Bitcoin के बारे में 8 रोचक तथ्य जो आपको नहीं पता होगा [IN HINDI]

नमस्कार दोस्तों मै हृदयेश  सिंह हाज़िर हूँ एक नए पोस्ट के साथ, दोस्तों पिछले एक पोस्ट में आपने जाना था की bitcoin क्या होता है और इसे कैसे कमा सकते है ,इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा bitcoin के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में , तो चलिए शुरू करते है –

bitcoin

1.Bitcoin के निर्माता सातोशी नकामोतो  की मौजूदगी अभी भी रहस्यमय है –

सातोशी  नकामोतो वह नाम है जिसका इस्तेमाल उस इंसान ने किया जिसने bitcoin का निर्माण किया लेकिन इसकी असली पहचान अभी भी संदेहास्पद है , कई सालों तक इससे बहुत से लोगों का नाम जुड़ा जैसे Nick Szabo, Dorian Nakamoto ,Hal Finney , Craig Steven Wright and others.कुछ लोगों का यह कहना है की नाकमोतो एक टीम है जिसने bitcoin का निर्माण किया , मई 2017 तक नाकामोतो के पास 1 मिलियन bitcoin था जिसकी कीमत लगभग $2 बिलियन था.

Read – YouTube से पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी

2.Bitcoin की संख्या स्थायी है –

आपने bitcoin माइनिंग के बारे में तो सुना ही होगा जिसके ज़रिये bitcoin को digitally generate किया जाता है , इसका मतलब यह नहीं है की आप अनगिनत bitcoin generate कर सकते है , bitcoin की संख्या को स्थायी कर दिया गया है अभी तक लगभग 21 मिलियन bitcoin generate किया जा चूका है लेकिन आगे इसकी माइनिंग का तरीका बहुत ही कठिन होने वाला हैं .

3.Senders/Receiver की जानकारी जानना नामुनकिन है –

जैसा की आप जानते है की बित्कोइन का address 34 अल्फानुमेरिक अक्षरों से मिलकर बना होता है जिससे senders या reciever की दूसरी जानकारी जानना नामुनकिन है जिसके कारण जो अवैध लेन देन होता है वो ज्यादातर बित्कोइन के ज़रिये ज्यादा होने लगा है इससे बचने के लिए कुछ वॉलेट कंपनी यूजर को id प्रदान करती है जिससे लेने या भेजने वाले की जानकारी हो .

Read – Internet से पैसे कमाने के 25 तरीके

4.बित्कोइन का इस्तेमाल सबसे पहले पिज़्ज़ा आर्डर के लिए किया गया –

बित्कोइन का सबसे पहला लेनदेन सातोशी और Hal Finney के बिच 2009 में हुआ सबसे पहला खरीदी एक पिज़्ज़ा का हुआ जिसकी कीमत $25 थी जिसको खरीदने के लिए 10,000 बित्कोइन्स का खर्च हुआ .

5.बित्कोइन का नेटवर्क सुपर कंप्यूटर के नेटवर्क से ज्यादा ताकतवर है –

यह तथ्य मेरा पर्सनल सबसे पसंदीदा तथ्य है , अगर हम एक्सपर्ट्स की माने तो बित्कोइन के नेटवर्क की कंप्यूटिंग क्षमता 2,046,364 pflop/s है और अगर हम दुनिया के 500 सुपर कंप्यूटर की ताकत को मिलाये तो उनकी कंप्यूटिंग क्षमता सिर्फ 274 pflop/s है जो बित्कोइन के नेटवर्क से काफी ज्यादा कम है .

6.बित्कोइन को अंतरिक्ष में भी भेजा गया है –

साल 2016 में जेनेसिस माइनिंग जो की एक बित्कोइन क्लाउड माइनिंग कंपनी है उसने बित्कोइन को अंतरिक्ष में भेजा था, इसको भेजने के लिए एक 3D बित्कोइन मॉडल और एक बित्कोइन पेपर वालेट का इस्तेमाल किया गया in दोनों चीजों को एक गुब्बारे से बांध दिया गया था इस पुरे प्रक्रिया को रिकॉर्ड किया गया gopro द्वारा , एक बार जब गुब्बारा 20km की ऊँचाई पर पहुच गया तब पेपर वॉलेट में लेनदेन किया गया उसके बाद दूसरा लेनदेन किया गया जब गुब्बारा 34km की अधिकतम ऊँचाई पर पहुँच गयी .

Read – Google का Secrets जो आपको नहीं पता है उसकी पूरी जानकारी

7.FBI के पास दुनिया की सबसे बड़ी बित्कोइन वॉलेट है –

जब FBI ने सिल्क रोड ऑपरेशन को बंद किया तो उसने उसके मालिक की सारी संपत्ति को भी जब्त कर लिया जिसके कारण यह हुआ की FBI दुनिया की सबसे ज्यादा अमीर बित्कोइन मालिक बन गयी एक magzine की रिपोर्ट के मुताबिक़ FBI के पास लगभग $120 मिलियन के बित्कोइन का नियंत्रण है .

8.बित्कोइन वॉलेट का खोना मतलब सारे बित्कोइन का खो देना –

जिस  तरह आप अपना पैसा अपने बैंक अकाउंट में जमा करते है ठीक उसी प्रकार आप अपने बित्कोइन को बित्कोइन वॉलेट में जमा रखते है यह एक बहुत ही ज्यादा सिक्योर वॉलेट होता है लेकिन अगर किसी कारण आप अपना वॉलेट खो देते है तो आपने जितना भी बित्कोइन जमा किया है उस वॉलेट में वो सारे गुम हो जायेंगे .

तो दोस्तों यह थी bitcoin के बारे में कुछ तथ्य अगर यह पोस्ट आपको  अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट के जरिये ज़रूर बताये और कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछें .

यह भी पढ़े:  How To Increase Your Height In Hindi - हाइट/कद/लम्बाई कैसे बढ़ाये
close