30 Din Mein Wajan Kaise Ghataye: 15 Food Tips in Hindi

वजन कैसे घटाएं : ज्यादातर लोग यह सोचते है की खाना कम खाने से हमारा वजन घटने लगेगा | पर सचाई ये है की मोटापा  कम करने के लिए कम खाने की नहीं बल्कि सही खाने की जरूरत है | हमारे लिए ये जानना जरुरी है की हमें क्या खाना है और क्या नहीं खाना है| कुछ लोगो को ज्यादा भूख लगती है तो वो बार बार खाना खाते है| ऐसी सिचुएशन में ये जानना जरुरी है की भूख कम कैसे करे| आइये जाने वजन कैसे घटाए ,weight loss food tips in hindi.

  • Motapa Kam Karne ke Upay
  • Yoga Se Pet Kam Karne Ke Upay

वजन घटाने के लिए लोगों के द्वारा कई तरह की कोशिशों को अपनाया जाता है ताकि वह अपने मोटापे को कम कर सकें और कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहें। कई शोध में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि मोटापे के कारण टाइप 2 डायबिटीज और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। यही कारण है कि मोटापा कम करने के लिए लोग हर संभव कोशिश करते हैं। आप भी यदि मोटापे की समस्या से यदि परेशान हैं तो यहां पर आपको ऐसी ही बेहतरीन टिप्स बताई जा रही है जिसे आप रोजाना घर पर ही फॉलो करके वजन घटा सकते हैं।

वेट कम करने और फ्लैट टमी पाने के लिए सब से अच्छा तरीका है एकसरसाइज़ करना और कम कैलोरी वाली चीजे खाना| पर अगर आप जल्दी से अपना फैट बर्न करना चाहते है तो आप को अपने खाने में कुछ वेट लॉस फ़ूड शामिल करने होंगे| वेट लॉस कराने वाले फ़ूड लेने से आपकी बॉडी का मेटाबोलिज्म अच्छा होता है और पूरे दिन आप का पेट भी भरा भरा रहता है | आइये जानते है की वजन कम करने के लिए कौन कौन से फ़ूड है और उनका इस्तेमाल कैसे करे|

वजन कैसे घटाए:- 30 Din Mein Wajan Kaise Ghataye : 15 Weight Loss Foods

  1. दलिया (Oats): ओटमील में बीटा-ग्लूकोज और फाइबर होते है जो मेटाबोलिक हेल्थ को इम्प्रूव करके फैट लॉस करने में हेल्प करते है . इसके इलावा ओट्स बॉडी का ब्लड शुगर लेवल मेन्टेन रखते है , कोलेस्ट्रॉल कम करते है , एनर्जी बढ़ाते है , फैट बर्न करते है और हमारी पाचन क्रिया (digestion) को ठीक करते है |
  2. मिर्च (Hot Chillies): मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक तत्व होता है जो भूख कम करता है और हमारी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को पावर देता है जो वजन कम  करने के लिए बहुत जरूरी है | तेज मिर्च को अगर खाने के साथ खायी जाये तो बहुत तेजी से पेट की चर्बी कम होती है |
  3. बंद गोभी (Cabbage) : बंदगोभी में भी बहुत से न्यूट्रिशन , विटामिन और फाइबर होते है| बंदगोभी में कोलेस्ट्रॉल और फैट की मात्रा जीरो होती है और ये शरीर में खाने को फैट बनने से रोकता है |
  4. टमाटर (Tomatoes) : टमाटर में विटामिन A, C और विटामिन K होता है और इसमें कैलोरी बहुत कम होती है| टमाटर में 90 प्रतिशत तक पानी होता है और साथ ही इसमें चर्बी घटाने  और बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के गुण होते है | खाना खाते समय टमाटर को सलाद में खाये |
  5. पुदीना : पुदीना घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाली एक जरुरी चीज है | ये हमारी पाचन क्रिया को मजबूत करके हमारा हाज़मा दुरुस्त करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी पुदीना काफी उपयोगी है | खाना खाने से थोड़ी देर पहले पुदीने को सूंघने से भूख कम हो जाती है, जिससे आप कम खाना खाते है . पुदीने से बनी चाय पीना भी वेट घटाने में फायदा करती है|
  6. ड्राई फ्रूट्स : बादाम , काजू , अखरोट , नट्स . ड्राई फ्रूट्स में पोटेशियम , प्रोटीन और फाइबर होते है जो भूख कम करके मोटापा कम करते है |
  7. अंडे की सफेदी : अंडे के अंदर का सफ़ेद हिस्सा मेटाबोलिज्म इम्प्रूव करने के लिए हमारे शरीर को विटामिन B12 की जरुरत होती है जो एग के वाइट हिस्से में पर्याप्त मात्रा में होता है | सुबह सुबह नाश्ते में अंडे का सफ़ेद भाग खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है| अंडे में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जो एनर्जी और स्टैमिना बढ़ाने में हेल्प करता है|
  8. दालचीनी (Cinnamon): दालचीनी शरीर में बिना कोई कैलोरी बढ़ाये फैट बर्न करता है और साथ ही ये बॉडी में शुगर को कंट्रोल में रखता है | दही, चाय या फिर कॉफ़ी में दालचीनी पाउडर मिला कर ले सकते है |
  9. ग्रीन टी : ग्रीन टी पी कर वजन कैसे घटाए, ग्रीन टी में EGCG नाम का एक तत्व होता है जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है और इम्युनिटी बढ़ाता है| दिन में 2 से 3 बार ग्रीन टी पीने से फैट लॉस और कैलोरीज बर्न करने में हेल्प मिलती है|

