Apne Computer/Mobile Ka IP Address Kaise Change Kare Puri Jankari Hindi Me

How to Change Your IP Address In Hindi अर्थात अपना आईपी पता कैसे बदलें? हर बार जब आप इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं, तो आपका ISP (Internet Service Provider) आपके कंप्यूटर पर एक IP Address assigns करता है जो websites और applications के लिए आपकी online activities को ट्रैक रखने और आपके physical location को पिन करने के लिए इस्तमाल किया जाता है. इसलिए, अपनी Internet privacy की सुरक्षा के लिए, अक्सर अपना IP Address बदलना आवश्यक हो जाता है.

इन्हें भी पढ़े: 7 Reason क्यों आप VPN इस्तेमाल करें ?

How to Change Your IP Address In Hindi

IP Address(आईपी ​​पता) बदलने के तरीके हिंदी में जाने

आपके कंप्यूटर के IP Address को बदलने के कुछ संभावित तरीके निम्नलिखित हैं:

1. VPN (वीपीएन) का उपयोग करना: IP Address बदलने का सबसे अच्छा तरीका

भले ही आपके IP Address को बदलने के कई तरीके हों,पर VPN proxy का उपयोग करना अब तक का सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित तरीका है. निम्नलिखित कुछ लोकप्रिय वीपीएन प्रॉक्सी हैं जो अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ता पसंद करते हैं:

  • Private Internet Access –  Private Internet Access(निजी इंटरनेट एक्सेस) सर्वश्रेष्ठ वीपीएन सेवा में से एक है जो आपको अपने IP Address को encrypted connection(एन्क्रिप्टेड कनेक्शन) के साथ तुरंत बदलने की अनुमति देता है. इंटरनेट सर्फ करते समय यह आपको पूर्ण anonymity(नामांकन) प्रदान करता है.
  • Hide My Ass VPN – Hide My Ass सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद वीपीएन सेवा है जो लोगों को आसानी से अपना IP Address बदलने और अपनी पसंद के किसी भी देश से IP Address प्राप्त करने के लिए एक तेज़ और सुरक्षित प्रॉक्सी सर्वर प्रदान करता है.
  • VyprVPN – VyprVPN दुनिया की सबसे तेज़ वीपीएन सेवाएं प्रदान करता है ताकि अपने ग्राहकों को प्रॉक्सी का उपयोग करके आसानी से अपना वास्तविक आईपी बदल सके और ऑपरेटिंग सिस्टम की विस्तृत श्रृंखला का समर्थन किया जा सके.

VPN Server का उपयोग करने के लाभ:

  1. तेज़, सुरक्षित और अत्यधिक विश्वसनीय. अपने सभी वेब ट्रैफ़िक को हैकर्स से अपना डेटा सुरक्षित रखने और अपनी गोपनीयता की सुरक्षा के लिए एन्क्रिप्ट किया जा सकता है.
  2. आप एक नया IP Address प्राप्त करने के लिए देशों और स्थानों की एक सूची से एक एड्रेस चुन सकते हैं. इससे आपकी उत्पत्ति किसी भी देश से आपकी पसंद से हो सकती है.
  3. आसानी से उन स्थानों और सामग्री तक पहुंचने के लिए क्षेत्रीय ब्लॉक को बाईपास कर सकते है जो आपके स्थान के लिए प्रतिबंधित हैं.

2. राउटर को Restarting(पुनरारंभ) करके आईपी बदलें

हर बार जब आप इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं तो आपका आईएसपी आपके कंप्यूटर पर dynamic IP(डायनामिक आईपी) नामक एक अलग आईपी असाइन करता है. यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन dynamic IP का उपयोग करता है तो आप इसे आसानी से मॉडेम / राउटर जैसे अपने नेटवर्क डिवाइस को restart करके आसानी से बदल सकते हैं. आपको केवल कुछ सेकंड के लिए अपने स्विच को बंद करना है और इसे एक अलग IP Address सौंपने के लिए फिर से चालू करना है.

वीपीएन का उपयोग करने के विपरीत, इस विधि में कुछ कमियां हैं. आपके नए आवंटित आईपी के पास पहले जैसा ही स्थान या देश होगा और इसलिए यदि आप किसी देश ब्लॉक को बाईपास करने का प्रयास कर रहे हैं तो यह संभव नहीं होगा. इसके अलावा, यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन स्थिर IP Address का उपयोग करता है, तो आपको एक ही आईपी असाइन किया जाएगा चाहे आप अपने राउटर को कितनी बार पुनरारंभ करें.

इन्हें भी पढ़े: TOR Browser क्या है ? यह क्या काम करता हैं ?

3. अपना IP Address बदलने के लिए Free Web Proxy(नि: शुल्क वेब प्रॉक्सी) का उपयोग करना

यदि आप वीपीएन सेवा बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं या राउटर को पुनरारंभ नहीं कर सकते हैं तो आपको एक नया आईपी नहीं मिल रहा है, तो आप कुछ मुफ्त ब्राउज़र आधारित प्रॉक्सी सेवाओं को आजमा सकते हैं जो आपको अपना IP Address बदलने और गुमनाम रूप से सर्फ करने में मदद करते हैं. निम्नलिखित कुछ वेबसाइटें हैं जो मुफ्त प्रॉक्सी सेवाएं प्रदान करती हैं:

  • www.proxysite.com
  • www.englandproxy.co.uk
  • www.filterbypass.me
  • www.newipnow.com

Free Web Proxy का उपयोग करने के कुछ Drawbacks निम्न है

भले ही ये सेवाएं निःशुल्क आती हैं, फिर भी वे निम्नलिखित में से कुछ दोषों के साथ आती हैं:

  1. उनमें से ज्यादातर धीमे हैं और वेबसाइटों को लोड करने में काफी समय लगता है.
  2. सुरक्षा और गोपनीयता संदिग्ध है क्योंकि इनमें से अधिकतर मुफ्त सेवाएं अविश्वसनीय हैं.
  3. उपयोगकर्ताओं को कष्टप्रद विज्ञापनों और पॉप-अप के साथ बेझिझक होना पड़ता है क्योंकि इन साइटों को मुफ्त सेवा की क्षतिपूर्ति के लिए राजस्व उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है.
  4. आपके आईपी स्थान के चयन पर सीमित या कोई विकल्प नहीं.

कैसे सुनिश्चित करें कि आपका आईपी बदल गया है?

अपने वर्तमान IP Address को जानने के लिए बस Google पर “My IP Address” टाइप करें और आपके सार्वजनिक IP Address को खोज परिणामों में प्रदर्शित किया जाना चाहिए. एक बार जब आप ऊपर उल्लिखित आईपी बदलते तरीकों में से एक को सफलतापूर्वक कार्यान्वित कर लेते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए Google पर अपना आईपी पुनः जांच सकते हैं कि आपके पास नया IP है की नहीं .

Change IP Address Hindi

उपरोक्त स्नैपशॉट राउटर को पुनरारंभ करने के बाद एक नया IP Address प्रदर्शित करने वाला Google खोज परिणाम पृष्ठ दिखाता है.

इन्हें भी पढ़े: Surface Web, Dark Web और Deep Web क्या हैं ? पूरी जानकारी हिंदी में

How to Change Your IP Address In Hindi अर्थात अपना आईपी पता कैसे बदलें? आपको कैसा लगा comment के माध्यम से जरुर बताये और इस आर्टिकल को social media में शेयर जरुर करे.

यह भी पढ़े:  Project Work Se Paise Kamaye Without Invest Easily And Fast [Hindi]
close