ATM मशीन में अटक जाए डेबिट या क्रेडिट कार्ड, तो कैसे पाएं वापस- जानें तरीका

ATM में पैसा निकालते समय अगर आपका कार्ड मशीन में फंस जाए तो ऐसे में आप क्या करेंगे

ATM में पैसा निकालते समय अगर आपका कार्ड मशीन में फंस जाए तो ऐसे में आप क्या करेंगे? आप या तो बाहर बैठे गार्ड को बताएंगे या परेशान होंगे या अपना कार्ड ब्लॉक कराएंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि बिना परेशानी भी आपको अपना कार्ड वापिस मिल सकता है। बस आपको इसके लिए अपने बैंक को बताने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कैसे मिल जाएगा आपका कार्ड…

कार्ड फंसने पर क्या करें..

1 ATM में कार्ड फंसने पर इसकी सूचना तुरंत बैंक को दें। कस्टमर केयर को फोन करके ATM की लोकेशन, फंसने का कारण बताएं।

2 कस्टमर केयर आपको 2 ऑप्शन देगा। पहला कार्ड को कैंसिल कराने और फिर से कार्ड बनवाने का विकल्प देगा। अगर आपको लगता है कि आपके कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है तो इसे कैंसिल करा दें। आपके एड्रेस पर 7 से 10 दिनों के अंदर नया कार्ड आ जाएगा। कम समय में कार्ड लेने के लिए आप अपनी ब्रांच में जाकर कार्ड ले सकते हैं।

3 अगर आपके ही बैंक के ATM में कार्ड फंसा है तो इसके लिए अपने बैंक को बता सकते हैं। अगर एटीएम आपके ही बैंक का है तो कार्ड वापस मिलना आसान है। अगर किसी और बैंक का एटीएम है तो वह बैंक आपके बैंक को वह कार्ड लौटाता है और फिर अपनी ब्राच से जाकर आपको कार्ड वापिस लेना होता है।

इन कारणों से अटकता है कार्ड

– ATM लिंक फेल होना

– कार्ड डालने के बाद पिन, अमाउंट या अकाउंट डालने में देरी करना

– मशीन की पावर सप्लाई बंद होने पर कार्ड अटक जाता है

क्रेडिट कार्ड अटकने पर क्या करें

डेबिट कार्ड की तरह अगर क्रेडिट कार्ड एटीएम मशीन में अटक जाता है तो आप उसे बैंक से वापस ले सकते हैं, जिस बैंक के एटीएम मशीन में क्रेडिट कार्ड फंसा हो।

यह भी पढ़े:  Bank Holidays January 2022: जनवरी महीने के बचे 15 दिनों में से 6 दिन बंद रहने वाले हैं बैंक, चेक करें पूरी लिस्ट

Redirecting in 10 seconds

Close
close