Anand Rathi IPO: आज खुला इश्यू, GMP में तेजी जारी, जानिए क्या निवेश करना ठीक है?

Anand Rathi IPO: कंपनी के इश्यू का प्राइस बैंड 530-550 रुपए है और यह 6 दिसंबर को बंद होगा

Anand Rathi IPO: आनंद राठी का इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए आज यानी 2 दिसंबर को खुला है और 6 दिसंबर को बंद होगा। भारत की लीडिंग नॉन-बैंकिंग वेल्थ सॉल्यूशंस कंपनी ने 600 करोड़ रुपए का IPO जारी किया है। कंपनी के इश्यू का प्राइस बैंड 530-550 रुपए है। ऊपरी प्राइस बैंड के हिसाब से, आनंद राठी वेल्थ इस IPO से करीब 660 करोड़ जुटा रही है। यह IPO पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) है। इस ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के तहत कंपनी के मौजूदा शेयरधारक अपने 1.2 करोड़ इक्विटी शेयरों को बेचेंगे।

ऑफर फॉर सेल में Anand Rathi Financial Services 92.85 लाख इक्विटी शेयरों की और आनंद राठी, प्रदीप गुप्ता, अमित राठी, प्रीति गुप्ता, सुप्रिया राठी, रावल फेमिली ट्रस्ट और फिरोज अजीज में से हर एक 3.75 लाख शेयर बेचेंगे। इसके अलावा जुगल मंत्री 90,000 शेयर बेचेंगे। इस इश्यू में 2.5 लाख शेयर कंपनी के कर्माचारियों के लिए रिजर्व रखे गए हैं।

इस IPO के तहत 2.5 लाख इक्विटी शेयर कंपनी के कर्मचारियों के लिए रिजर्व रखे गए हैं, जिन्हें यह शेयर फाइनल इश्यू प्राइस के 25 रुपये डिस्काउंट पर मिलेंगे। IPO का करीब 50 पर्सेंट हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए, 15 पर्सेंट हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए और बाकी करीब 35 पर्सेंट हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित रखा गया है।

आनंद राठी वेल्थ IPO के लिए निवेशक लॉट में बोली लगा सकते हैं। एक लॉट में कंपनी के करीब 27 शेयर होंगे। अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगाई जा सकती है। IPO के ऊपरी प्राइस बैंड के हिसाब से किसी निवेशक को एक लॉट की बोली लगाने के लिए 14,850 रुपये निवेश करना होगा। वहीं अधिकतम 13 लॉट साइज की बोली लगाने वाली निवेशकों को 1,93,050 रुपये निवेश करने होंगे।

क्या करें निवेशक?

मिंट के मुताबिक, ShareIndia के वाइस प्रेसिडेंट और रिसर्च हेड रवि सिंह ने कहा कि भारत की बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस (BFSI) सेक्टर में ग्रोथ का काफी संभावनाए हैं। कैपिटल मार्केट-लिंक्ड बिजनेस में रिटेल कस्टमर की भागीदारी बढ़ने से नए मौके बढ़े हैं। हालांकि मौजूदा मार्केट में सेंटीमेंट अभी BFSI के पक्ष में नहीं हैं। यहां तक कि BFSI सेक्टर पर तगड़ी चोट पड़ी है। आनंद राठी वेल्थ का वैल्यूएशन बहुत ज्यादा है।

Trade setup for today:बाजार खुलने के पहले इन आंकड़ों पर डालें एक नजर, मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में होगी आसानी

क्या करती है कंपनी?

आनंद राठी वेल्थ फाइनेंशियल सर्विस इंडस्ट्री में कारोबार करती है। इसका फोकस म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन और दूसरे फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स की बिक्री पर है। कंपनी ने 2002 में एक AMFI रजिस्टर्ड म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर अपना कारोबार शुरू किया। 31 मार्च 2019 से 31 अगस्त 2021 तक कंपनी की असेट मैनेजमेंट (AUM) में सालाना आधार पर 22.74 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है और ये 302 अरब रुपये पर पहुंच गई है। अगस्त 2021 तक कंपनी के फ्लैगशिप वेल्थ वर्टिकल ने पूरे देश में 6564 क्लाइंट बनाए थे। बता दें कि इसके पहले सितंबर 2018 में भी कंपनी ने सेबी में 285 करोड़ रुपये के IPO के लिए पेपर दाखिल किए थे। हालांकि बाद में कंपनी ने अपने कदम वापस खींच लिए थे और बाजार में IPO नहीं आया था।

यह भी पढ़े:  RateGain Travel Tech IPO: कंपनी का इश्यू 7 दिसंबर को खुलेगा, प्राइस बैंड 405-415 रुपए तय, जानिए क्या है कंपनी का कारोबार

Redirecting in 10 seconds

Close
close