Aditya Birla Sun Life AMC IPO: निवेश से पहले GMP सहित इन 10 बातों का जानना बेहद जरूरी

आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC का आईपीओ 29 सितंबर को खुलेगा

Aditya Birla Sun Life AMC (आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC) का आईपीओ इस हफ्ते खुलने वाला है। यह देश की सबसे बड़ी नॉन-बैंकिंग एफिलेडेट AMC है। इस आईपीओ को सब्सक्राइब करने से पहले निवेशकों के लिए इन 10 बातों का जानना जरूरी है।

IPO की तारीख
आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC का आईपीओ 29 सितंबर को खुलेगा और 1 अक्टूबर तक इसे सब्सक्राइब किया जाएगा। वहीं एंकर निवेशकों के लिए यह आईपीओ सिर्फ एक दिन 28 सितंबर को खुलेगा।

EGM बुलाने की मांग पर इनवेस्को अड़ी, ZEE Entertainment के शेयर इंट्राडे में 5% तक गिरे

प्राइस बैंड
आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC के आईपीओ का प्राइस बैंड 695-712 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

कितने शेयरों के लिए लगेगी बोली?
आईपीओ के तहत 3,88,80,000 इक्विटी शेयरों तक के लिए बोली लगाई जाएगी। इसमें आदित्य बिड़ला कैपिटल अपने हिस्से के 28,50,880 और सन लाइफ इंडिया AMC अपने हिस्से के 3,60,29,120 शेयरों की बिक्री करेगी।

IPO लॉट साइज
आईपीओ के लिए 20 शेयरों के लॉट में बोली लगाई जा सकती है। 712 रुपये की ऊपरी प्राइस बैंड के हिसाब से एक लॉट के लिए 14,240 रुपये निवेश करना होगा। रिटेल निवेशक अधिकतम 20 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं।

RBI ने जम्मू एंड कश्मीर को-ऑपरेटिव बैंक पर ₹11 लाख का लगाया जुर्माना

IPO का साइज
कंपनी की योजना आईपीओ की निचली प्राइस बैंड के हिसाब से 2,702 करोड़ रुपये और ऊपरी प्राइस बैंड के हिसाब से 2,768 करोड़ रुपये जुटाने की है।

IPO में रिटेल निवेशकों का कोटा
आईपीओ की कुल साइज का 50 पर्सेंट क्वॉलिफाइड इंस्टीट्यूशन इनवेस्टर्स के लिए आरक्षित है। जबकि 15 पर्सेंट हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशन इनवेस्टर्स के लिए रखा गया है। बाकी का 35 पर्सेंट कोटा रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित है।

अलॉटमेंट और लिस्टिंग डेट
शेयरों का अलॉटमेंट 6 अक्टूबर को होगा। जिन निवेशकों को शेयर नहीं मिलेगा, उनके पैसे 7 अक्टूबर तक रिफंड हो जाएंगे। वहीं सफल निवेशकों के डीमैट अकाउंट में 8 अक्टूबर तक शेयर क्रेडिट हो जाएंगे। BSE और NSE दोनों पर कंपनी के शेयर 11 अक्टूबर को लिस्ट हो सकते हैं।

मार्केट के हाई लेवल्स पर होने के साथ India VIX 5 प्रतिशत बढ़ा, प्रॉफिट बुकिंग का इशारा

ग्रे मार्केट प्रीमियम
आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC के शेयर फिलहाल ग्रे मार्केट में 757-772 के भाव पर ट्रेड कर रहे हैं। यह आईपीओ के लिए इश्यू प्राइस से 45-60 रुपये या 6.3 से 8.4 पर्सेंट के प्रीमियम पर ट्रड कर रहे हैं। हालांकि मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसका GMP इस बात पर निर्भर करता है कि इश्यू का सब्सक्रिप्शन कैसा रहता है। यह 100 फीसदी ऑफर फॉर सेल है जिसकी वजह से सब्सक्रिप्शन प्रभावित हो सकता है।

एक्सपर्ट की क्या है राय?
UnlistedArena.com के फाउंडर अभय दोषी ने कहा, “निवेशकों में वित्तीय जागरुकता बढ़ने के कारण AUM इंडस्ट्री की ग्रोथ बढ़ी है। आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC का फोकस अभी तक डेट फंड पर रहा है जिसका मार्जिन इक्विटी स्कीम के मुकाबले कम है। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि कंपनी अपना फोकस ज्यादा मार्जिन वाले प्रोडक्ट्स पर बढ़ा रही है। 712 रुपए के अपर प्राइस बैंड के मुताबिक, इसकी प्राइसिंग प्रतिद्वंदी कंपनियों के जैसा ही है। फिस्कल ईयर 2021 के मुताबिक कंपनी का P/E 39 है, जिसकी वजह से शॉर्ट टर्म निवेशकों के लिए इसमें मौका कम है। लॉन्ग टर्म के लिहाज से इसमें निवेश किया जा सकता है।”

BSE, CDSL के शेयरों ने सिर्फ 6 महीने में दिया मल्टीबैगर रिटर्न, क्या आपको करना चाहिए निवेश?

कंपनी के बारे में
आदित्य बिड़ला ग्रुप की म्यूचुअल फंड कंपनी QAAUM (तिमाही एवरेज एसेट अंडर मैनेजमेंट) के लिहाज से देश की 4 म्यूचुअल फंड कंपनियों में से एक है। 30 जून 2021 तक इसने 2936.42 अरब रुपए का एसेट मैनेज किया था। कंपनी करीब 112 म्यूचुअल फंडों का प्रबंधन करती है। इसके अलावा यह पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सेवाएं, ऑफसोर फंडों में निवेश करने और वैकल्पिक निवेश की सुविधा देती है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  IRCTC Password: अगर आप भूल गए हैं आईआरसीटीसी का पासवर्ड, तो ऐसे करें कुछ मिनटों में रिकवर

Redirecting in 10 seconds

Close
close