8 ऐसे Applications जो आपके Android/iOS phone को slow करते हैं

Hello friends, आज मैं आपको कुछ ऐसे apps के बारे मे बताने जा रहा हूं जो कि आपके फोन को धीमा कर देते हैं.

application jo mobile ko slow karte hai

1. Launcher apps और themes

फोन को क्रिएटिव और अट्रैक्टिव बनाने के लिए यूजर तरह तरह के लॉन्चर ऐप और थीम्स ऐप्स डाउनलेाड कर लेते हैं. ये ऐप फोन की मेमोरी को कंज्यूम कर लेते हैं और उसे स्लो बना देते हैं. फोन के साथ दिए गए वालपेपर और थीम्स का यूज करना ही फोन के लिए अच्छा होता है.

Read – Top 5 Cool Android Keyboards की जानकारी

2. Antivirus Apps

फोन की सिक्यूरिटी का दावा करने वाले ये एेप फोन को स्लो बना देते हैं. कई बार हम बिना ये जाने कि हमारे हैंडसेट की कॉन्फिग्रेशन के हिसाब से कौन-सा एंटीवायरस सही होगा, हम कोई भी एंटीवायरस ऐप डाउनलोड कर लेते हैं. थर्ड पार्टी एंटीवायरस ऐप्स डाउनलोड करना फोन की परफॉर्मेंस और बैटरी दोनों के लिए अच्छा नहीं है.

एंटीवायरस ऐप तभी यूजफुल होता है जब आप अक्सर फोन में APK फाइल्स डाउनलोड करते हैं. अब कंपनियां अपने हैंडसेट्स में ऐसे इनबिल्ट सॉफ्टवेयर्स देने लगी हैं जो आपके फोन को न सिर्फ virus से बचाते हैं, बल्कि फोन का डाटा भी सेफ रखते हैं.

3. Shopping Apps

ई-कॉमर्स कंपनियां उनके ऐप्स से शॉपिंग करने पर सामान पर ज्यादा डिस्काउंट देती हैं. ऐसे में यूजर्स मल्टीपल शॉपिंग ऐप्स को फोन में इन्स्टॉल कर लेते हैं. ये ऐप्स फोन की सबसे ज्यादा मेमोरी कन्ज्यूम करते हैं. ऐसे में फोन स्लो हो जाता है.

4. Battery Saver Apps

रैम बूस्टर की तरह ही बैटरी सेविंग ऐप्स भी किसी काम के नहीं है. ये ऐप भी फोन को स्लो कर देते हैं. इसलिए अगर आपने ऐसा कोई ऐप डाउनलोड करके रखा है तो उसे हटा दीजिए

5. Cleaning Apps

क्लीनिंग ऐप्स स्मार्टफोन से जंक फाइल्स और कैशे (Cache) क्लियर करके आपके फोन का परफॉर्मेंस बढ़ाने का दावा करते हैं. लेकिन ये ऐप्स फोन की प्रॉसेसिंग को स्लो कर देते हैं. कैशे क्लियर करने के लिए आपको अलग से ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है.

बिना ऐप डाउनलोड किए कैच क्लियर करने के लिए – Settings>> Storage>> Clear Cached Data

Read – Android Phone के लिए 10 Best Photo Editor Apps के बारे में पूरी जानकारी

6. RAM को SAVE करने का दावा करने वाले apps

रैम को सेव करने का दावा करने वाले ऐप्स फोन को स्लो बना देते हैं. साथ ही प्रोसेसर की परफॉर्मेंस को भी वीक करते हैं. हमारे फोन का प्रोसेसर इतना पावरफुल होता है कि खुद ही फोन की रैम को सेव करता रहता है. इन थर्डपार्टी ऐप को फोन से डिलीट करना ही बेहतर है.

7. Widgets

फोन में widgets रखना कई बार हेल्पफुल हो सकता है क्योंकि इससे आपको फोन की होम स्क्रीन पर सारी काम की चीजें मिल जाती हैं. लेकिन ये फोन को स्लो बना देते हैं. फोन में कई widgets रखने से इसकी प्रॉसेसिंग स्लो हो जाती है. यह प्रोसेसर की पावर तब भी कंज्यूम करते हैं जब फोन लॉक हो और उसकी स्क्रीन ऑफ हो.

8. Heavy Gaming Apps

फोन में हैवी गेमिंग apps रखना फोन को स्लो करने जैसा है. अगर आपने फोन में 2GB-3GB तक के हैवी गेम रखते हैं तो उन्हें तुरंत अनइन्स्टॉल कर दें.

Read – Best 5 Job Apps: Job पाने के लिए Use करे !

उम्मीद है की आपको ये Tips काम आएंगे…अगर अच्छा लगा हो तो Share करे And Comment करना न भूलें.

यह भी पढ़े:  Single SIM Android स्मार्टफोन में 2 नंबर कैसे use करें ?
close