Aditya Birla AMC IPO: कैसी रहेगी लिस्टिंग, ग्रे मार्केट प्रीमियम से क्या मिल रहा संकेत?

आदित्य बिड़ला AMC का आईपीओ करीब 5.25 गुना अधिक सब्सक्राइब हुआ है

Aditya Birla Sun Life AMC के आईपीओ के लिए बोली शुक्रवार को बंद हो गई। आईपीओ को करीब 5.25 गुना सब्सक्राइब किया गया है। कैटेगरी के आधार पर बात करें तो, रिटेल निवेशकों ने अपने हिस्से के इश्यू 3.24 गुना सब्सक्राइब किया। QIB कैटेगरी में यह इश्यू 10.36 गुना सब्सक्राइब हुआ। वहीं NII कैटेगरी में 4.39 गुना सब्सक्राइब किया गया। मार्केट ऑब्जर्वर्स के अनुसार, यह आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) था, जो शायद निवेशकों को अच्छा नहीं लगा। इसी वजह से इस आईपीओ इश्यू के लिए बोली की संख्या “उम्मीद से कम” रही। हालांकि कंपनी की वित्तीय स्थिति काफी उम्मीद जगाने वाली है।

कितना चल रहा है ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP)?
मार्केट ऑब्जर्वर्स ने बताया कि ग्रे मार्केट में आदित्य बिड़ला AMC के शेयर 20 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड हो रहे थे। यह एक दिन पहले के 16 रुपये के प्रीमियम भाव से 4 रुपये अधिक है। ऑब्जर्वर्स ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से आदित्य बिड़ला AMC का ग्रे मार्केट प्रीमियम 15 से 20 रुपये के बीच रहा है। यह शायद निवेशकों की तरफ “धीमी” प्रतिक्रिया की वजह से हो सकता है।

सरकार का यू-टर्न, पंजाब-हरियाणा में कल से शुरू होगी धान खरीद, किसानों ने प्रदर्शन लिया वापस

इस जीएमपी का क्या मतलब है?
मार्केट ऑब्जर्वर्स ने कहा कि आदित्य बिड़ला AMC के ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) का सीधा सा मतलब है कि ग्रे मार्केट आईपीओ से 20 रुपये की लिस्टिंग लाभ की उम्मीद कर रहा है। इसका मतलब है कि आईपीओ करीब 732 रुपये (712 + 20)  पर लिस्ट हो सकता है। यह इसकी ऊपरी प्राइस बैंड के लिए तय राशि 712 से करीब 3 पर्सेंट अधिक है।

एक्सपर्ट की क्या है राय?
लॉन्ग-टर्म के लिए आदित्य बिड़ला AMC के फंडामेंटल्स पहलू पर बोलते हुए मारवाड़ी शेयर्स एंड फाइनेंस लिमिटेड के रिसर्च एनालिस्ट सौरभ जोशी ने कहा, “पोस्ट-इश्यू  आधार पर अगर 20.27 रुपये के टीटीएम समायोजित EPS को देखें, तो कंपनी 35.13 के P/E पर  2,05,056 करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ लिस्ट होने जा रही है।”

Top Gainer Stocks: इन 5 ए-लिस्टेड शेयरों के नाम रहा सितंबर महीना, दिया 95% तक का रिटर्न

उन्होंने आगे कहा, “इसके मुकाबले HDFC AMC और निप्पॉन लाइफ जैसी इसकी प्रतिद्वंदी कंपनिया क्रमश: 49.99 और 38.61 रुपये के P/E पर ट्रेड कर रही है। आदित्य बिड़ला AMC बैंक से जुड़ाव नहीं रखने वाली देश की सबसे बड़ी AMC है। इसके पास काफी डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो है और पूरे देश में इसकी उपस्थिति है। इसके अलावा यह अपनी समकक्ष कंपनियों के मुकाबले काफी वाजिब वैल्यू पर उपलब्ध है।”

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  इस Cryptocurrency ने किया कमाल, 1 लाख रुपये के बनाए 20 लाख, वो भी सिर्फ 24 घंटे में

Redirecting in 10 seconds

Close
close