5 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर IPO लाने की तैयारी कर रही है More Retail, एमेजॉन ने किया हुआ है निवेश

अमेजन के निवेश वाली भारतीय रिटेल चेन, मोर रिटेल प्राइवेट लिमिटेड अपना IPO लाने की तैयारी कर रही है

एमेजॉन (Amazon) के निवेश वाली भारतीय रिटेल चेन, मोर रिटेल (More Retail) प्राइवेट लिमिटेड अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर लाने की तैयारी कर रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी करीब 5 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर यह आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है।

मोर रिटेल प्राइवेट की योजना अगले साल जून में भारतीय शेयर बाजारों में लिस्ट होने की है। ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। एक सूत्र ने बताया कि यह आईपीओ 50 करोड़ डॉलर का हो सकता है और इसमें अधिकतर हिस्सा फ्रेश इश्यू होने वाले इक्विटी शेयरों का होगा।

मोर रिटेल की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, विटजिट एडवाइजरी सर्विसेज लिमिटेड (Witzig Advisory Services Pvt) ने 2019 में आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरपर्सन कुमार मंगलम बिड़ला से खरीदा था। विटजिग का मालिकाना हक एमेजॉन और समारा कैपिटल पार्टनर्स के पास है।

नवंबर में 4.91% हुई Retail inflation, फल-सब्जियों की महंगाई पड़ी भारी

सूत्रों ने बताया कि फिलहाल आईपीओ को लेकर विचार विमर्श शुरुआती स्तर पर है और आईपीओ के साइज और उसके लॉन्च होने के समय में बदलाव भी हो सकता है। समारा कैपिटल के एक प्रतिनिधि ने इस खबर पर टिपप्णी करने से मना कर दिया। वहीं मोर रिटेल ने खबर लिखे जाने तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी।

मोर रिटेल करीब 25 साल पुरानी कंपनी है, जिसके देश भर में 600 रिटेल स्टोर्स है। इनमें सुपरमार्केट्स और हाइपरमार्केट्स है। इन स्टोर्स में किराना और डेली जरूरत के सामान बिकते हैं।

अगले साल मोर रिटेल सहित कई सारी भारतीय कंपनियां आईपीओ लाने की तैयारी कर रही हैं। इनमें लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (LIC), वॉलमार्ट इंक के नियंत्रण वाली भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ऑनलाइन सर्विसेज, एडटेक स्टार्टअप बायजू सहित कई कंपनियां शामिल हैं।

यह भी पढ़े:  Shriram Properties IPO: मामूली लिस्टिंग गेन का संकेत दे रहा GMP, जानें विशेषज्ञों की राय
close