10 ब्राउन ब्रेड : वाइट ब्रेड मैदे से बने होते है जो बॉडी में मोटापा बढ़ाते  है , मगर ब्राउन ब्रेड वीट (गेहू ) से बनता है जिसमे एक रोटी के बराबर गुण होते है | आजकल ब्राउन ब्रेड बाजार में आसानी से मिल जाता है, इसलिए हो सके तो वाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड खाये|

.11. हल्दी : वजन कैसे घटाए में हल्दी का प्रयोग काफी लाभदायक है| हल्दी ना केवल खाने में रंग लाती है बल्कि ये शरीर में फैट बनने से भी रोकती है|

  1. खट्टे फल (Citrus Fruits): खट्टे फलों में विटामिन C होता है जो मोटापा घटाने  में 30% ज्यादा हेल्प करते है | खट्टे फल जैसे की संतरे, मौसमी , अंगूर और नींबू खाना सब से बेहतर है | खट्टे फलों का जूस अगर सुबह ब्रेकफास्ट में लिया जाये तो ज्यादा बेनिफिट देता है|
  • Jane Bhukh Kam Karne ke Upay
  1. सेब : सेब में विटामिन C और आयरन भरपूर मात्रा में होते है . एप्पल में न्यूट्रिशन , फाइबर भी होते है जो पाचन क्रिया ठीक करते है और फैट कम करता है|
  2. नारियल का तेल (Coconut Oil): नारियल का तेल शरीर के लिए काफी अच्छा होता है , ये बॉडी में कैलोरी कम करने के साथ साथ भूख भी कम करता है | नारियल के तेल में खाना पकाये | खाना बनाने के बाद खाने में ऊपर से नारियल तेल मत डेल इसका कोई फायदा नहीं होगा |
  3. ब्राउन राइस : वाइट राइस में कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में चर्बी बढ़ाता  है . ब्राउन ब्रेड की तरह ब्राउन राइस भी वीट से बने होते है और इनमे कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत कम होती है,इसलिए वाइट राइस की जगह ब्राउन राइस खाये|
  • Jane Chehre ki Charbi Kaise Kam Kare

वेट लोस एक्सरसाइज टिप्स इन हिंदी ( Weight Loss Exercise Tips in Hindi)

  • कमर  के बल जमीन या बेड पर लेट जाये और दोनों पैरो के घुटने मोड़ कर छाती के पास लाये और हाथो से पैरो को 10 से 12 सेकण्ड्स ले लिए पकड़ ले | इस एक्सरसाइज को डबल लेग स्ट्रेच कहते है और मोटापा कम करने के लिए इसे 5 से 7 बार करे |
  • किसी मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथो को सिर के पीछे क्रॉस करले| अब अपने पैरो से हवा में साइकिल चलाना और फिर बायीं कोहनी से दाए घुटने को और दायी कोहनी से बाए घुटने को छूने की कोशिश करे| वेट लॉस करने की इस एक्सरसाइज को साइकिल क्रंच कहते हैं इसे आप रोजाना 8 से 10 बार करें |
  • Flat Tummy Paane Aur Motopa Kam Karne Ke Aasan Tips

हमारी बॉडी की फिटनेस इस बात पर डिपेंड करती है की हम खाते क्या है | वजन कम करने के लिए डाइट के साथ साथ एकसरसाइज़ और वर्कआउट का भी ध्यान रखना है . अगर आप वेट लॉस करने के लिए सही और असरदार फूड्स  ढूंढ रहे है तो इस लेख में बताए गए टिप्स को फॉलो करे |

  • Ayurveda in Hindi
  • Gharelu Nuskhe in Hindi
  • Achi Sehat Banane Ka Raaz

वजन कैसे घटाए: 15 Weight Loss Food Tips का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास वजन कम करने या फ्लैट टमी पाने का कोई सुझाव या अनुभव हो तो हमारे साथ शेयर करे |

यह भी पढ़े:  बालों में से रूसी हटाने के 10 आसान तरीके और घरेलू उपाय
close