Aadhar Card Ka Mobile Number Kaise Chnage Kare Hindi Me Jankari

आज के समय में आधार कार्ड एक मुख्य डॉक्यूमेंट है और इसके बिना भारत में कई काम नहीं चल सकता. शुरू में जब आधार कार्ड बनने स्टार्ट हुए उस टाइम लोगो ने और आधार कार्ड ओपरेटर ( सुपरवाईजर ) ने आधार कार्ड में बहुत सारी गलतियाँ भी की जिसमे से एक है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर. मै भी एक आधार कार्ड सुपरवाईजर हु इसलिए मुझे थोडा बहुत इस चीज का ज्ञान है. आधार कार्ड बनवाते समय जो पढ़े लिखे थे या जिन्हें थोडा बहुत ज्ञान था इसके बारे में उन्होंने अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करवाए. ज्यादातर उन लोगो ने ध्यान नहीं दिया जो पूर्ण रूप से अनपढ़ थे.

change mobile number egistered with aadhaar hindi

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना कितना जरुरी है ?

हम यहाँ पर डिटेल से जानेंगे की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना कितना जरुरी है और आने वाले टाइम में इससे क्या फायदा होने वाला है.

1. आधार कार्ड डाउनलोड करने में मोबाइल नंबर जरुरी है

पहले आधार कार्ड रसीद से आधार कार्ड निकालते समय आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का लिंक होना जरुरी नहीं था पर हाल ही में ( something 6 month पहले ) आधार कार्ड को डाउनलोड करते समय आधार में लिंक मोबाइल नंबर पर OTP ( one time password ) आता है. मतलब आधार कार्ड को डाउनलोड करते समय आधार से मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए

2. पेन कार्ड बनाते समय ( NSDL ekyc पेन कार्ड ) जरुरी है

आधार कार्ड से ekyc पेन कार्ड बनाते समय आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी है. अगर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है और आप ऑनलाइन पेन कार्ड बनाते हो तो आपको फोटो , Sign की भी जरुरत नहीं पड़ेगी और पेन कार्ड 10 दिन में घर पर आ जायेगा ( अन्यथा 1 महिना ( 30 दिन ) में आता है )

3 भामाशाह कार्ड में करेक्शन करते समय आधार में मोबाइल नंबर जरुरी है ( यदि भामाशाह कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक न हो तो )

राजस्थान सरकार द्वारा चलायी जा रही भामाशाह कार्ड सेवा का लाभ उठाने के लिए हमें भामाशाह कार्ड में हुयी गलतियों को सुधारना पड़ता है जिसके लिए हमें उसका करेक्शन करना पड़ता है और करेक्शन करने के लिए हमारे भामाशाह में लिंक आधार नंबर पर OTP ( one time password ) आता है और OTP डालकर ही भामाशाह में करेक्शन कर सकते है

4. राशन लेते समय ( यदि finger आ नहीं रहे हो तो )

राशन डीलर से राशन लेते समय यदि हमारा finger नहीं आ रहा हो तो हमें OTP से राशन लेना पड़ता है जिसके लिए हमारे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी होता है

5. आधार कार्ड में ऑनलाइन करेक्शन करने के लिए

आधार में गलतियों को सुधारने के लिए uidai वेबसाइट से आधार कार्ड करेक्शन करने के लिए हमारे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट होना जरुरी है.

इसके अलावा भी कई फायदे है जो आने वाली पोस्ट में बताऊंगा.

इन्हें भी पढ़े: Free में SMS कैसे Send करे ? किसी भी Phone पर पूरी जानकारी

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें?

इसके लिए आपको यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाकर अपडेट आधार सेक्शन पर क्लिक करना होगा. इस यूआरएल पर जाइए – https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-update

  • एक पेज दिखेगा, जिसमें बाईं ओर रिक्वेस्ट फॉर आधार अपडेट लिखा हुआ दिखाई देगा. इसके सबसे नीचे अपडेट आधार डिटेल ऑनलाइन (फोन के डिजायन के साथ) दिखेगा. इस पर क्लिक करें. एक नया पेज ओपन होगा.
  • इस नए पेज के सबसे नीचे आपको टू सबमिट योर अपडेट/ करेक्शन रिक्वेस्ट प्लीज क्लिक हेयर लिखा होगा. आप क्लिक हेयर पर क्लिक करें. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा.
  • इस नए फॉर्म में आपको अपना आधार नंबर दर्ज कराना होगा. इसके बाद आपको वेरिफाई कैप्चा कोड भरना होगा, जिससे आपके मौजूदा मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगा. ओटीपी डालने के बाद एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आप अपनी नई डिटेल को अपडेट कर सकते हैं.
  • अगर आप अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं तो वो यहां दर्ज करा सकते हैं.
  • अपनी ओर से किए गए बदलावों के बाद इस फॉर्म को सबमिट कर प्रक्रिया को पूरा करें.

तो यह थी जानकारी की आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदल सकते है, अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो comment करना न भूलें.

मेरा नाम महिपाल सिंह राव है और मै independenceday2.in का founder हु. हम अपने ब्लॉग में Independence day special जानकारी शेयर करते है.

Also Read My Blog Article – Independence day 2018 , Independence day shayari

यह भी पढ़े:  Computer Virus क्या है - What is a Computer virus In Hindi
close