2 और IPO: SEBI ने फाइव-स्टार बिजनेस फाइनेंस और वारी एनर्जीज को दी IPO लाने की मंजूरी, जानिए डिटेल

SEBI ने सोमवार को दो और कंपनियों को अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने की मंजूरी दे दी है

Upcoming IPO: मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने सोमवार 10 जनवरी को दो और कंपनियों को अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने की मंजूरी दे दी है। इसमें पहली कंपनी फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस लिमिटेड (Five-Star Business Finance Limited) है, जो एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) है। वहीं दूसरी कंपनी वारी एनर्जीज लिमिटेड (Waaree Energies Limited) है, जो सोलर एनर्जी सेक्टर से जुड़ी कंपनी है।

SEBI की तरफ से सोमवार को जारी एक ताजा अपडेट के मुताबिक, दोनों कंपनियों ने सितंबर और नवंबर के बीच IPO के लिए दस्तावेज जमा कराए थे। इन दोनों कंपनियों को 3 से 7 जनवरी के बीच SEBI से “ऑब्जर्वेशन लेटर” मिला है। किसी भी कंपनी को IPO लाने के लिए SEBI से ‘ऑब्जर्वेशन लेटर’ हासिल करना जरूरी होता है।

Five-Star Business Finance IPO:

फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस लिमिटेड में टीपीजी, मैट्रिक्स पार्टनर्स, नॉरवेस्ट वेंचर्स, सिकोया और केकेआर जैसे बड़े निवेशकों ने निवेश किया है। कंपनी इस IPO के जरिए 2,752 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना में है। कंपनी का IPO पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) होगा, जिसके तहत कंपनी के मौजूदा शेयरहोल्डर और प्रमोटर ग्रुप की कंपनियां अपने शेयरों को बेचेंगी।

LIC ने इस मल्टीबैगर केमिकल स्टॉक में बढ़ाई हिस्सेदारी, पिछले 1 साल में 150% का दिया है रिटर्न

ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के तहत कंपनी के शेयरहोल्डरों में शामिल SCI इन्वेस्टमेंट्स-V की तरफ से 257.10 करोड़ रुपये, मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स II LLC की तरफ 568.92 करोड़ रुपये, मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया इन्वेस्टमेंट्स II एक्सटेंशन LLC की तरफ से 9.56 करोड़ रुपये, नॉरवेस्ट वेंचर पार्टनर्स X-मॉरीशस की तरफ से 385.65 करोड़ रुपये के शेयर, TPG एशिया VII SF पीटीई लिमिटेड की तरफ से 1,349.78 करोड़ रुपये और प्रमोटर ग्रुप की कंपनियों की तरफ से 180.93 करोड़ रुपये के शेयर बिक्री के लिए रखे जाएंगे।

फिलहाल फाइव-स्टार बिजनेस की 20.99 फीसदी हिस्सेदारी TPG एशिया के पास, 14 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी मैट्रिक्स पार्टनर्स के पास 10.22 फीसदी हिस्सेदारी नॉरवेस्ट वेंचर के पास और 8.83 फीसदी हिस्सेदारी SCI इनवेस्टमेंट के पास है।

Waaree Energies IPO:

वारी एनर्जीज के IPO में 1,350 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि कंपनी के मौजूदा शेयरहोल्डरों और प्रमोटरों की तरफ से 40,07,500 इक्विटी शेयरों का ऑफर-फॉर-सेल (OFS) लाया जाएगा। OFS के तहत हितेश चिमनलाल दोषी, वीरेनकुमार चिमनलाल दोषी और महावीर थर्मोइक्विप प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से 13,15,000 इक्विटी शेयर, समीर सुरेंद्र शाह की तरफ से 40,000 इक्विटी शेयर और नीलेश गांधी व द्रष्टा गांधी की तरफ से 22,500 इक्विटी शेयरों को बिक्री के लिए रखा जाएगा।

कंपनी IPO के जरिए मिली रकम में से 978.36 करोड़ रुपये का इस्तेमाल गुजरात के चिखली में सालाना दो गीगावाट (GW) उत्पादन क्षमता वाले सोलर सेल मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी और 184.23 करोड़ रुपये उसी जगह पर सालाना एक गीगावाट (GW) उत्पादन क्षमता वाले सोलर PV मॉड्यूल मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी को लगाने में करेगी।

यह भी पढ़े:  HP Adhesives IPO GMP: सोमवार को लिस्ट होंगे शेयर, जानिए क्या चल रहा ताजा GMP और कितना हो सकता है लिस्टिंग गेन?
close