सब आप उन्हें प्यार देकर भी कर सकते है। क्योकि प्यार में ही आपकी सबसे बड़ी ताकत छुपी हुई है।

“मैं अपने भक्तों को नुकसान पहुँचाने की इजाजत नहीं दूंगा।

जिंदगी एक गाना है – गा लो। जिंदगी एक खेल है – खेल लो। जिंदगी एक चुनौती है – मिल लो। जिंदगी एक सपना है – समझ लो। जिंदगी त्याग है – प्रस्ताव दो। जिंदगी प्यार है – आनंद लो।

“इंसान अपनें स्वादानुसार प्रकृति के खाद्य पदार्थो को बदलना चाहता है, जिसमे उसकी जिंदगी का सुगन्धित रस भी संतुलित रहता है।”

“जिंदगी में यदि आप भगवान् के साथ मधुर संबंध स्थापित कर लो तो आपकी जिंदगी निश्चित ही बेहद खुबसूरत होगी।”

Sai Baba Vichar

साईं बाबा से लाखों-करोड़ो लोगों की आस्था जुड़ी हुई हैं। यही नहीं महाराष्ट्र के अहमद नगर जिले में स्थित शिर्डी के साईं बाबा का भव्य मंदिर भी बना हुआ हैं। जो कि भारत के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक हैं।

जहां देश के कोने-कोने से लोग दर्शन के लिए आते हैं और इनके दर्शन पाकर धन्य हो जाते हैं। मान्यता है कि इस मंदिर में सच्चे दिल से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है। वहीं जो भी यहां आता है इनकी भक्ति में लीन हो जाता है।

साईं की महिमा और उनके वचन लोगों को प्रेरणा देने वाले हैं। आप साईं के अनमोल विचार और उनकी शिक्षाओं को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर कर अपने दोस्तों और करीबियों को भी सच्चाई के मार्ग पर आगे बढ़ने एवं मानवता का भाव पैदा कर सकते हैं।

“मेरा काम आशीर्वाद देना हैं।

More Quotes In Hindi:

  • अल्लाह पर अनमोल सुविचार
  • Quotes In Hindi Collection
  • Suvichar In Hindi
  • Motivational Quotes In Hindi

Please: अगर आपको हमारे साईं बाबा के प्रेरणादायक विचार हिंदी में – Sai Baba Ke Anmol Vichar in Hindi अच्छे लगे तो जरुर हमें Facebook और Whatsapp Status पर जरुर Like और Share कीजिये। अगर आपके पास और अच्छे साईं बाबा के प्रेरणादायक विचार हिंदी में / Sai Baba Ke Anmol Vichar in Hindi हो तो कमेंट के द्वारा यहाँ जोड़ सकते है।

Note: फ्री E-MAIL Subscription करे और पाए Sai Baba Ke Anmol Vichar in Hindi और अधिक नये सुविचार ईमेल पर।

यह भी पढ़े:  रक्षाबंधन को इन शुभकामनाओं से बनाएं और ज्यादा खास - Raksha Bandhan Wishes in Hindi
close