Adani Wilmar और Star Health की IPO अर्जी सेबी ने की मंजूर, जानिए अहम बातें

CNBC TV-18 ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि सेबी ने Adani Wilmar और Star Health की आईपीओ अर्जी को मंजूरी दे दी है।

CNBC TV-18 ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि सेबी ने Adani Wilmar और Star Health की आईपीओ अर्जी को मंजूरी दे दी है। बता दें कि FMCG कंपनी Adani Wilmar अपने आईपीओ में फ्रेश इश्यू के जरिए 4500 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है।

यह भी बताते चले कि Adani Wilmar फॉर्चून ब्रॉन्ड नेम से खाने के तेल बनाती है। यह कंपनी अदानी एंटरप्राइसेस और Asian agri business Wilmar International के बीच मिलकर बनी ज्वाइंट वेंचर कंपनी है।

इस बीच एक दूसरी खबर के मुताबिक भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने भी सेबी में अपने आईपीओ के पेपर दाखिल किए थे। अब इसको भी सेबी से इस आईपीओ के लिए हरी झंडी मिल गई है।

गौरतलब है कि हेल्थ इंश्योरेंस बाजार में स्टार हेल्थ की भागीदारी 15.8 फीसदी के आसपास है। कंपनी अपने प्रस्तावित आईपीओ के जरिए 5,500 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। कंपनी के आईपीओ  इश्यू में 2000 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू होगा जबकि 6,01,04,677 इक्विटी शेयरों का ऑफर फॉर सेल होगा। इस ऑफर फॉर सेल के जरिए कंपनी के प्रमोटर और वर्तमान शेयरधारक अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे।

Nykaa के 4,000 करोड़ रुपए के IPO को सेबी से मिली मंजूरी: सूत्र

इस ऑफर फॉर सेल में Safecrop Investments India LLP 3,06,83,553 इक्विटी शेयरों की बिक्री करेगी जबकि  Konark Trust 1,37,816 इक्विटी शेयरों की बिक्री करेगी। वहीं  MMPL Trust 9,518 इक्विटी शेयरों की बिक्री करेगी जबकि Apis Growth 6 Ltd 76,80,371 इक्विटी शेयरों की बिक्री करेगी। इसी तरह Mio IV Star 41,10,652 इक्विटी शेयरों की बिक्री करेगी।

कंपनी इस आईपीओ के फ्रेश इश्यू से मिले पैसे का इस्तेमाल कंपनी के कैपिटल बेस को बढ़ाने और सॉल्वेंसी लेवल को मेनटेन रखने में करेगी जबकि ऑफऱ फॉर सेल से मिला पैसा  इस ऑफर में बिक्री करने वाले शेयर धारको  के पास जाएगा।

गौरतलब है कि स्टार हेल्थ इंश्योरेंस में दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की भी हिस्सेदारी है। 

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  2021 में आए बड़े IPO का क्या है हाल? 12 में से 8 कंपनियां अपने इश्यू प्राइस से नीचे पर कर रहीं कारोबार
close