#15+ Success Mantra In Hindi – सफलता के मंत्र

Friends, आज मैं आप सभी readers के लिए success के सूत्र लेकर आया हूँ जिनको अपना कर आप life के हर मोड़ में success पा सकते है .

जीवन में success कौन नहीं चाहता but देखा जाये तो success के पैमाने सबके लिए अलग – अलग होते है कोई अच्छे relationship से खुश होता है तो किसी की ख़ुशी पैसों में होती है मगर देखा जाये तो जीवन जीने का तरीका जिससे सबको ख़ुशी मिलती हो वह कुछ हद तक एक जैसी होती है ,so friends मैंने अपने विचार रखे है की किस प्रकार आप जीवन में सफल हो सकते है and कैसे ख़ुशी पा सकते है .

Success Mantra In Hindi

वैसे देखाजय तो सक्सेस प्राप्त करने के लिए सब के अपने अपने अलग – अलग विचार होते है . But मैं यहाँ अपने विचार रख रहा हूँ .

  • Read – 9 Secret Formula For Business Successs In Hindi

वैसे बोला जाये तो ये article मेरा लिखा हुआ नहीं है ये मेरे Whatsapp में आया था ,so मैंने सोचा क्यों न इसे अपने ब्लॉग में शेयर करूँ जिससे लोग पढ़कर कुछ सिख पाएं .

So दोस्तों चलो start करते है ,अपने जीवन को सफल बनने वाले सूत्र को –

1. जीवन (Life)

जब तुम पैदा हुए थे तो तुम रोए थे जबकि पूरी दुनिया ने जश्न मनाया था . अपना जीवन ऐसे जियो की तुम्हारी मौत पर पूरी दुनिया रोए और तुम जशन मनाओ .

2. कठिनाइयाँ (Difficulties)

जब तक आप अपनी समस्याओं एवं कठिनाईयों की वजह दूसरों को मानते है, तब तक आप अपनी समस्याओं एवं कठिनाईयों को मिटा नहीं सकते.

3. असम्भव (Impossible)

इस दुनिया मे असम्भव कुछ भी नहीं. हम वो सब कर सकते है, जो हम सोच सकते है और हम वो सब सोच सकते है, जो आज तक हमने नहीं सोचा.

4. हार ना मानना (Never Give Up)

बीच रास्ते से लौटने  का कोइ फ़ायदा नहीं क्योंकि लौटने  पर आपको उतनी ही दूरी तय करनी पड़ेगी जितनी दूरी तय करने पर आप लकsय तक पहुँच सकते है.

5. हार जीत (Lose Win)

सक्सेस हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है.

6. आत्मविश्वास (Self-confidence)

अगर किसी चीज़ा को दिल से चाहो तो पूरी कायानत उसे तुमसे मिलाने मे लग जाती है.

7. महानता (Greatness)

महानता कभी न गिरने मे नहीं बल्कि हर बार गिरकर उठ जाने मे है.

8. ग़लतियाँ (Mistakes)

अगर आप समय पर अपनी ग़लतियों को स्वीकार नहीं करते है तो आप एक और ग़लती कर बैठते है. आप अपनी ग़लतियों से तभी सीख सकते है जब आप अपनी ग़लतियों को स्वीकार करते है.

9. चिंता (Anxiety)

अगर आप उन बातों एवं  परिस्थितियों की वजह से चिंतित हो जाते है, जो आपके नियंत्रण मे नहीं तो इसका परिणाम समय की बर्बादी एवं भविष्य के लिए पछतावा है.

10. शक्ति (Power)

ब्रम्हांड की सारी शक्तियाँ पहले से हमारी हैं. वो हम हैं जो अपनी आँखों पर हाथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं की कितना अंधकार है.

11. मेहनत (Hard Work)

हम चाहें तो अपने आत्मविश्वास और मेहनत के बल पर अपना भाग्य खुद लिख सकते है और अगर हमको अपना भाग्य लिखना नहीं आता तो परिस्थितियाँ हमारा भाग्य लिख देंगी.

12. सपने (Dreams)

सपने वो नहीं है जो हम सोते हुए देखते है, सपने वो है जो हमको सोने नहीं देते.

13. समय (Time)

आप यह नहीं कह सकते की आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन मे उतना ही समय (24 घंटे ) मिलता है जितना समय महान एवं  सफल लोगों को मिलता है.

14. विश्वास (Believe)

विश्वास मे वो शक्ति है जिससे उजड़ी  हुई दुनिया मे प्रकाश लाया जा सकता है. विश्वास पत्थर को भगवान बना सकता है और अविश्वास भगवान के बनाए इंसान को भी पत्थर दिल बना सकता है.

16. सफलता (Success)

दूर से हमें आगे के सभी रास्ते बंद नज़र आते हैं क्योंकि सक्सेस के रास्ते हमारे लिए तभी खुलते है जब हम उसके बिल्कुल करीब पहुँच जाते है.

17. सोच (Thought)

बारिश की दौरान सारे पक्षी आश्रय की तलाश करते है लेकिन बाज़ बादलों के उपर उड़कर बारिश को ही avoid कर देते है. समस्याए कामन है, लेकिन आपका नज़रिया इनमे डिफरेन्स पैदा करता है.

18. प्रसन्नता (Happiness)

यह पहले से क्रियेटेड कोइ चीज़ नहीं है.. ये आप ही के वर्क से आती है.

  • Read – व्यक्तित्व विकास (Personality Development) करने के 11 Tips

Friends तो आप को कैसा लगा ये सरे success के सूत्र जो आप को अपनी लाइफ जीने के लिए motivation देंगे हमें अपने नए विचार comment के माध्यम से जरूर share करें ..!

और हाँ दोस्तों ये article अपने friends के साथ Facebook,WhatsApp,Twitter में share करना न भूलें .

जियो और जीने दो …!

यह भी पढ़े:  Project Work Se Paise Kamaye Without Invest Easily And Fast [Hindi]
close