Binance Coin BNB : इस क्रिप्टोकरंसी ने 2021 में दिया 1,300% रिटर्न, बिटकॉइन और ईथर को छोड़ा पीछे

बाइनैंस कॉइन मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से दुनिया की तीसरी बड़ी क्रिप्टोकरंसी है, जिसे वॉल्यूम के लिहाज से दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनैंस पर ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है

Binance Coin BNB : बिटकॉइन और ईथर का राइवल बाइनैंस कॉइन (Binance Coin BNB) ने दुनिया के दो सबसे ज्यादा लोकप्रिय डिजिटल टोकन (digital token) की तुलना में खासा अच्छा प्रदर्शन किया है। बाइनैंस कॉइन में इस साल यानी वर्ष 2021 में लगभग 1,300 फीसदी की मजबूती दर्ज की गई है। बाइनैंस कॉइन मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से दुनिया की तीसरी बड़ी क्रिप्टोकरंसी (cryptocurrency) है।

बीएनबी को व्यापक रूप से वॉल्यूम के लिहाज से दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनैंस पर इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म बाइनैंस स्मार्च चेन की नेटिव करंसी है। यह ब्लॉकचेन डिसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) और अन्य एप्लीकेशंस में इस्तेमाल के लिए स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को सपोर्ट करती है।

बिटकॉइन 62 फीसदी हुई मजबूत

वहीं बिटकॉइन (Bitcoin) में 2021 में 62 फीसदी की मजबूती दर्ज की गई, जबकि दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी ईथर में इसी अवधि में 400 फीसदी की मजबूती दर्ज की गई। अपने उतार-चढ़ाव के लिए चर्चित नवंबर की शुरुआत में रिकॉर्ड बनाने के बाद यह 21,000 डॉलर से ज्यादा कमजोर हो चुकी है।

दूसरी तरफ, ईथेरियम नेटवर्क का टोकन ईथर ने फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनियों के द्वारा ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को अपनाने से बिटकॉइन से अच्छा प्रदर्शन किया।

Market Boom : 2022 में मिलेंगे खूब कमाई के मौके, 2 लाख करोड़ के IPO होंगे लॉन्च लेकिन वैल्युएशन पर रखनी होगी नजर

अल्टरनेटिव कॉइन्स ने दिया अच्छा रिटर्न

क्रिप्टोकरंसीज के लिए यह साल ब्लॉकब्लस्टर रहने के साथ ही 2021 में दूसरे अल्टरनेटिव कॉइन्स या अल्टकॉइन में बड़ी मजबूती दर्ज की गई। बड़ी क्रिप्टोकरंसीज की तुलना में कई कॉइन्स ने इस साल शानदार रिटर्न दिया। डॉगकाइन, कारडानो और शिबा इनू इस साल घर-घर में जाना पहचाना नाम बन गईं। उदाहरण के लिए, स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को सपोर्ट करने वाले अन्य ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म्स से जुड़े सोलाना और फैंटम जैसे कॉइन ने रिटर्न के मामले में बाइनैंस कॉइन को पीछे छोड़ दिया।

2021 में इन 10 सेक्टरों पर रही Mutual Funds की नजर, क्या आपने भी किया हैं इनमें निवेश?

क्रिप्टोकरंसी की कीमतों में दिखा उतार-चढ़ाव

पिछले साल क्रिप्टोकरंसी की कीमतें पहले भागी, फिर गिरावट आई और उसके बाद संघर्ष करती नजर आईं। अल सल्वाडोर इस साल बिटकॉइन को लीगल टेंडर बनाने वाला पहला देश बन गया, जबकि बिटकॉइन फ्यूचर्स से जुड़े पहले एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में भी ट्रेडिंग शुरू हो गई।

यह भी पढ़े:  Business Idea: घर बैठे शुरू करें सरकारी मदद से लाखों रुपये की कमाई करने वाला बिजनेस, कभी नहीं डिमांड होगी कम
close