5 स्मार्ट कार्ड जिनको आप नए वर्ष में अपने बच्चों को दे सकते हैं गिफ्ट, आइए डालते हैं इनकी खासियत पर एक नजर

Slonkit एक रीलोडेबल प्रीपेड स्मार्टकार्ड है। जिसको DCB Bank और Visa के साथ मिलकर जारी किया गया है। इसके जरिए पेरेट्स अपने बच्चों को मंथली खर्च दे सकते हैं.

नया साल का पहला दिन बच्चों को कुछ ऐसा गिफ्ट देने के लिए सबसे बेहतर मौका होता है जिससे उनकाी फाइनेशिंयल लिट्रेसी बढ़ाई जा सकें। इसके लिए स्मार्ट प्री-पेड कार्ड एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इन स्मार्ट कार्डों की लॉन्चिंग फिनटेक कंपनियां बैंकों के साथ मिलकर करती है। इन कार्ड के जरिए बच्चों में सही तरीके से खरीदारी की आदत विकसित करने में सहायता मिल सकती है। इन कार्डों में माता-पिता एक निश्चित मात्रा में पैसा डाल सकते है।

इन कार्डों को यूज करते हुए बच्चे यह सीख सकते है कि कैसे सोचसमझकर खर्च किया जा सकता है और पैसे बचाए जा सकते है। यह कार्ड 18 साल से कम के बच्चों के लिए किया जाते है और पोकेट मनी के सिद्धांत पर काम करते है। इनके खास फीचर्स पर नजर डालें तो जब भी कोई बच्चा इस कार्ड स्वाइप करता है तब पेरेंट्स को इसकी जानकारी मिल जाती है।

पेरेंट्स किसी एटीएम के जरिए कार्ड की कैश विड्रोल लिमिट और खर्च लिमिट दोनों तय कर सकता है। इसके अलावा बच्चों को इस कार्ड पर की गई बचत में ब्याज भी मिलता है। इसके अलावा बच्चें के पेरेंट ऐप के जरिए कार्ड को एक्टिवेट और डीएक्टिवेट भी कर सकते है। कम से कम KYC और फूल KYC के साथ कोई पेरेंट इसमें क्रमश: 10,000 रुपये और 2 लाख रुपये हर महीने लोड कर सकता है।

आइए बच्चों के लिए जारी होने वाले बेस्ड स्मार्ट कार्ड की एक सूची पर डालते है एक नजर

FamCard– FamCard एक को-ब्रांडेड प्रीपेड कार्ड है जो IDFC FIRST Bank जारी करता है। आप इस कार्ड के लिए FamPay app पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते है और वहीं से उसको एक्टिवेट भी कर सकते है। इस कार्ड के 2 प्रकार है। यह हैं FamCard ME और FamCard। FamCard ME की वन टाइम फी 299 रुपये है जबकि FamCard वन टाइम फी 99 रुपये है। इसके लिए कोई अतिरिक्त फीस नहीं है और किसी मीनिमम बैलेंस की भी जरुरत नहीं होती।

Fyp नाम का एक फिनटेक स्टार्टअप भी Yes Bank और Visa के साथ मिलकर बच्चों के लिए प्रीपेड कार्ड पेश करता है। इसके लिए खाता खोलने पर आपको कोई शुल्क नहीं देना होता और ना ही मिनिमम बैलेंस रखना होता है। इस कार्ड के जरिए किए गए हर सौदे पर बच्चे को रिवॉर्ड और कैशबैक मिलता है। Fyp app पर बच्चे को कॉन्टैक्ट वीडियो, क्वीज आदि के जरिए फाइनेशिंयल स्कील भी सीखने को मिलता है।

इसी तरह Junio ने RBL Bank के साथ स्मार्ट कार्ड जारी करने के लिए एक करार कर रखा है। इस स्मार्ट कार्ड के जरिए बच्चे फिजिकल और ऑनलाइन दोनों तरह की खरीदारी कर सकते है। इसके लिए KYC प्रक्रिया पूरी करते ही तुरंत ही एक वर्चुअल कार्ड इश्यू हो जाता है। जिसके लिए कोई शुल्क भी नहीं लगता। वहीं फिजिकल कार्ड की कीमत 99 रुपये है। इस कार्ड में UPI के जरिए पैसा लोड करने पर 2 फीसदी कैशबैक मिलता है। जब कभी भी आपका बच्चा अगल-बगल की शॉप पर यह कार्ड स्वाइप करता है तो उसको 3 फीसदी कैशबैक मिलता है ।

ऑटो शेयरों में तेजी, दिसंबर बिक्री आंकड़ों ने भरा जोश, Eicher और Tata Motors में सबसे ज्यादा तेजी

Pencilton, RuPay debit card के साथ मिलकर PencilCard नाम का स्मार्टकार्ड लेकर आया है जिसके जरिए ऑनलाइन और फिजिकल दोनो तरह की खरीदारी की जा सकती है। इस कार्ड के जरिए किशोर वय के बच्चे और स्टूडेंड अपने खर्च को मैनेज करने के साथ मनी मैनेजमेंट के गुण भी सीख सकते हैं। इस कार्ड को जारी करने के लिए Pencilton ने आरबीएल बैंक के साथ करार किया है। वर्चुअल PencilCard के लिए आपको कोई भी मूल्य नहीं चुकाना होता जबकि फिजिकल कार्ड के लिए आपको 199 रुपये चुकाने होते हैं।

Slonkit एक रीलोडेबल प्रीपेड स्मार्टकार्ड है। जिसको DCB Bank और Visa के साथ मिलकर जारी किया गया है। इसके जरिए पेरेट्स अपने बच्चों को मंथली खर्च दे सकते हैं। Slonkit के जरिए माता-पिता तुरंत अपने बच्चों को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, उनका बजट बना सकते हैं, ट्रांजैक्शन लिमिट तय कर सकते हैं।

पेरेंट्स को सलाह है कि अपने बच्चों के लिए इस तरह के स्मार्ट कार्ड का चुनाव करते समय उसके फीचर्स, लागू होने वाले शुल्क और मिलने वाले रिवार्ड्स पर नजर रखें। अकाउंट खोलते समय इन ऐप से जुड़ी बच्चों और पेरेंट्स के रिव्यू पर ध्यान रखें । कार्ड में बहुत ज्यादा अमाउंट लोड ना करें। ऐसा होने पर बच्चा बगैर सोचे-समझे ज्यादा खर्च कर सकता है। माता-पिता को बच्चे के खर्च करने पर नियमित तौर पर नजर रखनी चाहिए और उनको बजट के महत्तव के बारे में जागरुक करते रहना चाहिए।

यह भी पढ़े:  EPFO E-Nomination: PF खाते का ई-नॉमिनेशन हुआ अनिवार्य, इसके बिना अब नहीं जान पाएंगे अपना बैलेंस
close